RAS PRE EXAM: जयपुर में ras pre exam को लेकर नेटबंदी के आदेश जारी, देखें पूरी जानकारी

RAS PRE EXAM DATE: सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक बंद रहेगा इंटरनेट, RAS प्री परीक्षा (ras pre exam) को ध्यान में रखते हुए बंद रहेगा इंटरनेट, दौसा में भी इंटरनेट रहेगा बंद, संभागीय आयुक्त दिनेश यादव ने जारी किए आदेश...

ras pre exam date 2021,
RAS PRE EXAM: जयपुर में नेटबंदी (i-stock) 
मुख्य बातें
  • जयपुर में ras pre exam को लेकर नेटबंदी के आदेश जारी
  • सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक बंद रहेगा इंटरनेट
  • नकल व फेक न्यूज को रोकने के लिए यह कदम लिया गया है।

RAS PRE EXAM DATE: Rajasthan Public Service Commission (राजस्थान लोक सेवा आयोग) द्वारा 27 अक्टूबर, 2021 को राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं संयुक्त प्रतियोगी प्रारंभिक परीक्षा 2021 का आयोजन किया जाना है। बता दें, Rajasthan State and Subordinate Services Combined Competitive Preliminary Examination 2021 में इंटरनेट व अन्य साधनों का दुरूपयोग कर गड़बड़ी करने की काफी अफवाहें फैलाई जा रही हैं। गौरतलब है कि राजस्थान राज्य की पिछली बड़ी परीक्षा में नकल को लेकर काफी विवाद हुआ था, उस दौरान कई सक्रिय नकल गिरोह को पकड़ा गया और कई लोगों को निलंबित भी किया गया था। ऐसे में इस परीक्षा को लेकर बड़ी सावधानी बरती जा रही है।

पिछले माह हुआ था विवाद

26 सितंबर, 2021 को हुई राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी रीट 2021 में भी फाफी विवाद हुआ, माना जा रहा था कि पेपर से कुछ समय पहले पेपर लीक हुए थे और लोगों ने चप्पल में ब्लूटूथ फिट करके नकल करने की कोशिश की थी, खैर अभी इस पर कोई फाइनल स्टेटमेंट नहीं आया है और reet result date 2021 पेंडिंग है।

ras pre exam date 2021 में नकल को रोकने के लिए उचित कदम उठाये जा रहे हैं, चूंकि इस परीक्षा में बड़ी संख्या में उम्मीदवार भाग लेंगे। यदि ras pre exam में इंटरनेट संबंधित अनुचित साधनों का उपयोग होता है तो अभ्यर्थियों में अंसतोष की भावना आ सकती है। ऐसे में कोई गड़बड़ी हो उससे पहले इंटरनेट पर प्रतिबंध लगाया जा रहा है।

सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक प्रतिबंध

ras pre exam के आयोजन के लिए सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक इंटरनेट सेवाओं पर प्रतिबंध रहेगा। परीक्षाकाल के दौरान या इससे पहले इंटरनेट के माध्यम से जो लोग फेक न्यूज, दुर्घटनाओं की अफवाहें, पेपर लीक की अफवाहें आदि भ्रमित खबरों को फैलाते हैं, उन्हें रोकने में यह कदम कारगर साबित हो सकता है। आरपीएससी आरएएस प्रीलिम्स 2021 कड़ी सुरक्षा के बीच आयोजित की जाएगी। जारी आधिकारिक आदेशों में भरतपुर, बीकानेर, सवाई, हनुमानगढ़, माधोपुर और अजमेर में भी इंटरनेट सेवाएं बंद रहेंगी। इस दौरान भले ही इंटरनेट बंद रहेगा, लेकिन ब्रॉडबैंड और लेस लाइनें चालू रहेंगी। इसके लिए समय निर्धारित किया गया है और अधिकांश क्षेत्रों में सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक बंद रहेगा।

जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, ras pre exam में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस आयुक्तालय जयपुर के समस्त क्षेत्रों में 2जी, 3जी, 4जी डाटा, मोबाइल इंटरनेट, इंटरनेटस सर्विस, बल्क एसएमएस, एमएमएस, सोशल मीडिया जैसे व्हाट्सअप, फैसबुक, ट्विटर सेवाओं को निलंबित किया जाना जरूरी हो गया है।

परीक्षा राज्य के विभिन्न केंद्रों पर सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक 3 घंटे के लिए आयोजित की जाएगी।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर