Maharashtra Board SSC Result 2022 Date: महाराष्ट्र बोर्ड 10वीं रिजल्ट का इंतजार होने जा रहा खत्म, मूल्यांकन प्रक्रिया पूरी

Maharashtra Board SSC 10th Result 2022 Date And Time: महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (MSBSHSE) जल्द ही एसएससी यानी 10वीं का रिजल्ट घोषित करने वाला है। बोर्ड के एक करीबी सूत्र ने बताया कि, एमएसबीएसएचएसई ने कॉपियों के मूल्यांकन का कार्य पूरा कर लिया है तथा उत्तर पुस्तिका को साइट पर अपलोड करने की प्रक्रिया भी लगभग पूरी हो चुकी है। ऐसे में जल्द ही रिजल्ट जारी होने की संभावना है।

maharashtra board result 2022, maharashtra board result 2022 date,  maharashtra board result 2022 kab ayega,  maharashtra board ssc result 2022, maharashtra board ssc result 2022 date
यहां चेक कर सकेंगे महाराष्ट्र बोर्ड एसएससी रिजल्ट 2022 
मुख्य बातें
  • अगले सप्ताह तक आ सकता है आरबीएसई 10वीं का रिजल्ट।
  • 15 मार्च से 18 अप्रैल 2022 तक आयोजित की गई थी परीक्षाएं।
  • पास होने के लिए प्रत्येक विषय में 33 प्रतिशत अंक अनिवार्य।

Maharashtra Board SSC 10th Result 2022 Date And Time: महाराष्ट्र बोर्ड (MSBSHSE) के छात्रों के लिए बड़ी खबर है। महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (MSBSHSE SSC Result 2022) जल्द ही एसएससी यानी 10वीं का रिजल्ट घोषित करने वाला है। बोर्ड के एक करीबी सूत्र ने बताया कि, एमएसबीएसएचएसई छात्रों की कॉपियों का मूल्यांकन पूरा करने के बाद अंकों को मॉडरेट करता है, इसके बाद प्रत्येक उत्तर पुस्तिका को सिस्टम में अपलोड कर बारकोड की जांच की जाती है।

छात्रों की कॉपियों के मूल्यांकन का कार्य पूरा कर लिया गया है और आंसर शीट को साइट पर अपलोड करने की प्रक्रिया भी लगभग पूरी हो चुकी है। वहीं विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बोर्ड अगले सप्ताह तक रिजल्ट की घोषणा कर सकता है। रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र MSBSHSE की आधिकारिक वेबसाइट mahahsscboard.in या msbshse.com.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे। 

बता दें कि अंकों को मॉडरेट करने और प्रत्येक उत्तर पुस्तिका को सिस्टम में अपलोड करने के बाद विभाग अपनी रिपोर्ट तैयार करता है। फिर सुधार के लिए कितना समय लगता है, इसके आधार पर रिजल्ट की तारीख तय की जाती है। महाराष्ट्र बोर्ड द्वारा इस बार 10वीं की परीक्षा 15 मार्च से 18 अप्रैल 2022 तक आयोजित की गई थी, जिसमें करीब लाखों की संख्या में छात्रों ने हिस्सा लिया था।

UPSC IES, ISS Admit Card 2022: यूपीएससी ने इन परीक्षा के जारी किए एडमिट कार्ड, इस डायरेक्‍ट लिंक से करें डाउनलोड

यहां पास होने के लिए छात्रों को प्रत्येक विषय में 33 प्रतिशत अंक अनिवार्य होंगे, इससे कम मार्क्स आने पर छात्रों को अनउत्तीर्ण माना जाएगा। ऐसे में 10वीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र नीचे दिए आसान स्टेप्स के माध्यम से अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे।

Maharashtra Board SSC 10th Result 2022, ऐसे करें चेक

  • सबसे पहले महाराष्ट्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mahahsscboard.in या msbshse.com.in पर जाएं। 

  • होमपेज पर जाकर MSBSHSE 10th Result 2022 लिंक पर क्लिक करें, रिजल्ट जारी होते ही लिंक एक्टिव कर दिया जाएगा। 

  • अपना रोल नंबर, जन्म प्रमाण पत्र और स्कूल कोड दर्ज करें। 

  • आपकी स्क्रीन पर आपका रिजल्ट आ जाएगा। 

  • नीचे डाउनलोड पर क्लिक कर इसे डेक्सटॉप पर सेव कर सकते हैं। 

हालांकि अभी बोर्ड ने रिजल्ट से संबंधित कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया है। अधिसूचना जारी होते ही आपको सूचित कर दिया जाएगा। साथ ही यहां पर आपको डायरेक्ट लिंक उपलब्ध करवा दिया जाएगा। इसके लिए हमारे इस लेख से जुड़े रहें, यहां आपको रिजल्ट से संबंधित सबसे पहले जानकारी मुहैया कराई जाएगी।

टॉपर्स की लिस्ट:
बीते वर्ष कोरोना के चलते महाराष्ट्र बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी थी। लेकिन बोर्ड ने इस बार कोरोना गाइडलाइंस का पालन करते हुए परीक्षाएं आयोजित की थी। ऐसे में बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारिकयों का कहना है कि महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड इस बार टॉपर्स की लिस्ट जारी करेगा तथा टॉपर्स को मुख्यमंत्री द्वारा सम्मानित और पुरस्कृत किया जाएगा।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर