आयरलैंड को जीतने के लिए 228 रन चाहिए थे, फिर इसे 226 रन क्‍यों किया गया? यहां जानिए पूरी सच्‍चाई

Ireland vs India 2nd T20I: भारत और आयरलैंड के बीच दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में एक अनोखी चीज देखने को मिली। भारत की पारी समाप्‍त होते समय आयरलैंड को 228 रन का लक्ष्‍य मिला था, लेकिन इसे बदलकर 226 रन किया गया। जानिए इसके पीछे की क्‍या है सच्‍चाई।

Ireland vs India 2nd T20I
आयरलैंड बनाम भारत दूसरा टी20 इंटरनेशनल मैच 
मुख्य बातें
  • भारत ने दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में आयरलैंड को 4 रन से हराया
  • भारत ने पहले बल्‍लेबाजी करके 20 ओवर में 225/7 का स्‍कोर बनाया
  • आयरलैंड को पहले 228 रन का लक्ष्‍य मिला था, लेकिन इसे बदला गया

डबलिन: भारतीय टीम ने मंगलवार को आयरलैंड को दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में 4 रन से हराया। इसी के साथ हार्दिक पांड्या के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने आयरलैंड का दो टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज में 2-0 से क्‍लीन स्‍वीप किया। भारत की जीत के हीरो दीपक हूडा और संजू सैमसन रहे, जिन्‍होंने दूसरे विकेट के लिए रिकॉर्ड 176 रन की साझेदारी की। दीपक हूडा ने 104 रन बनाए जबकि संजू सैमसन ने 77 रन की पारी खेली। 

आयरलैंड की पारी के दौरान एक गजब की घटना घटी। भारत की पारी जब समाप्‍त हुई तो आयरलैंड को जीतने के लिए 228 रन का लक्ष्‍य मिला। मगर इसे आधिकारिक रूप से ठीक करके 226 रन कर दिया गया। आखिर ऐसा क्‍यों हुआ। चलिए आपको पूरी सच्‍चाई बताते हैं। दरअसल, भारतीय टीम की पारी का आखिरी ओवर चल रहा था। कप्‍तान हार्दिक पांड्या स्‍ट्राइक पर थे। उन्‍होंने नीची फुलटॉस गेंद पर लांग ऑफ की दिशा में शॉट खेला।

यह भी पढ़ें: तीन भारतीय खिलाड़ियों के गोल्‍डन डक से बना शर्मनाक रिकॉर्ड, टी20 क्रिकेट में पहले कभी नहीं हुआ ऐसा

आयरलैंड के कप्‍तान एंडी बालबिर्नी लांग ऑन पर फील्डिंग कर रहे थे। वो अपने बाएं और दौड़े और गेंद रोकी। तब कैमरा घूमा तो यह उलझन हो गई कि हार्दिक पांड्या और हर्षल पटेल ने दो रन दौड़े या फिर एक भी रन नहीं दौड़ा। तब हालांकि उलझन के चलते स्‍कोर में दो रन का इजाफा कर दिया गया था। भारतीय पारी समाप्‍त होने के बाद पुष्टि हुई कि तब दोनों बल्‍लेबाजों ने एक भी रन नहीं दौड़ा था। इसलिए भारत का स्‍कोर 228 रन से घटाकर 226 रन कर दिया गया था।

मैच की बात करें तो दीपक हूडा (104) के शानदार शतक के बाद भारतीय टीम ने कड़ी मेहनत करके मंगलवार को दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में आयरलैंड को 4 रन से हराया। यह मुकाबला बेहद रोमांचकारी रहा। फैंस की सांसे ऊपर-नीचे हो रही थी कि किस टीम की जीत होगी। आखिर में भारतीय टीम विजेता बनी और 4 रन से मैच जीता। भारत ने डबलिन के द विलेज मालहाइट में पहले बल्‍लेबाजी की और निर्धारित 20 ओवर में 225/7 का स्‍कोर बनाया। जवाब में आयरलैंड की टीम 20 ओवर में 221/5 का स्‍कोर बना सकी। 

यह भी पढ़ें: भारत ने सांस थाम देने वाला मैच 4 रन से जीता, आयरलैंड का 2-0 से किया क्‍लीन स्‍वीप

इस जीत के साथ ही हार्दिक पांड्या के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने दो टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज में आयरलैंड का 2-0 से क्‍लीन स्‍वीप किया। भारत पहला टी20 इंटरनेशनल मैच 7 विकेट से जीता था। भारतीय बल्‍लेबाज दीपक हूडा को शानदार प्रदर्शन के लिए प्‍लेयर ऑफ द मैच और प्‍लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर