KXIP vs RCB Match Report: केएल राहुल के कप्तानी शतक की बदौलत, पंजाब ने आरसीबी को दी करारी मात

KXIP vs RCB IPL 2020 Match Report : इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2020 के गुरुवार को खेले गए मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को करारी मात देकर अपना खाता खोल लिया है।

KXIP vs RCB IPL 2020 Live Score ball by ball
किंग्स इलेवन पंजाब (साभार IPL) 

मुख्य बातें

  • किंग्स इलेवन पंजाब ने दर्ज की सीजन की पहली जीत
  • आरसीबी को दूसरे ही मैच में चखना पड़ा करारी हार का स्वाद
  • केएल राहुल के बराबर आरसीबी की पूरी टीम मिलकर भी नहीं बना पाई रन, बिश्ननोई अश्निन ने मचाया फिरकी से धमाल

KXIP vs RCB Match Report: (आरसीबी बनाम किंग्स इलेवन पंजाब मैच रिपोर्ट) : दुबई: केएल राहुल के कप्तानी शतक(132*) के बाद शैनन कॉट्रेल और रवि बिश्नोई की शानदार गेंदबाजी की बदौलत गुरुवार को आईपीएल 2020 के छठे मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब ने आरसीबी को 97 रन मात देकर अपनी पहली जीत दर्ज की। मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने उतरी आरसीबी के गेंदबाजों के सामने पंजाब के कप्तान केएल राहुल कहर बनकर उतरे। उनके नाबाद शतक की बदौलत पंजाब ने 20 ओवर में 3 विकेट खोकर 206 रन का स्कोर खड़ा किया। इसके बाद जीत के लिए 207 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी आरसीबी की पूरी टीम 17 ओवर में 109 रन बनाकर ढेर हो गई।

चार रन पर गंवा दिए थे तीन विकेट
आरसीबी का कोई भी बल्लेबाज पिच पर टिककर रन नहीं बना सका। वाशिंगटन सुंदर(30) आरसीबी की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाना वाले बल्लेबाज रहे। शेनन कॉट्रेल और मोहम्मद शमी ने शरुआत में ही कहर ढाते हुए 4 रन के स्कोर पर आरसीबी की तीन बल्लेबाजों को पवेलियन वापस भेज दिया। पिछले मैच में अर्धशतक जड़ने वाले देवदत्त पड्डिकल 1, जोशुआ फिलप 0 और विराट कोहली 1 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। 

बिश्नोई और मुरुगन ने फिरकी के जाल में फंसाया
4 रन पर 3 विकेट गंवाने के बाद एबी डिविलियर्स और एरोन फिंच ने पारी को संभाला। लेकिन दोनों ही खिलाड़ियों की स्पिन के सामने एक बार फिर कलई खुल गई। आठवें ओवर में 53 के स्कोर पर एरोन फिंच 20 रन बनाकर रवि बिश्नोई की गेंद पर बोल्ड हो गए। इसके बाद एबी डिविलियर्स भी 18 गेंद पर 28 रन की पारी खेलने के बाद मुरुगन अश्निन की गेंद पर लपके गए। 57 रन पर 5 विकेट गंवाते ही आरसीबी की हार और पंजाब की जीत महज औपचारिकता रह गई थी। थोड़ी देर शिवम दुबे(12) और वॉशिंगटन सुंदर(30) ने हार के अंतर को कम करने की कोशिश की लेकिन इन गोनों के आउट होने के बाद 17 ओवर में पूरी टीम महज 109 रन बनाकर ढेर हो गई। 

आरसीबी के लिए युवा रवि बिश्नोई ने 32 रन देकर 3 और मुरुगन अश्निन ने 21 रन देकर 3 विकेट लिए। इसके अलावा शेल्डन कॉट्रेल ने 2 मोहम्मद शमी और मैक्सवेल ने 1-1 विकेट हासिल किया। 

Cricket Score, KXIP vs RCB IPL Match Updates: 

वॉशिंगटन सुंदर की कोशिश हुई नाकाम
जल्दी जल्दी पांच विकेट गंवान के बाद आरसीबी की पारी की वॉशिंगटन सुंदर ने संभालने की कोशिश की लेकिन पारी के 16वें ओवर में छक्का जड़ने की कोशिश में सुंदर रवि बिश्नोई की गेंद पर मयंक अग्रवाल के हाथों लपके गए। उन्होंने 26 गेंद पर 30 रन बनाए। इसके बाद नवदीप सैनी और युजवेंद्र चहल भी चलते बने। अंत में डेल स्टेन 1 रन बनाकर नाबाद रहे। 

फिंच बने युवा बिश्नोई का और एबीडी अश्निन का शिकार
एरोन फिंच युवा स्पिनर रवि बिश्नोई की गेंद पर बोल्ड हो गए। 21 गेंद पर 20 रन बनाने के बाद फिंच बिश्नोई की गेंद पर गच्चा खा गए और अपना विकेट गंवा दिया। इसके बाद लय में दिख रहे एबी डिविलियर्स भी मुरुगन अश्निन की गुगली में फंसकर सरफराज खान के हाथों लपके गए। एबीडी ने 18 गेंद में 28 रन बनाए। यह आरसीबी का पांचवां विकेट था। इसके बाद शिवम दुबे ने थोड़ी देर वॉशिंगटन सुंदर के साथ पारी को संभालने की कोशिश की लेकिन 13वें ओवर में मैक्सवेल की गेंद पर बोल्ड हो गए। उन्होंन 12 गेंद में 12 रन की पारी खेली। दुबे के बाद बल्लेबाजी करने आए उमेश यादव भी खाता खोले बगैर बिश्नोई की गेंद पर बोल्ड हो गए। यह आरसीबी को लगा सातवां झटका था।

सस्ते में गंवाए तीन विकेट
जीत के लिए 207 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी आरसीबी की शुरुआत खराब रही। अपने डेब्यू मैच में अर्धशतक जड़ने वाले देवदत्त पड्डिकल का बल्ला किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ नहीं चला। पारी की चौथी ही गेंद पर शेनन कॉट्रेल की गेंद पर पुल करने की कोशिश में चूक गए औ रवि बिश्नोई के हाथों लपके गए। उन्होंने 1(2) रन बनाए। इसके बाद बल्लेबाजी में प्रमोट किए गए जोशुआ फिलिफ भी कोई कमाल नहीं दिखा सके और मोहम्मद शमी की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए। फिलिप अपना खाता भी नहीं खोल सके। फिलिप के बाद कप्तान विराट एक बार फिर नाकाम रहे और 1 रन बनाकर कॉट्रेल की गेंद पर मिड ऑन पर बिश्नोई के हाथों लपके गए। यह आरसीबी को लगा तीसरा झटका था। महज 16 गेंद में आरसीबी ने 3 विकेट गंवा दिए और बैकफुट पर आ गई। 


आईपीएल में राहुल ने जड़ा दूसरा शतक
केएल राहुल ने आईपीएळ में अपना दूसरा शतक जड़ा। उन्होंने गुरुवार को 62 गेंद में आरसीबी के खिलाफ शतक पूरा किया। इससे पहले उन्होंने मुंबई इंडियन्स के खिलाफ वानखेड़े स्टेडियम में पिछले साल शतक जड़ा था। पिछली बार शतक के लिए राहुल ने 64 गेंद का सामना किया था। इस बार उन्होंने 62 में ही ये धमाल कर दिया। शतक पूरा करने के लिए राहुल ने 12 चौके और 3 छक्के जड़े। शतकीय पारी के दौरान राहुल को विराट कोहली ने दो जीवनदान दिया जिनका फायदा उठाते हुए राहुल ने आरसीबी के गेंदबाजों की जमकर धुनाई की और अपनी पारी के दौरान 14 चौके और 7 छक्के जड़ दिए। 


 
ग्लेन मैक्सवेल का नही ंचला बल्ला

धाकड़ बल्लेबाज ग्लैन मैक्सवेल का बल्ला एक बार फिर नहीं चला और वो 6 गेंद पर 5 रन बनाकर आउट हो गए। मैक्सवेल कवर की दिशा में शिवम दुबे की गेंद पर एरोन फिंच के हाथों लपके गए। 

पूरन फिर रहे नाकाम
नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने आए निकोलस पूरन एक बार फिर नाकाम रहे। 14वें ओवर में शिवम दूबे के स्पेल की पहली ही गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में निकोलस पूरन एबी डिविलियर्स के हाथों लपके गए। दूसरे विकेट के लिए राहुल और पूरन के बीच 38 गेंद में 57 रन की साझेदारी हुई जिसमें पूरन ने 17(18) रन का योगदान दिया। इस दौरान वो केवल 1 चौका जड़ सके। 

राहुल ने जड़ा 17वां अर्धशतक
केएल राहुल ने कप्तानी पारी खेलते हुए 36 गेंद में अपने आईपीएल करियर का 17वां अर्धशतक पूरा किया। इस पारी के दौरान उन्होंने 7 चौके और एक छक्का जड़ा। राहुल के अर्धशतक जड़ने के बाद पंजाब ने 12वें ओवर की आखिरी गेंद पर 100 रन के आंकड़े को पार किया। 

मयंक और राहुल के बीच अर्धशतकीय साझेदारी
टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी किंग्स इलेवन पंजाब के लिए पारी की शुरुआत करने कप्तान केएल राहुल और मयंक अग्रवाल की जोड़ी उतरी। दोनों ने शानदार शुरुआत करते हुए 36 गेंद में दोनों ने पहले विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी पूरी कर ली। लेकिन इस साझेदारी को युजवेंद्र चहल ने मयंक अग्रवाल की जोड़ी को बोल्ड करके तोड़ दिया। पारी के सातवें ओवर की पहली गेंद पर मयंक 20 गेंद में 26 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। वो चहल की गुगली को नहीं पढ़ पाए। मयंक राहुल की जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 42 गेंद में 57 रन जोड़े।    
 

राहुल ने पहले ओवर में उमेश यादव के खिलाफ अपनी पारी का पहला चौका जड़कर आईपीएल में 2 हजार रन पूरे कर लिए। ये उपलब्धि उन्होंने करियर का 69वां आईपीएल मैच खेलते हुए हासिल की। 

दोनों की प्लेयिंग इलेवन: पंजाब ने किए दो बदलाव 
आरसीबी ने अपनी पिछले मैच की टीम में कोई बदलाव नहीं किया है जबकि पंजाब की टीम दो बदलाव के साथ उतरी है। केएल राहुल ने करियप्पा गौथम और क्रिस जॉर्डन को ग्यारह से बाहर जाना पड़ा है। उनकी जगह जिमी नीशम और मुरुगन अश्निन को जगह मिली है। 

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर: एरोन फिंच, देवदत्त पड्डिकल, विराट कोहली, एबी डिविलियर्स, जोशुआ फिलिप, वाशिंगटन सुंदर, शिवम दुबे, नवदीप सैनी, उमेश यादव, डेल स्टेन, युजवेंद्र चहल 
किंग्स इलेवन पंजाब: केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, करुण नायर, निकोलस पूरन, सरफराज खान, ग्लेन मैक्सवेल, जिमी नीशम, मोहम्मद शमी, शेनन कॉट्रेल, मुरुगन अश्निन, रवि बिश्नोई


दोनों के बीच ऐसी रही है भिड़ंत: 
दोनों टीमों के बीच आईपीएल इतिहास में कुल 24 मुकाबले खेले गए हैं और दोनों ही टीमों का पलड़ा बराबर रहा है। आरसीबी ने 12 तो पंजाब ने भी 12 मैच जीत हैं। पिछले सीजन दो सीजन में पंजाब की टीम आरसीबी के खिलाफ एक भी मुकाबला नहीं जीत सकी है। यानी लगातार चार मैच में आरसीबी विजयी रही है। दोनों के बीच खेले गए पिछले पांच मैच में आरसीबी 4 और पंजाब ने 1 मैच जीता है। 

पंजाब ने दिल्ली के खिलाफ धमाकेदार प्रदर्शन किया लेकिन किस्मत ने उनका साथ नहीं दिया। मयंक अग्रवाल की धमाकेदार पारी के बावजूद पारी के आखिरी दो गेंद में पंजाब ने जीती बाजी गंवा दी और सुपर ओवर में मैच को गंवा दिया। वहीं आरसीबी की टीम ने सनराइजर्स के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी और गेंदबाजी की बदौलत 10 रन से जीत हासिल की थी। ऐसे में आज कांटे की टक्कर दोनों टीमों के बीच होने की संभावना है।

दिग्गजों के फॉर्म में वापसी की आरसीबी को उम्मीद
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ अपना अभियान 10 रन की जीत के साथ शुरुआत की और उम्मीदें जगायी कि इस सत्र में शायद चीजें उनके लिये सही रहेंगी। देवदत्त पडीक्कल ने अर्धशतकीय पारी खेलकर अपना इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) करियर शुरू किया और फिर सभी की निगाहें उन पर लगी होंगी जबकि एबी डिविलियर्स भी महत्वपूर्ण अर्धशतक जमाने के बाद उसी लय को जारी रखना चाहेंगे।सोमवार की रात को कोहली और आरोन फिंच दोनों अच्छी फार्म में थे और वे क्रीज पर और समय बिताने के लिये बेताब होंगे।आरसीबी की गेंदबाजी के लिये हमेशा की तरह युजवेंद्र चहल अहम होंगे। सोमवार को मिली जीत में यह लेग स्पिनर काफी अहम रहा था।

पिछली गलतियां नहीं दोहराएगा पंजाब
किंग्स इलेवन पंजाब के लिये मंयक अग्रवाल अच्छी फार्म में हैं लेकिन निराश थे कि वह अपनी टीम को जीत के लिये जरूरी महज एक रन नहीं दिला सके। राहुल, ग्लेन मैक्सवेल और निकोलस पूरन के भी अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद है क्योंकि इन सभी में किसी भी विपक्षी टीम से मैच छीनने की काबिलियत है। बिग हिटर क्रिस गेल वापसी कर सकते हैं और बल्लेबाजी आल राउंडर जिमी नीशाम को भी मौका दिया जा सकता है। पंजाब की गेंदबाजी के अगुआ मोहम्मद शमी ने टीम के शुरूआती मुकाबले में अपनी उपयोगिता साबित की थी। युवा लेग स्पिनर रवि बिश्नोई ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ प्रभावित किया था और वे मैच में और आत्मविश्वास से भरे होंगे। और पिछले मैच की गलतियों को नहीं दोहराएंगे। 

दोनों टीमें इस प्रकार हैं
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर : एरोन फिंच, देवदत्त पडीक्कल, पार्थिव पटेल, विराट कोहली (कप्तान), एबी डिविलियर्स, गुरकीरत मान, शिवम दुबे, क्रिस मौरिस, वाशिंगटन सुंदर, शाहबाज अहमद, नवदीप सैनी, डेल स्टेन, युजवेंद्र चहल, एडम जाम्पा, इसुरू उदाना, मोईन अली, जोशुाआ फिलिप, पवन नेगी, पवन देशपांडे, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव।

किंग्स इलेवन पंजाब : लोकेश राहुल (कप्तान), मयंक अग्रवाल, शेल्डन कॉट्रेल, क्रिस गेल, ग्लेन मैक्सवेल, मोहम्मद शमी, मुजीब उर रहमान, करुण नायर, जेम्स नीशम, निकोलस पानन (विकेटकीपर), इशान पोरेल, अर्शदीप सिंह, मुरुगन अश्विन, कृष्णप्पा गौतम, हरप्रीत बरार, दीपक हुड्डा, क्रिस जॉर्डन, सरफराज खान, मनदीप सिंह, दर्शन नलकंडे, रवि बिश्नोई, सिमरन सिंह (विकेटकीपर), जगदीश सुचित, तजिंदर सिंह, हार्डस विलजोन।

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर