मुंबई इंडियंस ने IPL 2020 में कम 'बारूद' में किया बड़ा धमाका, ये कारनामा अंजाम देने वाली पहली टीम

Mumbai Indians Big Record: मुंबई इंडियंस ने आईपीएल 2020 का खिताब जीतकर कई बड़े रिकॉर्ड अपने किए। मुंबई ने साथ ही एक ऐसा कारनामा जो कोई टीम नहीं कर सकी।

Mumbai Indians
ट्रॉफी के साथ मुंबई इंडियंस के खिलाड़ी (तस्वीर साभार- BCCI/IPL) 

मुंबई इंडियंस के खिलाड़ियों ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2020 में दमदार प्रदर्शन किया और अपनी टीम को खिताब जिताने में कामयाब रहे। मुंबई का यह आईपीएल का पांचवां खिताब है और वो टूर्नामेंट की सबसे सफल टीम है। 'हिटमैन' रोहित शर्मा की अगुवाई वाली मुंबई ने चैंपियन बनने के साथ कई बड़े रिकॉर्ड बनाए और कई ध्वस्त किए। हालांकि, मुंबई ने मौजूदा सीजन में कम 'बारूद' में जो बड़ा धमाका किया, वैसा कारनामा कोई अन्य टीम आईपीएल इतिहास में अंजाम नहीं दे सकी।

ऐसा कारनामा करने वाली पहली टीम

मुंबई के सक्वॉड में 24 सदस्य थे, लेकिन उसने इस सीजन में सिर्फ 15 खिलाड़ियों को ही खेलने का मौका दिया और विजेता बन गई। धवल कुलकर्णी जैसे गेंदबाज भी पूरे टूर्नामेंट में महज एक मैच में ही मैदान पर उतरे। कुलकर्णी को यह अवसर जसप्रीत बुमराह को एक मैच में आराम देने के बाद मिला था। इसके अलावा टीम ने अपने तीन विदेशी खिलाड़ियों- क्रिस लिन, शेरफेन रदरफोर्ड और मिचेल मैक्लेनाघन का बिलकुल इस्तेमाल नहीं किया। ऐसे में मुंबई एक आईपीएल सीजन में इतने कम खिलाड़ियों को मैदान पर उतारकर खिताब जीतने वाली पहली टीम बन गई है।

मुंबई ने फाइनल में दिल्ली को हराया

मुंबई ने आईपीएल 2020 के फाइनल में दिल्ली कैपिटल्स को 5 विकेट से मात दी। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिए उतरी दिल्ली की टीम ने सात विकेट पर 156 रन बनाए। जवाब में मुंबई ने 18.4 ओवर में पांच विकेट खोकर जीत हासिल कर ली। मुंबई ने पिछले आठ साल में पांचवीं बार खिताब जीता है। इससे पहले उसने साल 2013, 2015, 2017 और 2019 में ट्रॉफी पर कब्जा जमाया था। मुंबई लगातार दो आईपीएल ट्रॉफी अपने नाम करने वाली दूसरी टीम है। मुंबई से पहले आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स अपना खिताब बचा पाने में कामयाब हुई थी।

मुंबई इंडियंस का स्क्वॉड: 

रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, इशान किशन, कीरोन पोलार्ड, जेम्स पैटिनसन, जसप्रीत बुमराह, राहुल चाहर, सौरभ तिवारी, जयंत यादव, आदित्य तारे, अनमोलप्रीत सिंह, अनुकुल रॉय, क्रिस लिन, धवल कुलकर्णी, दिग्विजय देशमुख, क्रुणाल पंड्या, मिचेल मैक्लेनाघन, मोहसिन खान, नाथन कूल्टर-नाइल, प्रिंस बलवंत राय, शेरफेन रदरफोर्ड और ट्रेंट बोल्ट। 

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर