जोस बटलर बने इस मुकाम पर पहुंचने वाले राजस्थान रॉयल्स के पहले बल्लेबाज

Most runs for Rajasthan Royals in season: जोस बटलर ने आईपीएल 2022 में बल्ले से धमाल मचाते हुए वो कारनामा कर दिखाया जो उनसे पहले राजस्थान रॉयल्स के लिए और कोई नहीं कर पाया। 

Jos-Buttler-Rajasthan-Royals
जोस बटलर( साभार IPL) 
मुख्य बातें
  • जोस बटलर बने सीजन में 600 रन के आंकड़े को पार करने वाले पहले बल्लेबाज
  • तोड़ा राजस्थान रॉयल्स के लिए अजिंक्य रहाणे का बनाया एक सीजन में सबसे ज्यादा रन का रिकॉर्ड
  • बटलर ने पंजाब के खिलाफ खेली 16 गेंद में 30 रन की आतिशी पारी

मुंबई: आईपीएल 2022 में बल्ले से लगातार धमाल मचा रहे राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेलने वाले इंग्लैंड के बल्लेबाज जोस बटलर ने शनिवार को अपने नाम एक बड़ी उपलब्धि कर ली। पंजाब किंग्स के खिलाफ शनिवार को वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में जैसे ही उन्होंने 12 रन रन के आंकड़े को पार किया वो आईपीएल के पंद्रहवें सीजन में 600 रन के आंकड़े को पार करने वाले पहले बल्लेबाज बन गए। 

राजस्थान के लिए 600+ रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी 
सीजन में ऑरेंज कैप पर लगातार कब्जा किए बटलर इसी के साथ ही आईपीएल के 15 साल के इतिहास में राजस्थान रॉयल्स के लिए एक सीजन में 600 या उससे ज्यादा रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज भी बन गए। पंजाब के खिलाफ 190 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए उन्होंने 16 गेंद में 30 रन की धमाकेदार पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 5 चौके और 1 छक्का जड़ा और कगिसो रबाडा की गेंद पर भानुका राजपक्षे के हाथों लपके गए।

ये भी पढ़ें: युजवेंद्र चहल ने रचा इतिहास, बने आईपीएल में यह कमाल करने वाले पहले स्पिनर 
 

10 साल बाद टूटा रहाणे का रिकॉर्ड 
इससे पहले राजस्थान के लिए एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अजिंक्य रहाणे के नाम दर्ज था। रहाणे ने साल 2012 में राजस्थान के लिए 16 मैच में 40 के औसत और 129.33 के स्ट्राइक रेट के साथ 560 रन बनाए थे। जिसमें 1 शतक और 3 अर्धशतक शामिल थे। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नाबाद 103 रन था। राजस्थान के लिए सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने के रहाणे के इस रिकॉर्ड को टूटने में 10 साल लग गए। 

11 मैच में तीन शतक की मदद से बनाए 618 रन 
बटलर ने आईपीएल के मौजूदा सीजन में अबतक खेले 11 मैच में 1 बार नाबाद रहते हुए 61.80 के औसत और 152.22 के स्ट्राइक रेट से 618 रन बनाए हैं। इसमें तीन शतक और तीन अर्धशतक शामिल हैं। 116 उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है। इस दौरान उन्होंने 55 चौके और 37 छक्के जड़े हैं। रनों के साथ-साथ वो छक्के और चौके जड़ने के मामले में भी पहले पायदान पर चल रहे हैं। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर