पृथ्‍वी शॉ को टीम इंडिया में चुनने के लिए रखी गई एक शर्त, रिषभ पंत के साथ भी हुआ था ऐसा

Prithvi Shaw: टीम इंडिया के ओपनर पृथ्‍वी शॉ को दोबारा राष्‍ट्रीय टीम में चुने जाने के लिए कुछ वजन घटाने को कहा गया है। शॉ को इंग्‍लैंड दौरे से नजरअंदाज किया गया।

prithvi shaw
पृथ्‍वी शॉ 

मुख्य बातें

  • पृथ्‍वी शॉ को आगामी इंग्‍लैंड दौरे से नजरअंदाज किया गया
  • पृथ्‍वी शॉ ने आईपीएल 2021 और घरेलू टूर्नामेंट्स में शानदार प्रदर्शन किया था
  • ओपनर को भारतीय टीम में दोबारा चुने जाने के लिए वजन घटाने को कहा गया

नई दिल्‍ली: ओपनर पृथ्‍वी शॉ विश्‍व क्रिकेट के सबसे प्रतिभाशाली बल्‍लेबाजों में से एक माने जाते हैं। चाहे टी20 प्रारूप हो या टेस्‍ट, शॉ ने बल्‍ले से करिश्‍मा करके दिखाया है, लेकिन उनकी अनिरंतरता के चलते वह टीम से अंदर-बाहर होते रहे। पृथ्‍वी शॉ को आगामी इंग्‍लैंड दौरे के लिए भारतीय टेस्‍ट टीम में जगह नहीं मिली है। टीम इंडिया पहले विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलेगी और इसके बाद इंग्‍लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्‍ट सीरीज खेलेगी।

पृथ्‍वी शॉ को चयन के लिए वजन घटाने को कहा गया है। अपने टेस्‍ट करियर की धमाकेदार शुरूआत करने वाले शॉ पिछले कुछ समय से खेल के सबसे लंबे प्रारूप में बल्‍ले से संघर्ष करते हुए नजर आ रहे थे। ऑस्‍ट्रेलियाई दौरा योजना के हिसाब से अच्‍छा नहीं गया और युवा ओपनर को पहले अैस्‍ट के बाद बेंच पर बैठा दिया गया। 

शॉ को इंग्‍लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में नजरअंदाज किया गया। उन्‍होंने ऑस्‍ट्रेलिया से लौटने के बाद अपनी बल्‍लेबाजी पर कड़ी मेहनत की और विजय हजारे ट्रॉफी में रिकॉर्ड 800 से ज्‍यादा रन बनाए। इसके बाद आईपीएल में भी पृथ्‍वी शॉ ने अपनी बल्‍लेबाजी से फैंस और क्रिकेट पंडितों का दिल जीता। टाइम्‍स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक मुंबई के बल्‍लेबाज को बीसीसीआई ने राष्‍ट्रीय टीम में दोबारा वापसी के लिए कुछ वजन घटाने को कहा है।

बीसीसीआई के सूत्र ने कहा, '21 साल की उम्र वालों में पृथ्‍वी शॉ टर्फ पर धीमा है। उसे कुछ किलो वजन और घटाने की जरूरत है। ऑस्‍ट्रेलिया में उसे फील्डिंग में ध्‍यान लगाने में दिक्‍कत भी हो रही थी। ऑस्‍ट्रेलिया से लौटने के बाद शॉ ने कड़ी मेहनत की। उनके सामने रिषभ पंत उपयुक्‍त उदाहरण हैं। अगर पंत कुछ महीनों में चीजें बदल सकते हैं तो पृथ्‍वी भी कर सकता है।'

रिषभ पंत को मिल चुकी है चेतावनी

यह पहला मौका नहीं है जब किसी खिलाड़ी को इस तरह की सलाह मिली हो। ज्‍यादा लंबा समय नहीं हुआ है। रिषभ पंत को भी वजन कम करने को कहा गया था। विकेटकीपर बल्‍लेबाज ने चीजें बदलने के लिए कड़ी मेहनत की। पंत सभी प्रारूपों में अपनी जगह गंवाने वाले थे जबकि अब वह टीम के प्रमुख खिलाड़‍ियों में से एक बन गए हैं। पृथ्‍वी शॉ को इसी राह पर चलने की जरूरत है।

सूत्र ने कहा कि पृथ्‍वी शॉ प्रतिभाशाली हैं और जल्‍द ही टीम में वापसी करेंगे। सूत्र ने कहा, 'पृथ्‍वी शॉ को अगले कुछ टूर्नामेंट्स तक यही फॉर्म लेकर चलना होगा। उन्‍हें एक सीरीज के आधार पर चुना जाता है और फिर वह इंटरनेशनल क्रिकेट में संघर्ष करते हैं। वह अच्‍छे खिलाड़ी हैं, जिन्‍हें लंबे समय तक नजरअंदाज नहींं किया जा सकता है।।' भारत में अभी घरेलू क्रिकेट का भविष्‍य अधर में है तो पृथ्‍वी शॉ के पास अपना फॉर्म दिखाने का मौका मुश्किल है। मगर इस दौरान वह अपनी फिटनेस पर काम करके राष्‍ट्रीय टीम में वापसी के लिए खुद को तैयार कर सकते हैं।

IPL(आईपीएल) 2021 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर