IPL 2020, CSK vs DC Match Report: धोनी के धुरंधरों को मात देकर दिल्ली ने दर्ज की लगातार दूसरी जीत

ौCSK vs DC IPL 2020 Match Report: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2020 के शुक्रवार को खेले गए मैच में दिल्ली कैपिटल्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को मात देकर लगातार दूसरी जीत दर्ज की। यह चेन्नई को लगातार दूसरी हार है।

IPL 2020 LIVE Cricket Score Chennai Super Kings vs Delhi Capitals Match Updates CSK vs DC ball by ball commentary
चेन्नई सुपर किंग्स बनाम दिल्ली कैपिटल्स 

मुख्य बातें

  • दिल्ली कैपिटल्स ने शानदार प्रदर्शन करते हुए चेन्नई सुपर किंग्स को मात दी
  • दिल्ली की जहां ये लगातार दूसरी जीत है वहीं चेन्नई की सीजन में लगातार दूसरी हार
  • दिल्ली की टीम ने गेंद और बल्ले दोनों से किया शानदार प्रदर्शन, चेन्नई को नहीं दिया मौका

दुबई: दिल्ली कैपिटल्स ने शुक्रवार को दुबई में चेन्नई सुपर किंग्स को 44 मात देकर आईपीएल 2020 में लगातार दूसरी जीत दर्ज की। वहीं महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली सीएसके को लगातार दूसरे मैच में हार का सामना करना पड़ा है। मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दिल्ली कैपिटल्स ने पृथ्वी शॉ(64) की धमाकेदार अर्धशतकीय पारी की बदौलत 20 ओवर में 3 विकेट पर 175 रन का स्कोर खड़ा किया था। जिसके जवाब में चेन्नई की टीम 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 131 रन बना सकी और लगातार दूसरा मुकाबला  गंवा दिया। 

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली ने पृथ्वी शॉ के शानदार अर्धशतक(43 गेंद में 64 रन) के साथ रिषभ पंत(37*) और शिखर धवन(35) की शानदार पारियों की बदौलत पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 3 विकेट पर 175 रन का स्कोर खड़ा किया था। चेन्नई के गेंदबाज दिल्ली के बल्लेबाजों को रोक पाने में नाकाम रहे।

धीमी शुरुआत के बाद दिल्ली ने 43 गेंद में पचास रन पूरे किए लेकिन इसके बाद तेजी से 11.4 ओवर में 100 रन के आंकड़े को पार कर लिया। दिल्ली ने आखिरी के दस ओवर में 87 रन बनाए। अंत में रिषभ पंत 25 गेंद में 37 रन बनाकर नाबाद रहे। वहीं श्रेयस अय्यर ने 22 गेंद में 26 रन का योगदान दिया। चेन्नई के लिए पीयूष चावला ने सबसे ज्यादा 2 और सैम कुरेन ने 1 विकेट हासिल किया। 

लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई की टीम एक बार फिर एक्सपेरीमेंट करती नजर आई। पूरी बल्लेबाजी फॉफ डुप्सेली पर ही निर्भर दिखी। डुप्लेसी के अलावा चेन्नई का और कोई बल्लेबाज पिच पर खड़ा नहीं हो सका। चेन्नई के लिए धीमी शुरुआत और नियमित तौर पर विकेट गिरना घातक हो गया और उसने मैच 15 ओवर तक ही गंवा दिया था। उसके बाद मैच महज औपचारिकता रह गया था। दिल्ली के लिए कगिसो रबाडा सबसे सफल गेंदबाज रहे उन्होंने 26 रन देकर 3 विकेट लिए। वहां नॉर्टजे ने 2 और अक्षर पटेल ने 1 विकेट हासिल किया। चेन्नई का एक खिलाड़ी रन आउट हुआ। 

अर्धशतक से चूके डुप्लेसी
सीजन के शुरुआती दो मैचों में अर्धशतक जड़ने वाले फॉफ डुप्लेसी 18वें ओवर की पहली गेंद पर रबाडा की गेंद पर विकेटकीपर रिषभ पंत के हाथों लपके गए। डुप्लेसी ने 35 गेंद में 43 रन की पारी खेली। डुप्लेसी के आउट होने के बाद 20वें ओवर में धोनी और जडेजा भी पवेलियन लौट गए और चेन्नई ने मुकाबला गंवा दिया। 

नॉर्टजे ने तोड़ी डुप्लेसी जाधव की साझेदारी
एनरिक नॉर्टजे ने केदार जाधव और फॉफ डुप्लेसी के बीच चौथे विकेट के लिए हुई साझेदारी को तोड़ दिया। नॉर्टजे ने जाधव को एलबीडब्ल्य कर दिया। जाधव ने 21 गेंद में 26 रन बनाए। डुप्लेसी और जाधव के बीच चौथे विकेट के लिए 39 गेंद में 54 रन की साझेदारी हुई। 

वॉटसन बने अक्षर पटेल का शिकार
शेन वॉटसन का बल्ला एक बार फिर नहीं चला और वो 16 गेंद पर 14 रन की पारी खेलकर अक्षर पटेल की गेंद पर लपके गए। यह चेन्नई को लगा पहला झटका था। अपनी इस पारी के दौरान वॉटसन ने चेन्नई सुपर किंग्स के लिए आईपीएल में 1 हजार रन भी पूरे कर लिए। इसके बाद वो अक्षर पटेल की गेंद को पुल करने की कोशिश में बाउंड्री पर शेमरॉन हेटमायर के हाथों लपके गए। आईपीएल में अक्षर ने छठी बार वॉटसन को अपना शिकार बनाया। इसीलिए कप्तान पॉवर प्ले में अक्षर से गेंदबाजी कराने का जोखिम उठाया और ये निर्णय सही साबित हुआ। वॉटसन के आउट होने के बाद मुरली विजय मिडविकेट पर एनरिक नॉट्जे की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में रबाडा के हाथों लपके गए। इसके बाद बैटिंग करने आए ऋतुराज गायकवाड़ एक बार फिर नाकाम रहे और रन आउट होकर पवेलियन लौट गए। उन्होंने 10 गेंद में 5 रन बनाए। 


पंत और रिषभ के बीच अर्धशतकीय साझेदारी
लगातार दो विकेट गंवाने के बाद बल्लेबाजी करने आए रिषभ पंत और श्रेयस अय्यर ने तेजी से बल्लेबाजी करते हुए तीसरे विकेट के लिए 32 गेंद में अर्धशतकीय साझेदारी पूरी की। दोनों बल्लेबाजों को जब मौका मिला उन्होंने बाउंड्री लगाने का मौका नहीं छोड़ा और 17.2 ओवर में 150 रन के आंकड़े के पार पहुंचा दिया। लेकिन 161 के स्कोर पर महेंद्र सिंह धोनी ने विकेट के पीछे शानदार कैच लपककर अय्यर को चलता कर दिया। अय्यर ने 22 गेंद में 26 रन का पारी खेली।  

पृथ्वी शॉ ने जड़ा अर्धशतक, चावला ने दिए दोहरे झटके
पृथ्वी शॉ ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए शिखर धवन के साथ पहले 43 गेंद में अर्धशतकीय साझेदारी पूरी की। इसके बाद उन्होंने 35 गेंद में आईपीएल में अपना पांचवां अर्धशतक पूरा किया। इस दौरान उन्होंने 8 चौके जड़े। इसके बाद दूसरे छोर से शॉ का साथ दे रहे शिखर धवन पीयूष चावला की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए। धवन ने पीयूष की गेंद पर रिवर्स स्वीप खेलने की कोशिश की लेकिन वो विकेट के सामने पाए गए और अंपायर ने उन्हें आउट करार दिया। धवन ने 27 गेंद में 35 रन की पारी खेली। शॉ और धवन के बीच पहले विकेट के लिए 64 गेंद में 94 रन की साझेदारी हुई। शिखर के आउट होने के बाद पृथ्वी शॉ को भी अगले ओवर में चावला ने पवेलियन वापस भेज दिया। शॉ ने 43 गेंद पर 64 रन की पारी खेली। धोनी की चपलता का उनके विकेट में अहम योगदान रहा। 

दिल्ली ने टीम में किए दो बदलाव 

दिल्ली ने अपनी टीम में दो बदलाव किए हैं जबकि चेन्नई की टीम एक बदलाव के साथ मैच में उतर रही है। दिल्ली ने चोटिल अश्निन की जगह अमित मिश्रा को और आवेश खान को मोहित शर्मा की जगह टीम में जगह मिली है। वहीं दिल्ली ने पिछले मैच में पिटाई खाने वाले लुंगी नगिडी को टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया है और उनकी जगह जोश हेजलवुड को शामिल किया गया है। 


दोनों एकादश इस प्रकार हैं: 
चेन्नई सुपर किंग्स इलेवन: शेन वॉटसन, मुरली विजय, फॉफ डुप्लेसी, सैम कुरेन, रितुराज गायकवाड़, केदार जाधव, एमएस धोनी, रवींद्र जडेजा, पीयूष चावला, दीपक चहर, जोश हेजलवुड।
दिल्ली कैपिटल्स : पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, शेमरॉन हेटमायर, श्रेयस अय्यर, रिषभ पंत, मार्कस स्टोइनिस, अक्षर पटेल, अमित मिश्रा, आवेश खान, एनरिक नॉर्टजे, कगिसो रबाडा।
 
डुप्लेसी पर फिर रहेगा चेन्नई का दारोमदार

लगातार दो अर्धशतक दो मैचों में जड़ चुके द. अफ्रीकी बल्लेबाज फॉफ डुप्लेसी पर एक बार फिर सीएसके की पारी को संभालने का जिम्मा होगा। अंबाती रायुडु यदि फिट नही हुए होंगे तो एक बार फिर डुप्लेसी को ही जिम्मेदारी संभालनी होगी। 

मिल सकता है अश्निन की जगह मिश्रा को मौका
पिछले मैच में पंजाब को मात देने वाली दिल्ली के लिए पहला मैच खेलते हुए दिल्ली कैपिटल्स के रविचंद्रन अश्निन चोटिल हो गए थे। ऐसे में मैच से पहले अभ्यास सत्र के बाद अश्विन के खेलने के बारे में फैसला फीजियो पैट्रिक फरहार्ट करेंगे। यदि अश्निन फिटनेस साबित नहीं कर पाते हैं तो सीनियर स्पिनर अमित मिश्रा को अक्षर पटेल के जोड़ीदार के रूप मे खेलने का मौका मिल सकती है। 

बन सकते हैं ये रोचक रिकॉर्ड 

  1. एमएस धोनी बतौर विकेटकीपर आईपीएल में 100 कैच पूरे कर सकते हैं। उन्होंने बतौर फील्डर चार कैच लिए हैं और आईपीएल में उनके नाम कुल 101 कैच दर्ज हैं और वो विकेट के पीछे 100 कैच पूरे करने से तीन कदम दूर हैं। 
  2. रिषभ पंत को आईपीएल में 100 छक्के पूरे करने के लिए 6 छक्कों की दरकार है। 
  3. अमित मिश्रा दिल्ली कैपिटल्स के लिए 100 विकेट पूरे करने से महज 3 विकेट दूर हैं। 
  4. फॉफ डुप्लेसी 2 हजार आईपीएल रन पूरे करने से 17 रन दूर हैं। 
  5. शेन वॉटसन चेन्नई के लिए 1 हजार रन बनाने से केवल 10 रन की दूरी पर हैं। अब तक वो सीएसके के लिए 990 रन बना चुके हैं। 

एमएस धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स की आज श्रेयस अय्यर की कप्तानी वाली दिल्ली कैपिटल्स की टीम से भिड़ंत होरही है। पिछले मैच में राजस्थान के खिलाफ 16 रन के अंतर से हार का सामना करने वाली चेन्नई एक बार फिर जीत की पटरी पर वापस लौटना चाहेगी। वहीं किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ रोमांचक जीत दर्ज करने वाली दिल्ली की नजर जीत की लय बनाए रखने पर होगी। 


ऐसी रही है दोनों के बीच अबतक टक्कर 
दोनों टीमों के बीच आईपीएल में अबतक कुल 21 मैच खेले गए हैं जिसमें से 15 में चेन्नई और 6 में दिल्ली कैपिटल्स की टीम विजयी रही है। पिछले सीजन दोनों का तीन बार आमना-सामना हुआ था जिसमें से तीनों बार बाजी चेन्नई के हाथ लगी थी। दोनों के बीच खेले गए पिछले पांच मुकाबलों में 4 में चेन्नई और केवल एक में दिल्ली की टीम जीत हासिल कर सकी है। 

चेन्नई सुपर किंग्स: 
एमएस धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), अंबाती रायुडू केएम आसिफ, दीपक चाहर, ड्वेन ब्रावो, फॉफ डुप्लेसी, इमरान ताहिर, नारायण जगदीशन, कर्ण शर्मा केदार जाधव, लुंगी नगिडी, मिचेल सेंटनर, मोनू कुमार, मुरली विजय, रविंद्र जडेजा, ऋतुराज गायकवाड़, शेन वॉटसन, शार्दुल ठाकुर, सैम कुरेन, पीयुष चावला,जोश हेजलवुड, आर साई किशोर

दिल्ली कैपिटल्स: 
श्रेयस अय्यर (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, अमित मिश्रा, आवेश खान, अक्षर पटेल, हर्षल पटेल, ईशांत शर्मा, कगिसो रबाडा, कीमो पॉलस पृथ्वी शॉ, रविचंद्रन अश्विन, ऋषभ पंत (विकेटकीपर) संदीप लमिछाने, शिखर धवन, एलेक्स कैरी, शिमरॉन हेटमायर, मोहित शर्मा, तुषार देशपांडे, मार्कस स्टोइनिस, ललित यादव, एनरिच नॉर्टजे, डेनियल सैम।
 

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर