Career Tips for college students: जानिए क्यों जरूरी है करियर के लिये प्लानिंग, कॉलेज छात्रों के लिए खास टिप्स

Career Planning tips in Hindi: सफल भविष्य के लिए व्यवस्थित तरीके से करियर प्लानिंग करना बहुत जरूरी है, जो कि व्यक्ति को उसके लक्ष्य से भ्रमित होने से बचाता है।

Careers Tips to Help students
Career planning tips 
मुख्य बातें
  • कॉलेज छात्रों के लिए खास टिप्स
  • सफलता का रहस्य दूरदर्शिता
  • दूसरों की गलतियों से सीखें

Career Planning tips in Hindi: नींव जितनी मजबूत होगी इमारत उतनी ही ऊंची और टिकाऊ भी होगी। इसी तरीके से सफल भविष्य के लिए व्यवस्थित तरीके से करियर प्लानिंग करना बहुत जरूरी है, जो कि व्यक्ति को उसके लक्ष्य से भ्रमित होने से बचाता है। गिने-चुने लोग ही अपने सपनों को पूरा कर पाते हैं, जबकि भीड़ का अधिकतर हिस्सा तो केवल अपना जीवन व्यतीत करने के लिए कोई भी जॉब या काम कर पाते हैं। 

Also Read- कॉमर्स स्‍ट्रीम 12वीं के बाद इन क्षेत्रों में शानदार करियर, ना रहें सिर्फ सीए और बीकॉम के भरोसे

ये हैं सफलता के रहस्य 

सफलता वही हासिल कर पाता है जो अपने आप को समझ पाता है और अपनी जिंदगी के उद्देश्य को जानकर उसको पूरा करने में पूरी लगन के साथ लग जाता है। इसे पाने के लिए दिन और रात को एक कर देता है। असल में सफलता उसी के कदम को चूमती है।

क्या होती है करियर प्लानिंग ?

अगर कोई करियर प्लानिंग की बात छेड़ता है तो वहीं कुछ लोग इसके बारे में सोचने लगते हैं कि आखिर करियर प्लांनिग होता क्या है? तो उनके लिए ये जानना जरूरी है कि अपने उद्देश्य को चुनकर उसे पूरा करने के लिए सभी आवश्यक बातों ध्यान में रखकर योजना बनाना ही प्लानिंग कहलाता है। इसके लिए आपको सभी उन चीजों की लिस्ट बनानी चाहिए, जो आप करना चाहते हैं और एक निर्धारित समय का होना भी बहुत जरूरी है वरना आप अपने करियर में काफी समय बर्बाद कर देते हैं।

Also Read-  टेक्सटाइल इंडस्ट्री में नहीं जॉब की कमी, ऐसे बनें टेक्सटाइल इंजीनियर, मिलेगी हाई सैलरी

डेली रूटीन करें फॉलो

सही समय पर करियर में सफलता पाने के लिए ये सबसे जरूरी पहलू है कि हम नियमित दिनचर्या का पालन करना शुरू करें।  जिससे आप उन सभी कार्यों को लगातार नियमित तौर पर कर पाएंगे।  

सफल लोगों से लें राय

सफल लोग करियर प्लानिंग में काफी मदद कर सकते हैं। वे उन सभी बातों को साझा करते हैं, जिन चीजों ने उनकी कैरियर लाइफ में उनकी मदद की है। आजकल के मॉर्डन जमाने में करियर प्लानिंग करना बहुत जरूरी है, इसमें आपको अलग-अलग नौकरी के बेशुमार मौके मिलते हैं, जिसके लिए आपको व्यवस्थित प्लानिंग करने की जरूरत है।
 

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर