'वो देर रात 3:30 बजे मुझसे सिर्फ माफी मांगने आया', रिषभ पंत के कोच ने बताया दिल छू लेने वाला किस्‍सा

Rishabh Pant: टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्‍लेबाज रिषभ पंत के बचपन के कोच तारक सिन्‍हा ने एक दिल छू लेने वाला किस्‍सा बताया है। सिन्‍हा ने बताया कि पंत उनसे माफी मांगने के लिए घर किस तरह आए थे।

rishabh pant with his childhood coach tarak sinha
रिषभ पंत अपने बचपन के कोच तारक सिन्‍हा के साथ 

मुख्य बातें

  • रिषभ पंत के बचपन के कोच तारक सिन्‍हा ने सनाया दिल छू लेने वाला किस्‍सा
  • पंत पूरी रात सोए नहीं और कोच के घर सुबह 3:30 बजे माफी मांगने पहुंचे
  • पंत ने कहा कि वो कभी अपने कोच को निराश होते नहीं देखना चाहते हैं

नर्द दिल्‍ली: रिषभ पंत के बचपन के कोच तारक सिन्‍हा ने युवा विकेटकीपर बल्‍लेबाज के बारे में दिल छू लेने वाला किस्‍सा बताया है। पंत किसी का कितना सम्‍मान करते हैं, इस बारे में बताते हुए सिन्‍हा ने याद किया कि एक बार युवा विकेटकीपर बल्‍लेबाज एक घंटे ड्राइव करके देर रात 3:30 बजे कोच से माफी मांगने उनके घर पहुंच गए थे। ऐसा इसलिए क्‍योंकि पंत अपने कोच को निराश नहीं देख सकते थे।

रिषभ पंत के अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट तक बढ़ने में तारक सिन्‍हा की प्रमुख भूमिका रही है। दिल्‍ली के आइकॉनिक क्‍लब सोनेट के हेड कोच के रूप में सिन्‍हा ने पंत को करीब से आगे बढ़ते हुए देखा है। सिन्‍हा के कोचिंग कार्यकाल का ये ऐसा किस्‍सा है जब वो युवा पंत से काफी नाराज हो गए थे। सिन्‍हा ने कहा कि सोनेट में नेट सेशन के दौरान वह पंत से काफी गुस्‍सा हुए थे, जिसके बाद यह वाकया घटा।

क्रिकेट नेक्‍स्‍ट डॉट कॉम से बातचीत करते हुए सिन्‍हा ने कहा, 'मैं दिक्षण दिल्‍ली में अपने क्‍लब सोनेट में नेट सेशन के दौरान पंत से नाराज हो गया था। वो पूरी रात सोया नहीं। देर रात करीब 3:30 बजे उसने मेरा दरवाजा खटखटाया। मैं तब वैशाली में रहता था, और जहां रिषभ रहता था, वहां से आने में करीब एक घंटा लगता था। मैंने उससे पूछा कि इस समय क्‍यों आए हो? उसने कहा कि माफी मांगना चाहता हूं क्‍योंकि आपको कभी निराश नहीं देखना चाहता हूं। वो पल दिल को छू गया तब थोड़ा परेशान भी हुआ था क्‍योंकि देर रात इतनी यात्रा करके आया था। मेरा परिवार मुझ पर गुस्‍सा हो गया कि बच्‍चे पर इतनी कठोरता क्‍यों दिखाई।'

रिषभ पंत ने भारत के लिए 70 से ज्‍यादा अंतरराष्‍ट्रीय मैच खेले और 2400 से ज्‍यादा रन बनाए। 23 साल के बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने भारत को दो ऐतिहासिक सीरीज जीतने में मदद की।

रिषभ पंत को कप्‍तान बनने के लिए और परिपक्‍वता की जरूरत: सिन्‍हा

रिषभ पंत की उम्र बढ़ते देख उनकी तुलना महान भारतीय कप्‍तान एमएस धोनी से होती है। पंत ने हाल ही में आईपीएल 2021 में अपनी कप्‍तानी से प्रभावित किया और दिल्‍ली कैपिटल्‍स को अंक तालिका में शीर्ष स्‍थान पर पहुंचाया। सिन्‍हा का मानना है कि रिषभ पंत को कप्‍तान बनाना जल्‍दबाजी वाला फैसला होगा। यह बहुत बड़ी जिम्‍मेदारी है। पंत को परिपक्‍व होने की जरूरत है।

सिन्‍हा ने कहा, 'मैं कहूंगा कि कप्‍तान बनाने का फैसला जल्‍दबाजी वाला होगा। पंत को पहले खुद को खिलाड़ी के रूप में स्‍थापित करने की जरूरत है। अगर आप धोनी और कोहली जैसे आइकॉनिक खिलाड़‍ियों को देखें तो इन्‍होंने कप्‍तानी हासिल करने से पहले काफी कुछ किया। इसी प्रकार पंत को खिलाड़ी के रूप में बढ़ने की जरूरत है और फिर भविष्‍य में चयनकर्ता उन्‍हें कप्‍तान बनाने के बारे में सोच सकते हैं। उसने इस साल आईपीएल में दिल्‍ली कैपिटल्‍स के लिए अच्‍छा प्रदर्शन किया और पहले दिल्‍ली रणजी टीम का नेतृत्‍व करके उसे भी फाइनल में पहुंचा चुका है। ऐसा नहीं कि अतिरिक्‍त जिम्‍मेदारी से वह दब जाएगा, लेकिन अभी वो बच्‍चा है और कप्‍तानी से उसे पहले काफी कुछ करने की जरूरत है।'

रिषभ पंत इस समय मुंबई में इंग्‍लैंड दौरे की तैयारी में जुटे हैं। विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप में उनसे दमदार प्रदर्शन की उम्‍मीद है। फिर इंग्‍लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्‍ट सीरीज में भी पंत अपना धमाका करके टीम को जीत दिलाना चाहेंगे।

IPL(आईपीएल) 2021 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर