Anurag Kashyap Birthday: पांच हजार रुपये लेकर मुंबई आए थे अनुराग कश्‍यप, आज इतने करोड़ के हैं मालिक

Anurag Kashyap Birthday net worth films lesser known facts: बॉलीवुड के दिग्‍गज डायरेक्‍टर अनुराग कश्‍यप का आज जन्‍मदिन है। आइये जानते हैं उनकी नेट वर्थ और प्रॉपर्टी के बारे में।

Anurag Kashyap Birthday Net worth
Anurag Kashyap 

मुख्य बातें

  • 10 सितंबर 1972 को उत्‍तर प्रदेश के गोरखपुर में उनका जन्‍म हुआ था।
  • जूलॉजी में ग्रेजुएट हैं फ‍िल्‍म डायरेक्‍टर अनुराग कश्‍यप।
  • दिल्‍ली में ग्रेजुएशन के दौरान नाटक ग्रुप में हो गए थे शामिल।

Anurag Kashyap Birthday net worth films lesser known facts: बॉलीवुड के दिग्‍गज डायरेक्‍टर अनुराग कश्‍यप का आज जन्‍मदिन है। 10 सितंबर 1972 को उत्‍तर प्रदेश के गोरखपुर में उनका जन्‍म हुआ था। उनके पिता प्रकाश सिंह उत्तर प्रदेश पावर कार्पोरेशन लिमिटेड के मुख्य अभियंता थे और वाराणसी के पास सोनभद्र जिले में ओबरा ताप विद्युत गृह में कार्यरत थे उन्होंने ग्रीन स्कूल देहरादून से अपनी प्रारंभिक स्कूली शिक्षा प्राप्त की और आठ साल की उम्र में ग्वालियर के सिंधिया स्कूल में पढ़ने आ गये। 

वैज्ञानिक बनने की उनकी इच्छा के कारण, अनुराग कश्यप उच्च शिक्षा के लिए दिल्ली आ गए और हंसराज कॉलेज (दिल्ली विश्वविद्यालय) में जूलॉजी में एडमिशन ले लिया। इसी दौरान वह एक नुक्‍कड़ नाटक समूह 'जन नाट्य मंच' में शामिल हो गए और नुक्कड़ नाटक करने लगे। उन्‍हें 'भारतीय अन्तर्राष्ट्रीय फ़िल्म महोत्सव" में जाने का मौका मिला तो दस दिनों में उन्होंने 55 फिल्में देखीं। विटोरियो (वित्तोरियो दे सिका) की फिल्म बाइसिकिल थीफ ने उन्हें सबसे अधिक प्रभावित किया। 

नहीं र‍िलीज हुई पहली फ‍िल्‍म 

अनुराग कश्‍यप ने सबसे पहले रामगोपाल वर्मा की फि‍ल्म सत्या में सह-लेखन किया। वहीं उन्होंने अपने निर्देशन करियर की शुरुआत फिल्म 'पांच' से की, सेंसर बोर्ड के कारण प्रदर्शित नहीं हो सकी। इसके बाद उन्होंने मुंबई बम विस्फोट के बारे में हुसैन जैदी द्वारा लिखित पुस्तक पर आधारित एक फिल्म ब्लैक फ्राइडे (2007) का निर्देशन किया।

पांच हजार रुपये लेकर आए थे 

अनुराग कश्‍यप साल 1993 में मुंबई आए थे। उनकी जेब में पांच हजार रुपये थे। धीरे धीरे पैसे खत्म होने लगे तो उन्हें सड़कों पर भी सोना पड़ा। इसी बीच किसी तरह उन्हें पृथ्वी थिएटर में काम मिल गया। साल 1998 में मनोज बाजपेयी ने उन्‍हें रामगोपाल वर्मा से मिलवाया था। 

अनुराग कश्‍यप की नेट वर्थ 

इंटरनेट पर मौजूद जानकारी के अनुसार, अनुराग कश्‍यप की नेट वर्थ 110 मिलियन डॉलर यानि करीब 806 करोड़ के आसपास है। उनकी कमाई का अधिकांश हिस्‍सा फ‍िल्‍म प्रोडक्‍शन और डायरेक्‍शन से ही आता है। हालांकि TIMES NOW NAVBHARAT इसकी पुष्टि नहीं करता है। 
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर