'कप्तान' की विदाईः 30 हजार डॉलर की उस रकम से लेकर 2016 का विराट आईपीएल, जानिए शानदार सफर की खास बातें

'Captain' Virat Kohli's IPL journey in stats: आईपीएल में विराट कोहली का कप्तान के रूप में करियर सोमवार रात शारजाह में समाप्त हो गया, जब कोलकाता नाइट राइडर्स ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को मात देकर बाहर कर दिया। जानिए कैसा रहा उनका सफर।

Virat Kohli IPL journey as RCB captain
कप्तान के रूप में विराट कोहली का आईपीएल करियर (BCCI/IPL) 

मुख्य बातें

  • विराट कोहली का कप्तान के रूप में आईपीएल करियर हुआ समाप्त
  • अब सिर्फ खिलाड़ी के तौर पर आईपीएल में खेलते दिखेंगे विराट कोहली
  • शानदार और यादगार रहा कप्तान के रूप में विराट कोहली का सफर

आईपीएल ही नहीं, बल्कि टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी सर्वाधिक रन बनाने वाले विराट कोहली ने सोमवार को आखिरी बार आईपीएल में कप्तानी की। रॉयल चैलैंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली आईपीएल 2021 शुरू होने से पहले ही ये ऐलान कर चुके थे कि ये कप्तान के रूप में उनका अंतिम आईपीएल संस्करण होगा। उन्होंने सोमवार को KKR के खिलाफ हार के बाद कहा कि वो आगे भी आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेलना जारी रखेंगे। बेशक कप्तान के रूप में विराट कोहली आज तक आईपीएल खिताब नहीं जीत पाए लेकिन उनका सफर शानदार रहा है।

30 हजार डॉलर में खरीदे गए थे

विराट कोहली को आईपीएल के पहले सीजन (2008) में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 30 हजार डॉलर में खरीदा था। शुरुआत के तीन सीजन वो एक खिलाड़ी के रूप में टीम का हिस्सा थे। शुरुआती कुछ सीजन में बल्ला नहीं चला लेकिन तीसरे सीजन में वो सर्वाधिक रन बनाने वालों की सूची में तीसरे स्थान पर रहे। आईपीएल और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनके बढ़ते कदम देखकर आरसीबी ने 2011 में उनको उपकप्तान बना दिया। जब 2013 में डेनियल विटोरी ने संन्यास का ऐलान किया तो विराट कोहली को टीम का कप्तान बना दिया गया था।

साल 2016 का वो रिकॉर्डतोड़ सीजन

आईपीएल 2016 तक विराट कोहली विश्व के शीर्ष बल्लेबाजों में गिने जाने लगे थे और वो इतनी शानदार लय में थे कि उस साल उन्होंने सभी आईपीएल रिकॉर्ड तोड़ डाले थे। उस सीजन में उन्होंने एक संस्करण में सर्वाधिक रनों का रिकॉर्ड तोड़ डाला था और वो भी काफी अंतर से। विराट कोहली ने उस सीजन के 16 मैचों में 81.08 की औसत से 973 रन बना डाले थे, जिसमें चार शतक भी शामिल थे। वो ऑरेंज कैप अपने नाम करने में सफल रहे और उसी साल वो आईपीएल में 4000 रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी भी बन गए।

Virat Kohli IPL

2018 में हुए और मालामाल

आईपीएल 2018 के लिए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने अपने कप्तान के लिए खजाना खोलने का फैसला किया। उनको 17 करोड़ रुपये में रिटेन किया गया जो उस साल किसी भी खिलाड़ी को मिलने वाली सर्वाधिक रकम थी। उस साल भी वो चमके और 530 रन बनाने के साथ-साथ पहले ऐसे बल्लेबाज बने जिसने 5 आईपीएल सीजन में 500 रन बनाए।

VIRAT KOHLI RCB

साल 2019 में रैना से आगे निकले

विराट कोहली ने कप्तान व बल्लेबाज के रूप में अपना ताबड़तोड़ प्रदर्शन 2019 में भी जारी रखा। लंबे समय से आईपीएल में सर्वाधिक रन बनाने वालों की लिस्ट में सुरेश रैना के पीछे रहने वाले विराट ने 2019 में आखिरकार सुरेश रैना को पीछे छोड़ा और 5000 आईपीएल रन बनाने वाले पहले क्रिकेटर बन गए। वहीं आईपीएल 2021 में वो 6000 आईपीएल रन बनाने वाले भी पहले खिलाड़ी बन गए।

KOHLI RCB

साल 2011 से 2021 तक कप्तान के रूप में विराट के आंकड़े

मैच - 140

जीते - 66

हारे - 70

कोई नतीजा नहीं - 4

जीत प्रतिशत - 47.17%

बल्लेबाजी में रन - 139 पारियों में 4871 रन

औसत - 41.99

स्ट्राइक रेट - 133.05

शतक - 5

अर्धशतक - 35

विराट कोहली ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ मिली हार के बाद अपने करियर को लेकर सवालों का जवाब देते हुए साफ कहा कि जब तक वो आईपीएल खेलेंगे, तब तक अंतिम मैच तक वो रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का हिस्सा ही रहेंगे। कप्तान के रूप में ना सही लेकिन खिलाड़ी के रूप में अपना योगदान देते रहेंगे।

IPL(आईपीएल) 2021 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर