कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच केजरीवाल सरकार ने वैक्सीनेशन को लेकर लिए कई फैसले, केंद्र को भी दी बड़ी सलाह

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली में टीकाकरण की क्षमता प्रतिदिन लगभग 40,000 से 1.25 लाख तक की जाएगी। टीकाकरण के समय को रात 9 बजे तक बढ़ाया जाएगा, टीकाकरण केंद्रों को दोगुना किया जाएगा।

Arvind Kejriwal
अरविंद केजरीवाल 

मुख्य बातें

  • अगर आज केंद्र सरकार ये रोक हटा दे, तो हम 3 महीने के अंदर पूरी दिल्ली को वैक्सीन लगा सकते हैं: CM
  • वैक्सीनेशन सेंटर को 500 से डबल कर 1000 किया जाएगा: केजरीवाल
  • केंद्र गाइडलाइंस में रहत दे ताकि और ज्यादा सेंटर खोले जा सकें: दिल्ली सीएम

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के मामले एक बार फिर बढ़ने लगे हैं। पिछले कुछ दिनों में दिल्ली में भी नए केसों में बढ़ोतरी देखी गई है। ऐसे में केजरीवाल सरकार ने टीकाकरण को लेकर अहम फैसले किए हैं। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मैं सभी से अपील करता हूं, जो पात्र हैं वो खुद का टीकाकरण करवाएं। प्रति दिन 30000-40000 टीके लगाए जा रहे हैं। हम इसे बढ़ाकर 1.25 लाख वैक्सीन प्रतिदिन करेंगे। अगले कुछ दिनों में हम अपनी क्षमता बढ़ा रहे हैं। देश में बढ़ते कोरोना मामलों के मद्देनज़र दिल्ली में वैक्सिनेशन को अब युद्ध स्तर पर बढ़ाया जाएगा।

उन्होंने कहा, 'दिल्ली में लगभग 500 केंद्रों में टीकाकरण किया जा रहा है, इसे दोगुना करके 1000 किया जाएगा। जिन केंद्रों पर विशेष रूप से सरकारी केन्द्रों पर टीकाकरण सुबह 9 से शाम 5 बजे तक किया जा रहा है, अब सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक किया जाएगा ताकि अधिक से अधिक लोगों को टीका लगाया जा सके।' 

केंद्र सरकार से की अपील

वहीं केंद्र सरकार से उन्होंने कहा कि मैं केंद्र से अपील करता हूं कि टीकाकरण केंद्रों के लिए उनकी वर्तमान दिशानिर्देश बहुत कड़े हैं। अब हमें टीकाकरण में 2 महीने का अनुभव है। इसलिए हम कुछ मापदंडों को शिथिल करने के लिए केंद्र को लिख रहे हैं ताकि अधिक केंद्रों पर टीकाकरण किया जा सके। हम सभी सावधानी बरतेंगे। टीके का उत्पादन बढ़ा है, इसलिए मैं केंद्र से अनुरोध करता हूं कि जो वैक्सीन के योग्य नहीं है उनको छोड़कर सबके लिए वैक्सीन खोलनी चाहिए। अगर केंद्र इजाजत देती है और हमें वैक्सीन पर्याप्त मात्रा में मिलती है, तो हम दिल्ली में 3 महीने के अंदर पूरी वैक्सीन लगा सकते हैं। केंद्र से टीकाकरण प्रक्रिया को विकेंद्रीकृत करने की अपील करता हूं ताकि राज्य युद्धस्तर पर टीकाकरण कर सकें। 

केजरीवाल ने कहा, 'पिछले 3 दिन में दिल्ली में कोरोना के मामलों में मामूली बढ़ोतरी हुई है, लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है। सरकार सारे जरूरी कदम उठा रही है। ट्रैकिंग, ट्रेसिंग और होम आइसोलेशन के सख्ती से लागू करने के आदेश दिए गए हैं। मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन करना है।'

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर