RCB vs MI Match Report: रोमांचक मुकाबले में हारी मुंबई इंडियंस, 'विराट सेना' ने सुपर ओवर में दर्ज की जीत

Royal Challengers Bangalore vs Mumbai Indians: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और मुंबई इंडियंस के बीच आईपीएल 2020 का 10वां मैच खेला गया। बैंगलोर ने यह मैच सुपर ओवर में अपने नाम किया।

RCB vs MI IPL 2020 Live Score
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने मुंबई इंडियंस को दी मात। 

मुख्य बातें

  • आरसीबी और मुंबई की सीजन में पहली बार भिड़ंत हुई
  • 'विराट सेना' और 'रोहित ब्रिगेड' का यह तीसरा मुकाबला था
  • मुंबई ने टॉस जीतकर आरसीबी को बैटिंग का न्यौता दिया था

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) ने सोमवार को मुंबई इंडियंस (एमआई) को एक बेहद रोमांचक मुकाबले में शिकस्त दी। दुबई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए इस मैच में आरसीबी ने मुंबई को सुपर ओवर में हराया। आरसीबी की मौजूदा सीजन में यह दूसरी जीत है और मुंबई की दूसरी हार है। आरसीबी ने पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने पर तीन विकेट गंवाकर 201 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। वहीं, मुंबई की टीम ने भी लक्ष्य का पीछा करते हुए निर्धारित 20 ओवर में पांच के नुकसान पर 201 रन बनाए और मैच सुपर ओवर में पहुंच गया। सुपर ओवर में मुंबई ने पहले खेलते हुए 7 रन बनाए। जवाब में आरसीबी ने 8 रन बनाकर मैच जीत लिया।

कुछ ऐसा रहा सुपर ओवर 

(मुंबई इंडियंस की पारी। बल्लेबाजी के लिए कीरोन पोलार्ड और हार्दिक पांड्या आए)

पहली गेंद: नवदीप सैनी की गेंद पर कीरोन पोलार्ड ने दौड़कर 1 रन लिया।

दूसरी गेंद: हार्दिक पांड्या ने दौड़कर 1 रन लिया।

तीसरी गेंद: कीरोन पोलार्ड कोई रन नहीं बना पाए।

चौथी गेंद: कीरोन पोलार्ड ने चौका जमाया।

पांचवीं गेंद: कीरोन पोलार्ड ने डीप मिडविकेट पर गुरकीरत सिंह मान को कैच थमाया।

छठी गेंद: सैनी ने गेंदे डाली लेकिन हार्दिक पांड्या शॉट नहीं लगा पाए। दौड़कर एक रन लिया, जो बाई रहा। 

(आरसीबी की पारी। बल्लेबाजी के लिए एबी डिविलियर्स और विराट कोहली आए)

पहली गेंद: जसप्रीत बुमराह की गेंद पर एबी डिविलियर्स ने दौड़कर 1 रन लिया।

दूसरी गेंद: विराट कोहली ने दौड़कर 1 रन पूरा किया।

तीसरी गेंद: डिविलियर्स कोई रन नहीं बनाए पाए।

चौथी गेंद: डिविलियर्स ने जड़ा चौका।

पांचवीं गेंद: डिविलियर्स ने दौड़कर एक रन लिया।

छठी गेंद: कोहली ने चौका जमाकर अपनी टीम को जीत दिलाई। 

बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए मुंबई इंडियंस ने निराशाजनक आगाज किया। पिछले मैच में 80 रन की पारी खेलने वाले सलामी बल्लेबाज महज 8 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उन्होंने 8 गेंदों की छोटी से पारी में 1 छक्का जमाया। रोहित को वॉशिंगनट सुंदर ने दूसरे ओवर की चौथी गेंद पर अपना शिकार बनाया। वह बड़ा शॉट जड़ना चाहते थे लेकिन डीप मिडविकेट पर सब्स्टिट्यूट पवन नेगी के हाथों लपके गए। उनका विकेट 14 के कुल स्कोर पर गिरा। 

रोहित के आउट होने के बाद बल्लेबाजी के लिए आए सूर्यकुमार यादव भी नहीं टिक पाए। वह दो गेंदें खेलकर बिना खाता खोले ही आउट हो गए। उन्हें इसरु उडाना ने तीसरे ओवर की दूसरी गेंद पर पवेलियन चलता किया। वह उडाना की गेंद को पिच पर पड़ने के बाद भांप नहीं पाए और विकेट के पीछे एबी डिविलियर्स को कैच थमा बैठे। उनका विकेट 16 के कुल स्कोर पर गिरा। सूर्यकुमार ने पिछले मैच में 47 रन की शानदार पारी खेली थी। 

मुंबई को तीसरा झटका क्विंटन डी कॉक के रूप में लगा। पिछले मैच में 1 रन बनाने वाले सलामी बल्लेबाज डी कॉक एक बार फिर जल्दी आउट हो गए। वह 15 गेंदों में 14 रन ही बना सके। उन्होंने इस दौरान 1 चौका जड़ा। डी कॉक को युजवेंद्र चहल ने 7वें ओवर की चौथी गेंद पर पवन नेगी के हाथों लपकवाया। उनका विकेट 39 के कुल स्कोर पर गिरा।]

तीन विकेट जल्द गिरने के बाद मुंबई को हार्दिक पांड्या से काफी उम्मीदें थीं, लेकिन वह आशानुरू प्रदर्शन नहीं कर पाए। पांचवें नंबर पर खेलने आए पांड्या 15 रन ही बना पाए। उन्होंने 13 गेंदों की अपनी पारी में 1 छक्का मारा। वह 12वें ओवर की दूसरी गेंद पर एडम जांपा का शिकार बने। उन्होंने जांपा की गेंद को बाउंड्री के बाहर पहुंचने के प्रयास में पवन नेगी को कैच थमा दिया। उनका विकेट 78 के कुल स्कोर पर गिरा। पांड्या ने चौथे विकेट के लिए ईशान किशन के साथ 39 रन की पार्टनरशिप की। 

मुंबई का पांचवा विकेट ईशान किशन के तौर पर गिरा। ईशान ने दबाव में लाजवाब पारी खेली, लेकिन वह शतक से चूक गए। उन्होंने 58 गेंदों में 99 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 2 चौके और 9 छक्के जमाए। उन्होंने चौथे विकेट के लिए कीरोन पोलार्ड के साथ 119 रन की अहम साझेदारी की। ईशान को इसरु उडाना ने 20वें ओवर की पांचवीं गेंद पर पवेलियन भेजा। वह लगातार दो छक्के जड़ने के बाद तीसरी गेंद को भी बाउंड्री के पार भेजना चाहते थे। हालांकि, उडाना ने चालाकी दिखाते हुए गेंद को थोड़ा धीमे डाला और ईशान डीप मिडविकेट पर देवदत्‍त पडिक्‍कल को कैच थमा दिया। उनका विकेट 197 के कुल स्कोर पर गिरा।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम ने अच्छी शुरुआत की। पारी का आगाज करने आए देवदत्‍त पडिक्‍कल और आरोन फिंच ने पहले विकेट के लिए 81 रन जोड़े। पडिक्‍कल की तुलना में फिंच ने तेजी से रन जुटाए। बैंगलोर को पहला झटका फिंच के रूप में लगा। उन्हें ट्रेंट बोल्ट ने 9वें ओवर की आखिरी गेंद पर अपना शिकार बनाया। फिंच छक्का मारने की कोशिश में लॉन्ग-ऑफ पर कीरोन पोलार्ड के हाथों लपके गए। उन्होंने 35 गेंदों में 52 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। उन्होंने इस दौरान 7 चौके और 1 छक्का जमाया। फिंच के आईपीएल करियर का यह 14वां अर्धशतक है।

बैंगलोर का दूसरा विकेट विराट कोहली के तौर पर गिरा। कोहली का बल्ला एक बार फिर खामोश रहा और वह सस्ते में अपना विकेट गंवा बैठे। उन्हें राहुल चाहर ने 13वें ओवर की दूसरी गेंद पर पवेलियन भेजा। वह चाहर की गेंद को पिच पर पड़ने के बाद समझ नहीं पाए और गलत शॉट खेलकर रोहित शर्मा को कैच थमा दिया। कोहली ने 11 गेंदों में सिर्फ 3 रन बनाए। उनका विकेट 92 के कुल स्कोर पर गिरा। कोहली सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ  पहले मैच में 14 रन बना पाए थे तो किंग्स इलेवन पंजाब के विरुद्ध दूसरे मैच में 1 रन बनाकर आउट हो गए थे।

आरसीबी को तीसरा झटका देवदत्‍त​ पडिक्‍कल के रूप में लगा। सलामी बल्लेबाज पडिक्‍कल ने शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। उन्होंने 40 गेंदों में 5 चौकों और 2 दमदार छक्कों की बदौलत 54 रन बनाए। उन्हें ट्रेंट बोल्ट ने 18वें ओवर की पहली गेंद पर पवेलियन का राह दिखाई। वह छक्का जमाने की फिराक में बाउंड्री के पास कीरोल पोलार्ड के हाथों कैच आउट हो गए। उनका विकेट 154 के कुल स्कोर पर गिरा।

पडिक्‍कल का यह मौजूदा सीजन में दूसरा अर्धशतक है। उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ अपने डेब्यू मैच में 56 रन की पारी खेली थी। इसके बाद एबी डिविलियर्स (नाबाद 55) और और शिवम दुबे (नाबाद 27) ने मोर्चा संभाला। डिविलियर्स ने 24 गेंदों की अपनी पारी में 4 चौके और 4 छक्के लगाए। वहीं, दुबे ने 10 गेंदों की पारी में 1 चौका और 3 बेहतरीन छक्के जड़े। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 47 रन की अविजित साझेदारी की। 

मुंबई-बैंगलोर ने टीम में किए बदालव

मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने अपनी टीम में बदलाव किए हैं। मुंबई ने फॉर्म में चल रहे सौरभ तिवारी की जगह ईशान किशन को अंतिम एकादश में शामिल किया है। सौरभ पूरी तरह से फिट नहीं हैं। वहीं, बैंगलोर ने टीम में तीन बदलाव किए हैं। आरसीबी ने जोश फिलिप, डेल स्टेन और उमेश यादव की जगह एडम जांपा, इसुरू उडाना और गुरकीरत सिंह मान को प्लेइंग इलेवन में जगह दी है।

इस सीजन में राजस्थान-पंजाब का हाल

बैंगलोर ने आईपीएल 2020 में जीत के साथ अपने अभियान का आगाज किया। आरसीबी ने पहले मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को 10 विकेट से हराया। बैंगलोर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट गंवाकर 163 रन बनाए। जवाब में हैदराबाद की टीम 19.4 ओवर में 153 रन बनाकर ढेर हो गई। इसके बाद बैंगलोर की टीम पटरी से उतर गई और दूसरे मैच में किंग्स इलेवन पंजाब ने 97 रन से मात दी। पंजाब ने 20 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर 206 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करते हुए बैंगलोर की टीम 17 ओवर में 109 रन पर ऑलआउट हो गई।

वहीं, मुंबई इंडियंस की इस सीजन में शुरुआत अच्छी नहीं रही। मुंबई को पहले मैच में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 5 विकेट से हार का मुंह देखना पड़ा। मुंबई ने पहले खेलते हुए 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 162 रन का स्कोर खड़ा किया। चेन्नई ने 19.2 ओवर में 5 विकेट पर 165 रन  बनाकर मैच अपने नाम कर लिया। मुंबई ने पहली मैच की हार को पीछा छोड़ते हुए दूसरे मुकाबले में जबरदस्त वापसी की। मुंबई ने कोलकाता नाइट राइडर्स के विरुद्ध 49 रन से जीत हासिल की। मुंबई ने  20 ओवर में 5 विकेट पर 195 रन बनाए। जवाब में कोलकाता की टीम 9 विकेट गंवाकर 146 रन ही बना सकी।

मुंबई इंडियंस का पलड़ा भारी

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ मुंबई इंडियंस का पलड़ा भारी रहा है। दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 27 मैच खेले गए हैं, जिसमें से 18 में मुंबई को और 9 में बैंगलोर को जीत मिली है। यानी हर तीन में से 2 मुकाबले मुंबई की टीम ने जीते हैं। ऐसे में ये रिकॉर्ड किसी भी सूरत में विराट और आरसीबी के फैन्स को पसंद नहीं आएंगे। घर हो या बाहर मुंबई ने हर जगह आरसीबी के खिलाफ अपना दबदबा बनाए रखा है। वानखेड़े में दोनों टीमों के बीच 9 में से 6 मुकाबले मुंबई के और 3 आरसीबी के नाम रहे। वहीं चिन्नास्वामी में खेले गए 10 मुकाबलों में 8 में मुंबई और 2 में आरसीबी जीत हासिल कर सकी है।

प्लेइंग इलेवन:

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर: विराट कोहली (कप्‍तान), देवदत्‍त पडिक्‍कल, आरोन फिंच, एबी डिविलियर्स, पार्थिव पटेल (विकेटकीपर), शिवम दुबे, गुरकीरत सिंह मान, वॉशिंगटन सुंदर, नवदीप सैनी, एडम जांपा, इसरु उडाना और युजवेंद्र चहल।

मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा (कप्‍तान), क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन कीरोन पोलार्ड, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, ट्रेंट बोल्‍ट, जसप्रीत बुमराह, जेम्‍स पैटिंसन और राहुल चाहर।

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर