अधूरी है धर्मवीर भारती के उपन्‍यास गुनाहों का देवता पर बनने वाली फ‍िल्‍म, अमिताभ-जया न‍िभाने वाले थे लीड रोल

जाने माने उपन्‍यासकार धर्मवीर भारती की किताब गुनाहों का देवता पर एक फ‍िल्‍म बनने वाली थी जो आज तक अधूरी है। इस फ‍िल्‍म में अमिताभ बच्‍चन और जया बच्‍चन लीड रोल में थे। दोनों ने शूटिंंग भी शुरू कर दी थी।

Amitabh Bachchan and Jaya
Amitabh Bachchan and Jaya 

मुख्य बातें

  • जाने माने उपन्‍यासकार धर्मवीर भारती की किताब है गुनाहों का देवता
  • हिंदी साहित्‍य की सर्वाधिक बिकने वाली पुस्‍तकों की सूची में है शामिल
  • इस पर बनने वाली थी फ‍िल्‍म, इलाहाबाद में अमिताभ ने की थी शूटिंंग

Bollywood Throwback : जाने माने उपन्‍यासकार धर्मवीर भारती को कौन नहीं जानता है? उनका कोई ना कोई उपन्‍यास पुस्‍तक प्रेमियों की अलमारी की शोभा जरूर बढ़ाता है। गुनाहों का देवता उनका सबसे लोकप्रिय उपन्‍यास है जिसमें सुधा और चंदर की प्रेम कहानी को दिखाया गया है। उनकी इसी किताब पर एक फ‍िल्‍म बनने वाली थी जो आज तक अधूरी है। इस फ‍िल्‍म की पूरी पटकथा तैयार हो चुकी थी, कलाकारों के नाम तय हो चुके थे, शूटिंग लोकेशन भी फाइनल थी। यहां तक कि लीड एक्‍टर्स ने कुछ दृश्‍य शूट भी कर लिए थे लेकिन दुर्भाग्‍यवश यह फ‍िल्‍म आज तक पूरी नहीं हो सकी। 

आपको बता दें कि इस फ‍िल्‍म में सदी के महानायक अमिताभ बच्‍चन और जया बच्‍चन लीड रोल निभाने वाले थे। दोनों सितारों ने शूटिंग भी शुरू कर दी थी। चुंकि इस उपन्‍यास की कहानी इलाहाबाद पर केंद्रित है तो अमिताभ और जया बच्‍चन भी शूटिंग के लिए इलाहाबाद (वर्तमान में प्रयागराज) गए थे। इस बात का जिक्र खुद अमिताभ बच्‍चन ने किया है। 

अमिताभ बच्‍चन इन दिनों क्विज रियलिटी शो केबीसी 12 (KBC 12) में नजर आ रहे हैं। इस शो के ताजा एपिसोड में एक कंटेस्‍टेंट से इस उपन्‍यास से संबंधित सवाल किया गया। हालांकि कंटेस्‍टेंट ने सवाल का जवाब ना आने पर प्रश्‍न बदलने का आग्रह किया लेकिन अमिताभ ने इस प्रश्‍न से संबंध‍ित यह वाकया दर्शकों को बताया। 

बता दें कि हिंदी जगत की यह सर्वाधिक बिकने वाली किताबों में शामिल उपन्‍यास है और अगर इस उपन्‍यास पर फ‍िल्‍म बनती तो यकीनन वह तमाम कीर्तिमान स्‍थापित करती। हालांकि  साल 2015 में लाइफ ओके चैनल पर इस उपन्‍यास पर आधारित एक सीरियल प्रसारित हुआ, जिसका नाम था- एक था चंदर, एक थी सुधा। इस सीरियल में राहिल अजीम और उमंग जैन ने लीड किरदार निभाए थे। 

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर