IPL 2021 से अब तक अपना नाम वापस लेने वाले खिलाड़ी, जानें इनके कारण

IPL 2021: दुनिया की सबसे लोकप्रिय टी20 लीग आईपीएल से इस बार कई खिलाड़‍ियों ने अपना नाम वापस ले लिया है। जानिए आखिर क्‍या कारण है कि खिलाड़‍ियों ने अपना नाम वापस लेने का फैसला किया।

5 players who pulled out from ipl 2021
आईपीएल 2021 से नाम वापस लेने वाले 5 क्रिकेटर 

मुख्य बातें

  • आईपीएल 2021 से अब तक 5 खिलाड़ी अपना नाम वापस ले चुके हैं
  • ऑस्‍ट्रेलिया के तीन जबकि इंग्‍लैंड और दक्षिण अफ्रीका के एक-एक क्रिकेटर ने नाम वापस लिया
  • आईपीएल 2021 में हिस्‍सा लेने के लिए खिलाड़‍ियों को बायो बबल में रहना होगा

नई दिल्‍ली: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया की सबसे लोकप्रिय टी20 लीग है, जिसमें दुनिया का हर क्रिकेटर हिस्‍सा बनना चाहता है। यह ऐसी लीग है, जिसमें हजारों की संख्‍या में खिलाड़ी अपना नामांकन कराते हैं। इस साल 1293 क्रिकेटरों ने आईपीएल नीलामी के लिए अपना नाम दर्ज कराया था, जिसमें से 292 को शॉर्टलिस्‍ट किया गया था। ऐसा तब हुआ जब अधिकांश फ्रेंचाइजी ने खिलाड़‍ियों को रिटेन कर रखा था। 

अब आईपीएल 2021 शुरू होने में कुछ ही समय बचा है, लेकिन इस बार कई महत्‍वपूर्ण खिलाड़‍ियों ने लीग में हिस्‍सा नहीं लेने का फैसला किया है। अब तक कुल पांच खिलाड़ी अपना नाम वापस ले चुके हैं। इसमें ऑस्‍ट्रेलिया के तीन जबकि इंग्‍लैंड और दक्षिण अफ्रीका का एक-एक क्रिकेटर शामिल है। क्रिकेटर्स ने आखिर अपना नाम वापस क्‍यों लिया, चलिए पता करते हैं।

आईपीएल 2021 से अपना नाम वापस लेने वाले 5 क्रिकेटर

  1. जोश हेजलवुड (चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स) - ऑस्‍ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड ने आईपीएल 2021 से अपना नाम वापस लिया। हेजलवुड ने कहा कि वह बायो बबल में पिछले 10 महीने से हैं और इसमें रहते हुए वो शारीरिक और मानसिक रूप से काफी थक चुके हैं। अब अगले दो महीने वो अपने परिवार के साथ समय बिताना चाहते हैं। ऑस्‍ट्रेलिया को आगे काफी इंटरनेशनल क्रिकेट खेलनी है और जोश हेजलवुड ऐसे में खुद को शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रखना चाहते हैं। याद दिला दें कि जोश हेजलवुड को सीएसके ने 2 करोड़ रुपए में रिटेन किया था।
  2. मिचेल मार्श (सनराइजर्स हैदराबाद) - ऑस्‍ट्रेलियाई ऑलराउंडर मिचेल मार्श ने भी बायो बबल की पाबंदी के चलते आईपीएल-14 से हटने का फैसला किया। मार्श को सनराइजर्स हैदराबाद ने 2 करोड़ रुपए में रिटेन किया था। पिछले साल मिचेल मार्श पहले ही मैच में चोटिल होकर टूर्नामेंट से बाहर हो गए थे। सनराइजर्स हैदराबाद ने अब मिचेल मार्श की जगह इंग्‍लैंड के ओपनर जेसन रॉय को विकल्‍प के रूप में शामिल किया है।
  3. जोश फिलिप (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर) - ऑस्‍ट्रेलिया के विकेटकीपर बल्‍लेबाज जोश फिलिप ने भी आईपीएल से अपना नाम वापस लिया। वह ऑस्‍ट्रेलिया के तीसरे क्रिकेटर हैं, जिन्‍होंने पैसों से लबरेज लीग से किनारा किया। हाल ही में जोश फिलिप में बीबीएल में शानदार प्रदर्शन किया था। फिलिप ने आईपीएल 2020 में 5 मैचों में 78 रन बनाए थे। हालांकि, फिलिप के नाम वापस लेने का कारण अब तक पता नहीं चला है। बहरहाल, न्‍यूजीलैंड के फिन एलेन को फिलिप की जगह आरसीबी में शामिल किया गया है।
  4. डेल स्‍टेन (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर) - दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्‍टेन ने खेल से दूर ज्‍यादा समय बिताने के लिए इस साल आईपीएल से किनारा किया है। स्‍टेन ने कहा था, 'मैं अन्‍य टीम के लिए खेलने की योजना नहीं बना रहा हूं। बस कुछ समय क्रिकेट से दूर रहना चाहता हूं। आरसीबी ने यह समझा इसके लिए उन्‍हें धन्‍यवाद।' डेल स्‍टेन 2008 से आईपीएल का अभिन्‍न हिस्‍सा रहे हैं।
  5. मार्क वुड - चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के पूर्व तेज गेंदबाज और इंग्‍लैंड के खिलाड़ी मार्क वुड ने आईपीएल 2021 के लिए खिलाड़‍ियों की नीलामी से पहले अपना नाम वापस ले लिया था। 18 फरवरी को मार्क वुड ने अपना फैसला 8 फ्रेंचाइजी के सामने बता दिया था। क्रिकेटर ने परिवार के साथ समय बिताने का फैसला किया और फिर इंग्‍लैंड के इंटरनेशनल कैलेंडर के लिए खुद को फिट रखने को प्राथमिकता दी। मार्क वुड की बेस प्राइस 2 करोड़ रुपए थी।

IPL(आईपीएल) 2021 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर