Richard Dawkins Award: जावेद अख्‍तर को रिचर्ड डॉकिंस पुरस्कार, धर्मनिरपेक्षता के लिए सम्‍मान

Javed Akhtar wins Richard Dawkins Award 2020: मशहूर शायर और गीतकार जावेद अख्तर को प्रतिष्ठित रिचर्ड डॉकिन्स पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। इस सम्‍मान को पाने वाले वह पहले भारतीय हैं।

Javed Akhtar
Javed Akhtar 
मुख्य बातें
  • पहली बार क‍िसी भारतीय को मिला यह पुरस्‍कार
  • जीवविज्ञानी रिचर्ड डॉकिंस के नाम पर दिया जाता है अवॉर्ड
  • शबाना आजमी ने ट्वीट कर जताई खुशी

Javed Akhtar wins Richard Dawkins Award 2020: मशहूर शायर और गीतकार जावेद अख्तर को प्रतिष्ठित रिचर्ड डॉकिन्स पुरस्कार 2020 से सम्मानित किया गया है। खासबात यह है कि इस सम्‍मान को पाने वाले वह पहले भारतीय हैं। धर्मनिरपेक्षता और तर्कसंगत बात करने के ल‍िए उन्‍हें इस पुरस्‍कार से नवाजा गया है। हर वर्ष यह पुरस्कार अंग्रेजी विकासवादी जीवविज्ञानी रिचर्ड डॉकिंस के नाम पर दिया जाता है। 

शबाना आजमी ने किया ट्वीट

पति जावेद अख्‍तर को इस अवॉर्ड की घोषणा के बाद अदाकारा शबाना आजमी ने ट्वीट क‍िया। उन्‍होंने ल‍िखा- 'ऐसे समय में जब धर्मनिरपेक्षता खतरे में है तो इस पुरस्कार का महत्व और बढ़ जाता है। सभी धर्मों के कट्टरपंथी धर्मनिरपेक्षता पर हमला कर रहे हैं तो इस पुरस्‍कार का मूल्‍य अधिक है और मूल्‍यों की रक्षा के लिए यह प्रयास जावेद के प्रयासों का उजागर करता है।'

2003 में हुई थी पुरस्‍कार की शुरुआत

विज्ञान, रिसर्च, शिक्षा या मनोरंजन के क्षेत्र में दिए जाने वाले इस पुरस्‍कार की शुरुआत 2003 में हुई थी। यह पुरस्‍कार इन क्षेत्रों के ऐसे प्रतिष्ठित व्यक्ति को दिया जाता है, जो सार्वजनिक रूप से  लॉजिकल होकर धर्मनिरपेक्षता की रक्षा के लिए प्रयास करता है।

सितारों ने दी बधाई

जावेद अख्‍तर को यह पुरस्‍कार मिलने पर सिनेमा जगत के तमाम सितारों ने उन्‍हें बधाई दी है। इरफान हबीब, नंदिता दास, अनिल कपूर और दिया मिर्जा ने ट्वीट कर जावेद अख्तर को शुभकामनाएं प्रेषित की हैं। अनिल कपूर ने लिखा- इस महान सम्‍मान के लिए अनंत शुभकामनाएं जावेद साहब।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर