जानिए कौन है KS Bharat, जिसने आखिरी गेंद पर छक्का जड़कर विराट को झूमने पर किया मजबूर

Who is Srikar Bharat (KS Bharat), IPL 2021, RCB vs DC, Man of the Match: दुबई में खेले गए आईपीएल 2021 के मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के केएस भरत ने आखिरी गेंद पर अपनी टीम को जीत दिलाई। जानिए कि आखिर ये बल्लेबाज है कौन।

KS Bharat
केएस भरत  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • कौन है रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के विकेटकीपर बल्लेबाज श्रीकर भरत
  • श्रीकर भऱत को केएस भऱत नाम से भी बुलाया जाता है
  • आखिरी गेंद पर छक्का जड़कर बैंगलोर को दिलाई रोमांचक जीत, विराट भी झूमने पर हुए मजबूर

Who is K.S. Bharat: इंडियन प्रीमीयर लीग के 14वें संस्करण (आईपीएल 2021) का दूसरा चरण अब तक बेहद रोमांचक रहा है। यूएई में आयोजित किए इस टूर्नामेंट के दूसरे चरण में शुक्रवार को लीग मैचों का अंत हो गया। लीग राउंड के अंतिम दिन भी भरपूर रोमांच देखने को मिला, खासतौर पर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और दिल्ली कैपिटल्स के बीच खेले गए मैच में, जहां बैंगलोर ने अंतिम गेंद पर रोमांचक जीत दर्ज करके नंबर.1 टीम दिल्ली कैपिटल्स को 7 विकेट से मात दी। इस जीत के हीरो बने श्रीकर भरत (KS Bharat) जिन्होंने अंतिम गेंद पर छक्के से जीत दिलाई।

मैच में क्या कुछ हुआ

धमाकेदार मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए आरसीबी के सामने 165 रनों का लक्ष्य रखा। विराट कोहली की अगुवाई वाली बैंगलोर की टीम जवाब देने उतरी तो उन्होंने कप्तान और पडिक्कल के रूप में दोनों ओपनर्स के विकेट छह रन के अंदर गंवा दिए। हालांकि इसके बावजूद उनकी पारी नहीं लड़खड़ाई और बैंगलोर की तरफ से ग्लेन मैक्सवेल और केएस भरत पारी को अंतिम ओवर तक ले गए। आखिरी ओवर में 15 रन चाहिए थे और उसके बाद अंतिम गेंद पर 6 रनों की जरूरत थी। भरत ने आवेश खान की अंतिम गेंद पर छक्का जड़कर बैंगलोर को जीत दिला दी।

RCB team celebration

विराट कोहली झूम उठे, पूरे ड्रेसिंग रूम में जश्न

अंतिम गेंद पर जब छह रन चाहिए थे, तब बैंगलोर टीम की धड़कनें बढ़ना शुरू हो गई थीं। आवेश खान ने पहले एक वाइड गेंद फेंकी जिससे एक रन कम हो गया और फिर जब सही गेंद आई तो भरत ने बेहतरीन छक्का जड़कर आरसीबी को जीत दिला दी। इस नजारे को देखकर कप्तान विराट कोहली और बैंगलोर के सभी खिलाड़ी व सपोर्ट स्टाफ झूम उठे। नजारा ऐसा था मानो बैंगलोर ने पहली बार आईपीएल खिताब जीत लिया हो। देखिए वीडियो और तस्वीरें। (RCB vs DC: आखिरी ओवर का पूरा हाल जानने के लिए यहां क्लिक करें)

virat kohli rcb vs dc

virat kohli celebration DC vs RCB

कौन हैं केएस भरत? (Who is Srikar Bharat)

आखिरी गेंद पर छक्का जड़कर अपनी टीम को जिताने वाले श्रीकर भरत को केएस भरत नाम से भी बुलाया जाता है। उनका पूरा नाम है कोना श्रीकर भरत। विशाखापट्टनम में 3 अक्टूबर 1993 को जन्मे इस खिलाड़ी ने छह दिन पहले ही अपना 28वां जन्मदिन मनाया है। वो एक विकेटकीपर और दाएं हाथ के बल्लेबाज हैं। वो घरेलू क्रिकेट में आंध्र प्रदेश क्रिकेट टीम से खेलते हैं। वो पहली बार तब सुर्खियों में आए जब रणजी ट्रॉफी में उन्होंने तिहरा शतक (308 रन) जड़ा और वो ऐसा करने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज बने। जुलाई 2018 में उनको दुलीप ट्रॉफी के लिए इंडिया ब्लू टीम में शामिल किया गया और फिर अगले ही साल बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में उनका नाम टीम इंडिया में शामिल हो गया।

Srikar Bharat man of the match

टीम इंडिया में तो आए, लेकिन बार-बार शीर्ष-11 तक नहीं पहुंचे

बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैच के लिए उनको रिद्धिमान साहा के विकल्प के रूप में शामिल किया गया था लेकिन उनको शीर्ष-11 में खेलने का मौका नहीं मिला। इसके बाद जनवरी 2020 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में उनको चोटिल विकेटकीपर रिषभ पंत के विकल्प के रूप में भारतीय वनडे टीम में शामिल किया गया। लेकिन वहां भी उनको मैदान पर नहीं उतारा गया। इसके बाद इसी साल इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए उनको पांच स्टैंडबाय खिलाड़ियों की लिस्ट में जगह दी गई लेकिन टीम में एक बार फिर शामिल होने का मौका नहीं मिल सका। ये सिलसिला यहीं नहीं थमा, मई 2021 में एक बार फिर इंग्लैंड दौरे के लिए उनको रिद्धिमान साहा के कवर के रूप में टेस्ट टीम में शामिल किया गया लेकिन फिर वो मैदान पर नहीं उतर सके।

ks bharat domestic cricket

जिस टीम को हराया, पहले उसी का हिस्सा थे

शुक्रवार को खेले गए आईपीएल मैच में उन्होंने जिस टीम के खिलाफ आखिरी गेंद पर छक्का जड़ा और नाबाद 78 रन की पारी खेलकर 'मैन ऑफ द मैच' का खिताब जीता, उसी दिल्ली कैपिटल्स टीम से उन्होंने अपने आईपीएल करियर का आगाज किया था। उनको 2015 में दिल्ली की टीम ने 10 लाख रुपये में खरीदा था। इसके बाद आईपीएल 2021 की आईपीएल नीलामी में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने उनको 20 लाख के बेस प्राइज पर खरीद लिया।

क्या कहते हैं आंकड़े

केएस भरत बेशक पहली बार आईपीएल 2015 में इस टूर्नामेंट से जुड़ गए थे। लेकिन उनको पहली बार इस टूर्नामेंट में खेलने का मौका मौजूद सीजन में ही मिला जब बैंगलोर ने उनको मैदान पर उतारा। मौजूदा आईपीएल सीजन में अब तक वो 7 मैचों में 1 अर्धशतक के दम पर 182 रन बना चुके हैं जिसमें वो दो बार नॉट-आउट भी रहे। विकेट के पीछे उन्होंने दो कैच और 1 स्टंप भी अपने नाम किया। बाकी करियर की बात करें तो प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उन्होंने 69 मैचों में 3909 रन बनाए हैं जिसमें 1 तिहरा शतक, 8 शतक और 20 अर्धशतक शामिल हैं। वहीं लिस्ट-ए क्रिकेट के 46 मैचों में 1281 रन और 37 टी20 मैचों में 457 रन बनाए हैं।

IPL(आईपीएल) 2021 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर