CTET Result 2022 Date: जानें कब जारी होंगे CTET परीक्षा के रिजल्ट, कितनी जा सकती है कट-ऑफ

CTET Result 2022 Date: सीटीईटी परीक्षा में शामिल हुए अभ्‍यर्थियों को परीक्षा परिणाम का इंतजार है। साथ ही वे कट-ऑफ जानने के भी इच्‍छुक हैं। इस संबंध में सभी जानकारी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर दी जाएगी।

जानें कब जारी होंगे सीटेट परीक्षा के रिजल्ट और कितनी जा सकती है कट-ऑफ
जानें कब जारी होंगे सीटेट परीक्षा के रिजल्ट और कितनी जा सकती है कट-ऑफ 

CTET Result 2022 Date: केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) की रेस्‍पॉन्‍स सीट जारी कर दी है, जिसके बाद परीक्षा में शामिल हुए अभ्‍यर्थियों को अब रिजल्‍ट और कट-ऑफ का इंतजार है। CTET रिजल्‍ट आने वाले कुछ दिनों में ऑनलाइन जारी किया जाएगा, जिसे बोर्ड की वेबसाइट पर देखा जा सकेगा। इस संबंध में एक लिंक बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा, जहां अभ्‍य‍र्थी अपने परीक्षा पर‍िणाम चेक कर सकेंगे।

CTET Result 2022: सीटेट परीक्षा के रिजल्ट जल्द, जानें संभावित क्वालिफाइंग मार्क्स, कट-ऑफ, फाइनल आंसर-की

सीबीएसई ने 23 जनवरी को रिस्पॉन्स शीट के साथ ही सभी विषयों के प्रश्न-पत्र भी जारी कर दिए हैं, जिसके बाद छात्रों को अब कट-ऑफ और परीक्षा परिणाम का इंतजार है। इसके लिए परीक्षा का आयोजन 16 दिसंबर 2021 से 13 जनवरी 2022 के बीच विभिन्‍न चरणों में किया गया था, जिसमें देशभर से लाखों अभ्‍यर्थियों ने हिस्‍सा लिया था। परीक्षा दो पालियों में आयोजित की गई थी। परीक्षा परिणाम से जुड़ी जानकारियां उम्‍मीदवार वेबसाइट ctet.nic.in से ली जा सकती है।

कब आएगा रिजल्‍ट

जहां तक CTET के परीक्षा परिणाम की बात है तो इसके 15 फरवरी तक जारी होने की उम्‍मीद की जा रही है। परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद वेबसाइट पर इस संबंध में लिंक एक्टिवेटेड हो जाएगा, जिसके बाद उस पर क्लिक कर रिजल्‍ट देखा जा सकेगा। इसके लिए अभ्‍यर्थियों को इसमें पंजीकरण संख्या और पासवर्ड या जन्म तिथि जैसे विवरण दर्ज कर सबमिट पर क्लिक करना होगा। इसके बाद रिजल्‍ट का पेज खुलकर सामने आ जाएगा।

CTET परीक्षा का कट-ऑफ इस साल भी हाई रहने का अनुमान जताया जा रहा है। अलग-अलग श्रेणियों में कट-ऑफ अलग-अलग होगा। यहां यह भी उल्‍लेखनीय है कि CTET कट-ऑफ मार्क्स को कई कारक प्रभावित करते हैं, जिनमें आवेदकों की संख्या, परीक्षा की कठिनाई का स्‍तर, न्यूनतम योग्यता अंक आदि शामिल होते हैं। कट-ऑफ हर साल अलग-अलग होता है। इस बार के संभावित कट-ऑफ की बात करें तो यह कुछ इस तरह हो सकता है:

श्रेणी     संभावित कट-ऑफ
सामान्‍य      87-90
ओबीसी      82-85
एससी 80-83
एसटी 80-83

UGC NET Result 2021: प्रोविजनल आंसर-की जारी, जानें कब घोषित होंगे यूजीसी नेट रिजल्ट

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर