VIDEO: ऐसा एक्‍सीडेंट हुआ कि डॉक्टर बोला- 'अब हिल भी नहीं पाओगे'... इन जनाब ने पूरी दुनिया को ही हिला डाला!

Nicholas Pooran: पंजाब के खिलाड़ी निकोलस पूरन ने रविवार को राजस्‍थान रॉयल्‍स के खिलाफ बाउंड्री पर शानदार फील्डिंग करके सभी का ध्‍यान अपनी ओर आकर्षित किया। दिग्‍गज इस खिलाड़ी की तारीफ करते नहीं थक रहे हैं।

nicholas pooran
निकोलस पूरन 

मुख्य बातें

  • निकोलस पूरन ने बाउंड्री पर शानदार फील्डिंग करके जीता सबका दिल
  • पांच साल पहले चोट के कारण निकोलस का क्रिकेट करियर समाप्‍त होने वाला था
  • 2015 में निकोलस पूरन का कार एक्‍सीडेंट हुआ था

शारजाह: आईपीएल 2020 में रविवार को राजस्‍थान रॉयल्‍स और किंग्‍स इलेवन के बीच एक बेहद रोमांचक मैच खेला गया। स्‍टीव स्मिथ के नेतृत्‍व वाली राजस्‍थान रॉयल्‍स ने किंग्‍स इलेवन पंजाब को चार विकेट से मात देकर इतिहास रच दिया। दरअसल, राजस्‍थान रॉयल्‍स ने आईपीएल इतिहास में सबसे बड़े लक्ष्‍य का सफल पीछा किया। इस मैच में कई रिकॉर्ड्स बने। बता दें कि पंजाब ने पहले बल्‍लेबाजी की और निर्धारित 20 ओवर में 2 विकेट खोकर 224 रन बनाए। जवाब में रॉयल्‍स ने तीन गेंदें शेष रहते 6 विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल कर लिया।

इस मैच में बल्‍लेबाजों का बोलबाला रहा, लेकिन इन सभी के बीच एक ऐसी खिलाड़ी ने सुर्खियां बटोरी, जिसने अपनी अविश्‍वसनीय फील्डिंग से सबका दिल जीत लिया। हम बात कर रहे हैं निकोलस पूरन की। वेस्‍टइंडीज के बल्‍लेबाज इस समय आईपीएल में किंग्‍स इलेवन पंजाब का प्रतिनिधित्‍व कर रहे हैं। पूरन ने रविवार को रॉयल्‍स के खिलाफ महज 8 गेंदों में 1 चौके और तीन छक्‍के की मदद से नाबाद 25 रन बनाकर टीम को विशाल स्‍कोर तक पहुंचाने में मदद की।

इसके बाद उन्‍होंने अपनी फील्डिंग से सभी का दिल जीत लिया। राजस्‍थान रॉयल्‍स की पारी के 8वें ओवर में संजू सैमसन ने एक हवाई शॉट जमाया। सभी को एहसास हो गया कि यह गेंद छक्‍के के लिए जा रही है। मगर बाउंड्री पर मुस्‍तैद निकोलस पूरन ने बाउंड्री पर डाइव लगाकर कैच लपका और हवा में रहते हुए ही गेंद अंदर की तरफ थ्रो कर दी। इस गेंद पर बल्‍लेबाज केवल 2 रन ही ले सके। यह वीडियो चंद मिनटों में सोशल मीडिया पर सनसनी की तरह फैल गया।

(वीडियो साभार- आईपीएल वेबसाइट)

क्रिकेट से हो गई होती छुट्टी

एक खिलाड़ी को कड़ी मेहनत का क्‍या फल मिलता है, इसकी मिसाल निकोलस पूरन से बेहतर कोई नहीं हो सकता। अपने पैरों के दम पर उछलकर अविश्‍वसनीय फील्डिंग करके दिग्‍गजों से तारीफें बटोरने वाले पूरन का क्रिकेट करियर तो 2015 में ही खत्‍म हो गया होता। दरअसल, 2015 में निकोलस पूरन एक कार एक्‍सीडेंट में चोटिल हो गए थे। उनके दोनों पैरों में गंभीर चोटें आईं थीं। तब डॉक्‍टर ने निकोलस पूरन से कहा था कि दोबारा कभी शायद ही क्रिकेट खेल सकेंगे। डॉक्‍टर्स ने पूरन को क्रिकेट छोड़ने की सलाह दी थी।

बता दें कि नेशनल क्रिकेट सेंटर से ट्रेनिंग करने के बाद पूरन अपने घर जा रहे थे जब उनका एक्‍सीडेंट हो गया था। पूरन ने बाद में कहा था, 'दुर्घटना होने के बाद मैं बेहोश हो गया था। मुझे कुछ याद नहीं कि क्‍या हुआ था। जब मैं होश में आया तो हैरान रह गया कि ये क्‍या हो गया। मुझे एंबुलेंस में अस्‍पताल ले जाया गया। मैं अपने पैर नहीं हिला पा रहा था।' कैरेबियाई क्रिकेटर के बाएं पैर का घुटना टूट गया था और दाएं पैर के टखने में फ्रैक्‍चर था। वह अपना पैर सीधा नहीं कर पा रहे थे।

पूरन ने डॉक्‍टर से पूछा कि क्‍यों मैं दोबारा क्रिकेट खेल पाऊंगा? पहले तो डॉक्‍टर ने साफ मना किया। मगर सर्जरी के बाद डॉक्‍टर ने कहा कि हां ये संभव है कि आप क्रिकेट के मैदान पर लौट सकते हैं। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने दो सर्जरी कराई थी। पहली सर्जरी घटना होने के 24 घंटे से कम समय में की गई। फिर दूसरी सर्जरी फ्रैक्‍चर टखने को ठीक करने के लिए की गई। पूरन ने 18 महीने बाद क्रिकेट के मैदान पर वापसी की थी।

वाकई किसी भी युवा क्रिकेटर के लिए निकोलस पूरन एक प्रेरणा साबित हो सकते हैं। अब ठीक होने के बाद पूरन वेस्‍टइंडीज क्रिकेट टीम के प्रमुख खिलाड़‍ियों में से एक बन चुके हैं और आईपीएल में उनका धमाल तो इस वीडियो ने बेहतर तरीके से साबित कर ही दिया है।

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर