आईपीएल फाइनल में इस शर्मनाक रिकॉर्ड के साथ उतरने जा रहा है विश्व चैंपियन कप्तान

Eoin Morgan batting stats, IPL 2021 batting record: कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान इयोन मोर्गन बेशक अपनी टीम को फाइनल तक ले जाने में सफल रहे लेकिन वो फाइनल में एक ऐसे खराब व्यक्तिगत रिकॉर्ड के साथ मैदान पर उतरेंगे, कि इसे कोई भी विश्व कप चैंपियन कप्तान खुद से जोड़ना नहीं चाहेगा।

Eoin Morgan IPL record
इयोन मोर्गन आईपीएल रिकॉर्ड (KKR)  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान इयोन मोर्गन के सामने आखिरी और बड़ी चुनौती
  • विश्व कप 2019 के चैंपियन कप्तान मोर्गन का आईपीएल 2021 में रहा बेहद खराब रिकॉर्ड
  • आईपीएल फाइनल में अपने आंकड़ों में फेरबदल करने की कोशिश करेंगे इयोन मोर्गन

Eoin Morgan record, CSK vs KKR IPL 2021 Final: इंग्लैंड की वनडे टीम के कप्तान इयोन मोर्गन ने दो साल पहले वो कमाल कर दिखाया था जो आज तक कोई कप्तान नहीं कर सका। उन्होंने इंग्लैंड को पहला वनडे विश्व कप हासिल कराया। यही उनकी विश्व कप चैंपियन कप्तान की पहचान थी, जिसकी वजह से दिनेश कार्तिक की जगह उनको टीम के कप्तान नियुक्त किया गया। मौजूदा आईपीएल सीजन में उनकी कप्तानी का जलवा भी दिखा और शायद यही वजह रही कि आज उनकी टीम आईपीएल फाइनल में है। लेकिन इसके बावजूद जब वो चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ फाइनल खेलने उतरेंगे तो एक शर्मनाक रिकॉर्ड उनके साथ जुड़ा हुआ होगा।

कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान इयोन मोर्गन ने आईपीएल 2021 में कुछ ऐसे फैसले लिए कि रोमांचक स्थिति के बावजूद उनकी टीम भंवर से निकलते हुए फाइनल तक पहुंची है लेकिन उनका खुद का व्यक्तिगत बल्लेबाजी रिकॉर्ड इतना खराब रहा है कि कई बार उन्होंने टीम को अहम समय पर मुश्किल में डाल दिया। मध्यक्रम में हमेशा उम्मीद रही कि वो अपने अनुभव के दम पर स्थिति को काबू करेंगे लेकिन इस पूरे सीजन में उनका बल्ला इतना शांत रहा है जितना आज तक किसी कप्तान या किसी अनुभवी बल्लेबाज का नहीं रहा।

एक IPL सीजन में सर्वाधिक बार दहाई के आंकड़े से पहले आउट होने वाले बल्लेबाज (Out on Single-Digit score)

इयोन मोर्गन - 10 बार (आईपीएल 2021)

दिनेश कार्तिक - 9 बार (आईपीएल 2020)

दीपक हूडा - 9 बार (आईपीएल 2016)

एक IPL सीजन में सबसे ज्यादा बार डक (शून्य) पर आउट होने वाले कप्तान (Most ducks by a captain in a IPL season)

इयोन मोर्गन - 4 बार (2021)

शेन वॉर्न - 3 बार (2009)

हरभजन सिंह - 3 बार (2012)

गौतम गंभीर - 3 बार (2014)

विराट कोहली - 3 बार (2014)

ग्लेन मैक्सवेल - 3 बार (2017)

रविचंद्रन अश्निन - 3 बार (2018)

रोहित शर्मा - 3 बार (2018)

मौजूदा आईपीएल सीजन में इयोन मोर्गन का प्रदर्शन

इयोन मोर्गन ने मौजूदा आईपीएल सीजन में अब तक 16 मैचों में 11.72 की औसत से कुल 129 रन बनाए हैं। इस दौरान उनकी सबसे बड़ी पारी नाबाद 47 रन की रही है। पिछले आईपीएल सीजन में इसी यूएई की जमीन पर खेलते हुए मोर्गन ने 14 मैचों में 418 रन बनाए थे। वहीं पूरे आईपीएल करियर की बात करें तो उन्होंने अब तक 8 आईपीएल सीजन के 82 मैचों में खेलते हुए 1401 रन बनाए हैं जिसमें 5 अर्धशतक शामिल हैं।

IPL(आईपीएल) 2021 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर