विराट कोहली ने पूरे सीजन बेंच पर बिठाया, इस बल्‍लेबाज ने रनों का अंबार लगाकर कप्‍तान को बनाया दीवाना

Devdutt Padikkal: विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) में एक नया युवा और जोशीला बल्‍लेबाज जुड़ा है, जिसकी चारों तरफ तारीफ हो रही है। जानिए इस युवा बल्‍लेबाज के बारे में सबकुछ।

virat kohli and devdutt padikkal
विराट कोहली और देवदत्‍त पडिक्‍कल 

मुख्य बातें

  • विराट कोहली की टीम में युवा बल्‍लेबाज की जमकर हो रही तारीफ
  • आरसीबी के कोच ने संकेत दिए कि युवा बल्‍लेबाज को डेब्‍यू का मौका मिलेगा
  • विराट कोहली के साथ ओपनिंग करते हुए नजर आ सकता है युवा बल्‍लेबाज

नई दिल्‍ली: विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली रॉयल चैलेंसर्ज बैंगलोर (आरसीबी) के इरादे इस साल आईपीएल को लेकर काफी मजबूत हैं। टीम के पास कई विश्‍व स्‍तरीय खिलाड़ी हैं और बेहतरीन संयोजन के साथ विराट कोहली विरोधी टीमों को मात देने के लिए पूरा जोर लगाएंगे। आरसीबी का टॉप ऑर्डर काफी मजबूत हैं, जिसमें विराट कोहली, एबी डिविलियर्स, आरोन फिंच और अन्‍य कई नाम शामिल हैं। 

मगर इन सभी के बीच एक युवा बल्‍लेबाज ने घरेलू क्रिकेट में धमाकेदार प्रदर्शन करके सभी का आकर्षण अपनी ओर खींचा है। बताते चले कि इस खिलाड़ी को पिछले साल ही आरसीबी ने अपने साथ जोड़ा था, लेकिन कप्‍तान विराट कोहली ने एक मैच में भी युवा बल्‍लेबाज को आजमाया नहीं। यह पूरे आईपीएल में बेंच गर्म करता रहा। फिर इस बल्‍लेबाज ने विजय हजारे ट्रॉफी और सैयद मुश्‍ताक अली ट्रॉफी में ऐसा धमाल मचाया कि कप्‍तान विराट कोहली को भी अपना दीवाना बना दिया।

आरसीबी के कोचिंग स्‍टाफ में शामिल साइमन कैटिच ने तो संकेत भी दे दिए कि आईपीएल 2020 में इस युवा बल्‍लेबाज को डेब्‍यू करने का मौका मिल सकता है। तो चलिए आपको बताते हैं कि हम किस बल्‍लेबाज के बारे में बात कर रहे हैं। इस युवा बल्‍लेबाज का नाम है देवदत्‍त पडिक्‍कल। आरसीबी में बेंगलुरु यानी स्‍थानीय जगह का एकमात्र खिलाड़ी। युवा बल्‍लेबाज की उम्र महज 20 साल है। इनका जन्‍म 7 जुलाई 2020 को हुआ था।

देवदत्‍त ने सबसे पहले खोजी क्रिकेट एकेडमी

देवदत्‍त पडिक्‍कल क्रिकेट को लेकर काफी जुनूनी हैं। देवदत्‍त पडिक्‍कल जब 11 साल के थे, तब उनका परिवार बेंगलुरु शिफ्ट हो गया था। देवदत्‍त ने एक इंटरव्‍यू में बताया था कि बेंगलुरु में बसने के बाद उन्‍होंने स्‍कूल से पहले क्रिकेट एकेडमी खोजी थी। वहीं से उन्‍होंने आईडिया लिया था किस स्‍कूल में एडमिशन लेकर क्रिकेट में अपना भविष्‍य बना सकते हैं। देवदत्‍त पडिक्‍कल को घर से पूरा समर्थन हासिल रहा कि वो अपने सपने को साकार कर सकें।

देवदत्‍त पडिक्‍कल की खासियत

देवदत्‍त पडिक्‍कल बाएं हाथ के बल्‍लेबाज हैं, जो रणजी ट्रॉफी में कर्नाटक का प्रतिनिधित्‍व करते हैं। पडिक्‍कल की खासियत यह है कि केएल राहुल, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, वॉशिंगटन सुंदर, विजय शंकर, रविचंद्रन अश्निन, मयंक अग्रवाल के बीच भी ये राज्‍य टीम में अपनी जगह बनाने में सफल रहे। पडिक्‍कल को अंत तक क्रीज पर ठहरना पसंद है। वह तकनीकी रूप से भी काफी मजबूत नजर आते हैं। पडिक्‍कल के पास अब तक 15 फर्स्‍ट क्‍लास, 13 लिस्‍ट ए और 12 टी20 मैचों का अनुभव है। 

पडिक्‍कल की उम्‍दा बात यह है कि युवा बल्‍लेबाज ने तीनों प्रारूपों में खुद को बखूबी साबित किया। उन्‍होंने फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेट में लगभग 35 की औसत से 907 रन बनाए। लिस्‍ट में वह दो शतक और 5 अर्धशतक जमा चुके हैं जबकि उनकी औसत 59.09 की गजब रही। टी20 में बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने ज्‍यादा घातक रूप अपनाया और 64.44 की औसत से 5 अर्धशतक और एक शतक जमाया। इतना प्रतिभाशाली पाते हुए आरसीबी ने 2020 के लिए देवदत्‍त पडिक्‍कल को रिटेन किया था।

कैसे मिली पहचान

देवदत्‍त पडिक्‍कल निरंतर बेहतर प्रदर्शन के कारण सुर्खियों में आए। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने सैयद मुश्‍ताक अली ट्रॉफी में 12 मैचों में एक शतक और पांच अर्धशतक की मदद से 580 रन बनाए व अपनी टीम को चैंपियन बनाया। देवदत्‍त ने आंध्र प्रदेश के खिलाफ नाबाद 122 रन की पारी खेली, जो उनका सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोर भी था। वह टूर्नामेंट में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज रहे।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

That bat on ball sound #majormissing : BCCI | Hotstar |

A post shared by Dev (@devpadikkal19) on

इसके बाद विजय हजारे ट्रॉफी में भी देवदत्‍त ने अपना जलवा बिखेरा। उन्‍होंने 11 मैच में 2 शतक के साथ 609 रन बनाए थे और टीम की खिताबी जीत में अहम भूमिका अदा की थी। वो टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे थे। इस तरह लगातार दो घरेलू टूर्नामेंट में उन्होंने शानदार प्रदर्शन करते हुए सबका ध्यान अपनी ओर खींचा। 

बेस प्राइस में आरसीबी ने खरीदा

आईपीएल नीलामी में आरसीबी ने युवा बल्‍लेबाज देवदत्‍त पडिक्‍कल को उनकी बेस प्राइस 20 लाख रुपए में खरीदा था। आईपीएल 2019 में विराट कोहली ने अपने इस हथियार को एक मैच में भी नहीं आजमाया। फिर घरेलू क्रिकेट में देवदत्‍त ने दमदार प्रदर्शन करके कप्‍तान विराट कोहली को अपना दीवाना बना दिया। इस साल खबरें हैं कि पार्थिव पटेल की जगह देवदत्‍त पडिक्‍कल से आरसीबी ओपनिंग कराएगा। साइमन कैटिच भी संकेत दे चुके हैं कि देवदत्‍त पडिक्‍कल को डेब्‍यू का मौका मिलेगा। 

बता दें कि पिछले साल आरसीबी ने 14 में से केवल पांच मुकाबले जीते थे। इस बार फ्रेंचाइजी को उम्‍मीद रहेगी कि देवदत्‍त जैसे युवा खिलाड़ी अपने कंधें पर जिम्‍मेदारी उठाकर आरसीबी के खिताबी सूखे को समाप्‍त करें। 

आरसीबी का अगलो कोहली

कई लोगों का मानना है कि देवदत्‍त पडिक्‍कल रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के अगले विराट कोहली बन सकते हैं। विराट के समान देवदत्‍त भी काफी युवा हैं और फ्रेंचाइजी का भविष्‍य बन सकते हैं। इस साल आरसीबी की टीम पडिक्‍कल को मौके देकर अपने आप को साबित करने का मौका दे सकती है। अगर देवदत्‍त दुर्भाग्‍यवश सफल नहीं भी होते, तो आरसीबी के पास पार्थिव पटेल और आरोन फिंच जैसे बल्‍लेबाज भी तैयार हैं, जो आसानी से इस जगह को भर सकते हैं।

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर