रिषभ पंत के लिए सबसे यादगार बन जाएगा आईपीएल 2021, कप्‍तानी के 5 बड़े रिकॉर्ड तोड़ने का मौका

Rishabh Pant: श्रेयस अय्यर के चोटिल होने के बाद दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने आगामी आईपीएल के लिए रिषभ पंत को नया कप्‍तान नियुक्‍त किया है। पंत के पास आईपीएल को यादगार बनाने का शानदार मौका है।

shreyas iyer and rishabh pant
श्रेयस अय्यर और रिषभ पंत 

मुख्य बातें

  • रिषभ पंत आईपीएल 2021 में संभालेंगे दिल्‍ली कैपिटल्‍स की कमान
  • रिषभ पंत के पास कप्‍तानी के 5 रिकॉर्ड्स तोड़ने का शानदार मौका
  • दिल्‍ली कैपिटल्‍स 10 अप्रैल को चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के खिलाफ करेगी अपने अभियान की शुरूआत

नई दिल्‍ली: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 14वे एडिशन से पहले पिछले साल की रनर्सअप दिल्‍ली कैपिटल्‍स को तगड़ा झटका लगा कि उसके कप्‍तान और दिग्‍गज भारतीय बल्‍लेबाज श्रेयस अय्यर कंधे में चोट के कारण टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं। अय्यर को इंग्‍लैंड के खिलाफ पहले वनडे में चोट लगी थी। अब 8 अप्रैल को उनके हाथ की सर्जरी होगी और इसलिए वह आईपीएल 2021 में शिरकत नहीं कर पाएंगे।

दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने युवा रिषभ पंत को अपनी टीम का नया कप्‍तान बनाया है। 23 साल के रिषभ पंत आगामी आईपीएल को अपने लिए सबसे यादगार बना सकते हैं क्‍योंकि उनके पास कप्‍तानी के 5 बड़े रिकॉर्ड अपने नाम करने का शानदार मौका है। चलिए इस पर गौर करते हैं।

रिषभ पंत आईपीएल 2021 में तोड़ सकते हैं ये 5 रिकॉर्ड्स

  1. आईपीएल खिताब जीतने वाले सबसे युवा कप्‍तान - दिल्‍ली कैपिटल्‍स इस साल खिताब जीतने की प्रबल दावेदार मानी जा रही है। पिछले दो एडिशन में टीम ने शानदार प्रदर्शन किया है। इस टीम में युवा और अनुभवी खिलाड़‍ियों का शानदार मिश्रण हैं। अगर पंत सफल रूप से फ्रेंचाइजी का नेतृत्‍व करने में कामयाब रहे और खिताब दिला पाए तो आईपीएल खिताब जीतने वाले सबसे युवा कप्‍तान बन जाएंगे। अभी यह रिकॉर्ड रोहित शर्मा के नाम दर्ज है। मुंबई इंडियंस का नेतृत्‍व करते हुए रोहित शर्मा ने 26 की उम्र में टीम को खिताब दिलाया था।
  2. दिल्‍ली को खिताब दिलाने वाले पहले कप्‍तान - आईपीएल की शुरूआत 2008 से हुई और दिल्‍ली फ्रेंचाइजी उन दुर्भाग्‍यशाली टीमों में शामिल है, जिसने अब तक एक बार भी ट्रॉफी नहीं जीती है। इसके अलावा आरसीबी और पंजाब किंग्‍स ने भी कभी आईपीएल खिताब नहीं जीता। हालांकि, पिछले दो सीजन में दिल्‍ली का प्रदर्शन निखरा है और वह खिताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही है। रिषभ पंत अगर दिल्‍ली को खिताब दिलाने में कामयाब होते हैं तो दिल्‍ली को आईपीएल चैंपियन बनाने वाले पहले कप्‍तान बन जाएंगे।
  3. एक सीजन में बससे ज्‍यादा रन बनाने वाले विकेटकीपर बल्‍लेबाज - आईपीएल 2020 में केएल राहुल ने पहली बार कप्‍तानी संभाली और उन्‍होंने विकेटकीपर बल्‍लेबाज के रूप में काफी प्रभावित किया। पंजाब के लिए पारी की शुरूआत करते हुए राहुल ने 55.83 की औसत और 129.34 के स्‍ट्राइक रेट से 670 रन बनाए। इसमें पांच अर्धशतक और एक शतक शामिल है। केएल राहुल ने सबसे ज्‍यादा रन बतौर विकेटकीपर बल्‍लेबाज का रिकॉर्ड अपने नाम किया है। 23 साल के पंत के पास अब राहुल के इस रिकॉर्ड को तोड़ने का शानदार मौका है।
  4. कप्‍तान के रूप में एक आईपीएल सीजन में सबसे ज्‍यादा रन बनाना
    - कप्‍तान के रूप में एक आईपीएल सीजन में सबसे ज्‍यादा रन बनाने का रिकॉर्ड सनराइजर्स हैदराबाद के केन विलियमसन के नाम दर्ज है। विलियमसन ने 2018 में एसआरएच के कप्‍तान की जिम्‍मेदारी निभाई थी। उन्‍होंने 17 मैचों में 735 रन बनाए थे। यह केन विलियमसन का बतौर कप्‍तान पहला आईपीएल सीजन था। अब रिषभ पंत के पास इस रिकॉर्ड को अपने नाम करने का शानदार मौका है। 23 साल के रिषभ पंत इस समय शानदार फॉर्म में हैं और आईपीएल 2021 को यादगार बना सकते हैं।
  5. कप्‍तान के रूप में पहले आईपीएल सीजन में सबसे ज्‍यादा जीत - कप्‍तानी का शानदार रिकॉर्ड ऑस्‍ट्रेलिया के महान लेग स्पिनर शेन वॉर्न के नाम दर्ज है। वॉर्न ने पहले आईपीएल में राजस्‍थान रॉयल्‍स की कप्‍तानी करते हुए सीजन में कुल 13 जीत हासिल की थी। वॉर्न ने रॉयल्‍स को 14 लीग मैचों में 11 जीत दिलाई थी और इसके बाद सेमीफाइनल व फाइनल में जीत दिलाते हुए खिताब जीता था। अब रिषभ पंत बतौर कप्‍तान अपना पहला आईपीएल खेलेंगे। उनके पास शेन वॉर्न के इस रिकॉर्ड को तोड़ने का शानदार मौका होगा।

IPL(आईपीएल) 2021 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर