ये क्‍या हुआ है? आईपीएल इतिहास के 9 सबसे शर्मनाक और अजीब रिकॉर्ड्स

IPL records: दुनिया की सबसे लोकप्रिय टी20 लीग आईपीएल के 13 सीजन पूरे हो चुके हैं। क्रिकेट फैंस को इस लीग में मनोरंजन का भरपूर डोज मिला। इस दौरान कुछ अटपटे रिकॉर्ड्स भी बने, जिसके बारे में हम आपको बताएंगे।

ipl weird records
आईपीएल के अटपटे रिकॉर्ड्स 

मुख्य बातें

  • आईपीएल के 9 सबसे शर्मनाक और अजीब रिकॉर्ड्स
  • यह ऐसे रिकॉर्ड्स हैं, जिसे जानते ही किसी को शर्म महसूस हो
  • आईपीएल इतिहास के ऐसे रिकॉर्ड्स आपको बताएंगे

नई दिल्‍ली: इंडियन प्रीमियर लीग दुनिया की सबसे लोकप्रिय टी20 लीग है। इसकी शुरूआत 2008 में पूरे मनोरंजन के साथ हुई। दुनिया के स्‍टार खिलाड़ी इस लीग में हिस्‍सा लेते हैं। पिछले कुछ सालों में आईपीएल ने नई बुलंदियां छुई हैं। प्रीमियर लीग से लेकर विश्‍व की सबसे पसंदीदा और अमीर लीग बनने तक आईपीएल ने बहुत कुछ हासिल किया है। आईपीएल का नया सीजन शुरू होने में है। 

आईपीएल के 13 एडिशन पूरे हो चुके हैं और इस दौरान कई अविश्‍वसनीय रिकॉर्ड बने है। कुछ तो ऐसे रिकॉर्ड्स बने, जिसे जानकर ही फ्रेंचाइजी को शर्म आ जाए। आज हम आपको ऐसे ही रिकॉर्ड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आईपीएल इतिहास के सबसे शर्मनाक और अजीब रिकॉर्ड्स हैं।

1) सबसे ज्‍यादा मैच हारने वाली टीम - यह शर्मनाक रिकॉर्ड दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स के नाम दर्ज है, जिन्‍होंने 99 मैच गवाएं। 7 बार तो टीम प्‍लेऑफ तक पहुंची ही नहीं। एक समय उसके पास वीरेंद्र सहवाग, गौतम गंभीर, एबी डिविलियर्स और कई शानदार खिलाड़‍ियों की फौज थी, लेकिन टीम को भाग्‍य का साथ नहीं मिला। 

2) सबसे कम टीम का स्‍कोर - रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम के नाम यह शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज है। 23 अप्रैल 2017 को कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ आरसीबी की पूरी टीम केवल 49 रन पर ऑलआउट हो गई थी। वैसे आईपीएल में सबसे बड़ा स्‍कोर बनाने का रिकॉर्ड भी आरसीबी के नाम ही दर्ज है।

3) सबसे ज्‍यादा रन खर्च करने वाला गेंदबाज - 2018 में सनराइजर्स हैदराबाद के तेज गेंदबाज बेसिल थंपी ने आरसीबी के खिलाफ एम चिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम में 4 ओवर में 70 रन खर्च किए थे। उन्‍होंने क्रमश: 19, 14, 18,19 रन लुटाए थे।

4) एक ओवर में सबसे ज्‍यादा रन - आपको विश्‍वास नहीं होगा कि आईपीएल में एक ओवर में सबसे ज्‍यादा 37 रन बने हैं। यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल ने 2011 में कोच्चि टसकर्स केरला के खिलाफ प्रशांत परमेशवरम के ओवर में 37 रन बनाए थे (6, 6+नो बॉल, 4,4,6,6,4)।

5) आईपीएल इतिहास में सबसे ज्‍यादा वाइड गेंद डालने वाला गेंदबाज - मुंबई इंडियंस और आईपीएल के सुपरस्‍टार लसिथ मलिंगा ने यह अनचाहा रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज करा रखा है। आईपीएल इतिहास में मलिंगा ने 129 वाइड डाली हैं। उन्‍होंने आईपीएल इतिहास में सबसे ज्‍यादा 154 विकेट भी चटकाए हैं।

6) सबसे ज्‍यादा डक - अनुभवी ऑलराउंडर हरभजन सिंह के नाम यह अजीब रिकॉर्ड दर्ज है। आईपीएल इतिहास में हरभजन सिंह 13 बार बिना खाता खोले आउट हुए हैं। भज्‍जी ने 800 से ज्‍यादा रन भी बनाए हैं और अटपटा रिकॉर्ड अपने नाम किया है।

7) एक मैच में सबसे ज्‍यादा कैच टपकाए - मुंबई इंडियंस के स्‍टार ऑलराउंडर और दुनिया के सर्वश्रेष्‍ठ फील्‍डर्स में से एक किरोन पोलार्ड के नाम यह शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज है। मिचेल जॉनसन की गेंद पर प्‍वाइंट में फील्‍डिंग करते समय पोलार्ड ने लगातार तीन गेंदों पर तीन कैच टपकाए थे।

8) डक की हैट्रिक - कोलकाता नाइटराइडर्स को दो बार आईपीएल चैंपियन बनाने वाले गौतम गंभीर के नाम लगातार तीन बार शून्‍य पर आउट होने का शर्मनाक रिकॉर्ड भी दर्ज है। 2014 में बाएं हाथ के बल्‍लेबाज अपनी लय से पूरी तरह बाहर नजर आए और बिना खाता खोले आउट हुए।

9) पावरप्‍ले में सबसे कम स्‍कोर - राजस्‍थान रॉयल्‍स के नाम यह अजीब रिकॉर्ड दर्ज है। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ 2008 में राजस्‍थान रॉयल्‍स ने पहले 6 ओवर में केवल 14 रन बनाए थे और दो विकेट गवाएं थे।

IPL(आईपीएल) 2021 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर