Mumtaz Birthday: पुराने दौर की सबसे अच्छी डांसर कहलाने वालीं मुमताज, हेलेन से होती थी जिनकी तुलना

Mumtaz Unknown Interesting Facts in Hindi: बॉलीवुड अभिनेत्री मुमताज अपना 74वां जन्मदिन मना रही हैं। राजेश खन्ना के साथ अपनी जोड़ी और मुमताज के डांस को टक्कर देने के लिए वह आज भी चर्चित हैं।

Mumtaz Facts in Hindi
हिंदी फिल्म एक्ट्रेस मुमताज  |  तस्वीर साभार: Instagram

मुख्य बातें

  • बाल कलाकार के रूप में साल 1958 में हुई थी मुमताज की फिल्मी शुरुआत।
  • देवानंद और राजेश खन्ना के साथ कई हिट फिल्मों में किया था रोमांस।
  • हेलेन से हुआ करती थी मुमताज के जबरदस्त डांस की तुलना

मुंबई: बॉलीवुड की दिग्गज अभिनेत्री मुमताज 31 जुलाई को अपना 74वां जन्मदिन मना रही हैं। उनका जन्म वर्ष 1947 में हुआ था। मूवी के दीवानों को आज भी रोटी, बंधन, दुश्मन, प्रेम कहानी जैसी फिल्मों में मुमताज की निभाई भूमिकाएं याद है। उन्होंने अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत एक बाल कलाकार के रूप में सोने की चिड़िया (1958) से की थी।

जिस फिल्म ने उनके करियर को एक शक्तिशाली असरदार मोड़ दिया, वह थी राजेश खन्ना अभिनीत 1969 में आई फिल्म 'दो रास्ते'। इस फिल्म से मुमताज बॉलीवुड के क्यूट चेहरों में से एक बन गईं।

उन्होंने राजेश खन्ना और धर्मेंद्र के साथ कई फिल्में कीं। मुमताज ने राजेश खन्ना के साथ 10 फिल्मों में अभिनय किया है और दोनों उस समय की हिट जोड़ियों में से एक थे।

1977 की फिल्म 'आइना' की रिलीज के बाद, मुमताज ने फिल्मों से ब्रेक ले लिया ताकि वह अपने परिवार की देखभाल कर सकें। उन्होंने 1990 की फिल्म 'आंधियां' से वापसी की। वर्ष 1974 में, उन्होंने एक व्यवसायी मयूर मडवानी से शादी की और उनकी दो बेटियां हैं।

उन्हें 'बाल ब्रह्मचारी' के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का पुरस्कार और 1970 में रिलीज़ हुई 'खिलौना' के लिए फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिला। मुमताज फिल्म उद्योग की सर्व अच्छी डांसर्स में से एक माना जाता था और उन्हें हेलन के डांस मूव्स को कड़ी टक्कर देने की आदत थी।

mumtaz

फिल्म उद्योग में सभी उतार-चढ़ावों के अलावा, उन्होंने अपने जीवन में भी उतार-चढ़ाव का सामना किया है। 50 के दशक में, उन्हें स्तन कैंसर होने का पता चला, लेकिन वह घातक बीमारी से उबर गईं और अब एक स्वस्थ और बढ़िया जीवन जी रही हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर