उत्तर प्रदेश विधान परिषद की सीटों के लिए चुनाव की तारीखों का ऐलान, 12 मार्च को आयेंगे नतीजे

उत्तर प्रदेश विधान परिषद की स्थानीय निकाय क्षेत्र की 36 सीटों पर दो चरण में चुनाव होगा। 3 मार्च को पहले चरण और 7 मार्च को दूसरे चरण का चुनाव होगा।

Uttar Pradesh Legislative Council elections date
यूपी विधान परिषद की सीटों के लिए चुनाव की तारीखों का ऐलान 
मुख्य बातें
  • पहले चरण के मतदान की अधिसूचना 4 फरवरी को जारी होगी
  • दूसरे फेज की अधिसूचना 10 फरवरी को जारी होगी
  • दोनों फेज की मतगणना एक साथ 12 मार्च को होगी

नयी दिल्ली: चुनाव आयोग ने शुक्रवार को कहा कि उत्तर प्रदेश में 35 स्थानीय निकाय निर्वाचन क्षेत्रों की 36 विधान परिषद सीटों के लिए द्विवार्षिक चुनाव दो चरणों में 3 और 7 मार्च को होंगे। इसके सदस्यों का कार्यकाल 7 मार्च को समाप्त हो रहा है।चुनाव आयोग ने एक बयान में कहा कि मथुरा-एटा-मैनपुरी स्थानीय निकाय निर्वाचन क्षेत्र में दो सीटें हैं, जिसके लिए अलग-अलग चुनाव होंगे।

पहले चरण में 29 और दूसरे चरण में छह निर्वाचन क्षेत्र के लिए मतदान होगा। मथुरा-एटा-मैनपुरी स्थानीय निकाय निर्वाचन क्षेत्र के लिए पहले चरण में मतदान होगा जिसमें दो सदस्य हैं।

तीन मार्च को होने वाले पहले चरण के मतदान की अधिसूचना 4 फरवरी को जारी की जाएगी, जबकि दूसरे चरण के लिए 7 मार्च को होने वाले मतदान की अधिसूचना 10 फरवरी को जारी की जाएगी। मतगणना 12 मार्च को होगी।

3 मार्च को सुबह 8 से शाम 4 बजे तक वोटिंग

मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि पहले फेज में 29 सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए अधिसूचना 4 फरवरी को जारी की जाएगी। उम्मीदवार 11 फरवरी तक नामांकन दाखिल कर सकेंगे। 14 फरवरी को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 16 फरवरी तक नाम वापस लिए जा सकेंगे, 3 मार्च को सुबह 8 से शाम 4 बजे तक मतदान होगा।

दोनों चरणों की मतगणना एक साथ 12 मार्च को होगी

दूसरे फेज की अधिसूचना 10 फरवरी को जारी होगी, 17 फरवरी तक नामांकन पत्र भरे जाएंगे 18 फरवरी को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 21 फरवरी को नाम वापस लिए जा सकते हैं वहीं 7 मार्च को मतदान होगा। दोनों चरणों की मतगणना एक साथ 12 मार्च को होगी। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर