Actor Soumitra Chatterjee passes away: अभिनेता सौमित्र चटर्जी का निधन, कोरोना ठीक होने के बाद तोड़ा दम

Bengali actor Soumitra Chatterjee Dies: बंगाल के मशहूर कलाकार और सत्यजीत रे की फिल्म से सफर की शुरुआत करने वाले अभिनेता सौमित्र चटर्जी का 85 वर्ष की आयु में निधन हो गया है।

Soumitra Chatterjee
सौमित्र चटर्जी 

मुख्य बातें

  • बंगाल के दिग्गज अभिनेता रहे हैं सौमित्र चटर्जी
  • 85 साल की उम्र में कोरोना वायरस के संपर्क में आए
  • संक्रमण से गुजरने के बाद लगातार बिगड़ी हुई थी सेहत

मुंबई: दिग्गज अभिनेता सौमित्र चटर्जी का 85 वर्ष की आयु में 15 नवंबर को कोलकाता में निधन हो गया। करीब एक महीने तक अस्पताल में भर्ती रहने के बाद दोपहर लगभग 12.15 बजे उन्होंने कोलकाता के बेलव्यू नर्सिंग होम में अंतिम सांस ली। सौमित्र चटर्जी ने 6 अक्टूबर को कोविड-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया था। कोरोनो वायरस टेस्ट निगेटिव आने के बाद सौमित्र चटर्जी को एक गैर-कोविड गहन आघात इकाई (ITU) में भेज दिया गया था।

सत्यजीत रे की फिल्म से अपने फिल्मी सफर की शुरुआत करने वाले अनुभवी बंगाली अभिनेता के स्वास्थ्य की निगरानी एक विशेष टीम कर रही थी और उन्हें विशेषज्ञ चिकित्सा देखभाल में रखा गया था। कोविड-19 के प्रभाव के चलते उन्हें द्वितीयक संक्रमण की परेशानी का सामना करना पड़ रहा था।

Soumitra Chatterjee passes away

थिसियन के निधन की पुष्टि करते हुए एक आधिकारिक बयान में कहा गया, 'हम भारी मन से यह घोषणा करते हैं कि श्री सौमित्र चट्टोपाध्याय ने आज (15 नवंबर 2020) दोपहर 12-15 बजे बेले व्यू क्लिनिक में अंतिम सांस ली। हम उन्हें श्रद्धांजलि देते हैं।'

पिछले कुछ दिनों में चटर्जी की हालत खराब हो गई थी और वह वेंटिलेटर पर थे। अस्पताल के प्रवक्ता ने 28 अक्टूबर को कहा था, 'हम द्वितीयक संक्रमण और इसके नतीजों से निपट रहे हैं। हमने संवेदनशीलता के अनुसार सभी तरह की एंटीबायोटिक्स और एंटी-फंगल दवाएं दी हैं।'

सौमित्र चटर्जी का फिल्मी सफर (Soumitra Chatterjee film career): 

सौमित्र चटर्जी का करियर शानदार रहा है। उन्हें दादा साहेब फाल्के पुरस्कार और पद्म भूषण पुरस्कार सहित कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया था। उन्हें साल 2018 में फ्रांस के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार, लीजन ऑफ ऑनर से भी सम्मानित किया गया।

सौमित्र को हमेशा कलात्मक प्रदर्शन आकर्षित करता था। उनके अभिनय की शुरुआत कॉलेज के दिनों में रंगमंच निर्देशक शिशिर भादुड़ी के प्रोडक्शन में भूमिका के साथ हुई।

सौमित्र ने ऑल इंडिया रेडियो उद्घोषक के रूप में पूर्णकालिक नौकरी भी की है, लेकिन साथ ही अपने जुनून को भी नहीं छोड़ा। अभिनेता ने सौमित्र सत्यजीत रे के साथ अपने फिल्मी सफर की शुरुआत की थी। रे साल 1956 की फिल्म, अपराजितो के लिए नए चेहरों की तलाश कर रहे थे।

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर