NEET Result 2021: नीट यूजी रिजल्ट जल्द होंगे घोषित, देखें कहां तक बढ़ी बात

NEET UG Result 2021 Date: यदि आपने भी नीट 2021 परीक्षा दी है तो बता दें, इस पर अगले कुछ ​ही दिनों में रिजल्ट आने वाला है। हालांकि आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है लेकिन एनटीए को सुप्रीम कोर्ट की तरफ से रिजल्ट जारी करने की अनुमति मिल गई है...

neet result 2021,
NEET Result 2021: नीट यूजी 2021 रिजल्ट (i-stock) 
मुख्य बातें
  • नीट यूजी रिजल्ट बहुत जल्द, देखें कहां तक बढ़ी बात
  • सुप्रीम कोर्ट का फैसला 28 अक्टूबर को, एनटीए जारी करेगा परिणाम
  • नीचे दिए गए स्टेप्स से कर सकेंगे रिजल्ट चेक

NEET UG Result 2021 Date: सुप्रीम कोर्ट 28 अक्टूबर, 2021 को नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट, नीट 2021 रिजल्ट के संबंध में National Testing Agency, NTA की याचिका पर सुनवाई पूरी कर चुका है। बता दें, सुप्रीम कोर्ट ने बॉम्बे हाईकोर्ट के उस आदेश पर रोक लगा दी है, जिसमें दो छात्रों को फिर से एग्जाम दिलाने के लिए कहा गया था। यदि ऐसा होता तो उन दो छात्रों को दोबारा से परीक्षा दिलाने की वजह से रिजल्ट में लंबा इंतजार करना पड़ सकता था।

बॉम्बे हाईकोर्ट के आदेश के बाद NTA ने SC में तत्काल सुनवाई की मांग थी, जिस पर आज एससी ने एनटीए के पक्ष में निर्णय दिया है।

NEET Result 2021 LIVE: Check here

क्या है मामला

दो मेडिकल उम्मीदवारों - वैष्णवी भोपाली और अभिषेक शिवाजी की टेस्ट बुकलेट और ओएमआर शीट परीक्षा शुरू होने से पहले परीक्षा केंद्र में मिश्रित हो गई थी। ऐसे में एक तरफ जहां दोनों को फिर से परीक्षा दिलाने की बात कही जा रही है वहीं लाखों उम्मीदवार अपने रिजल्ट के इंतजार में है। इस सुनवाई के बाद neet result 2021 date and time स्पष्ट हो जाएगा।

नीट यूजी 2021 रिजल्ट कब आएगा

दूसरी तरफ, ऐसे कयास लगाए जा रहे थे कि नीट 2021 रिजल्ट दूसरे चरण की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद जारी किए जाएंगे। अब चूंकि NEET UG Phase 2 Registration की आखिरी तिथि 26 अक्‍टूबर को खत्‍म हो चुकी है। NTA अब जल्द ही रिजल्‍ट को लेकर प्रोसेस आगे बढ़ाएगा, और रिजल्ट जारी किए जाएंगे।

रिजल्ट जारी होने के बाद, ऐसे करें नीट रिजल्ट डाउनलोड

  1. NTA द्वारा जारी रिजल्‍ट को देखने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाएं।
  2. पेज पर दाएं तरफ News and Events नाम के बॉक्स में देखें
  3. यहां neet result 2021 के लिए संबंधित लिंक दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें
  4. क्रेडिंशियल डालें जैसे रजिस्‍ट्रेशन नंबर और अन्‍य जानकारियां
  5. रिजल्ट देखने के साथ साथ डाउनलोड भी कर लें।

यह भी पढ़ें - NEET Result 2021: सुप्रीम कोर्ट ने NTA को परिणाम जारी करने की दी अनुमति, इसी सप्ताह आ सकता है नीट रिजल्ट, यहां समझें पूरा मामला

यह भी पढ़ें

देश भर से 16 लाख से अधिक उम्मीदवार नीट 2021 रिजल्ट की प्रतीक्षा कर रहे हैं। एजेंसी की तरफ से कहा गया कि परीक्षा 12 सितंबर, 2021 को आयोजित की गई थी और नीट रिजल्ट 2021 नतीजों में पहले ही देरी हो चुकी है। यदि ऐसे ही नतीजों में देर होती रही तो यूजी मेडिकल कोर्सेस में एडमिशन के लिए भी देर हो सकती है, ऐसे में छात्रों की चिंता विचारणीय थी, लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने लाखों उम्मीदवारों के पक्ष में फैसला सुनाकर नीट कैंडिडेट्स को बहुत बड़ी राहत दी है।

neet result 2021 और स्कोर कार्ड neet.nta.nic.in पर जारी किए जाएंगे। इसलिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के अलावा timesnowhindi.com/education पर भी विजिट करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर