जानिए कौन हैं सिंगापुर में जन्मे ऑस्ट्रेलिया में पले बढ़े टिम डेविड, जिन्हें आरसीबी ने किया है टीम में शामिल

जानिए कौन है आईपीएल में विराट कोहली की टीम में शामिल होने वाले टिम डेविड. छोटे से करियर में मचा चुके हैं पूरी दुनिया में धमाल.

Tim David
टिम डेविड  

मुख्य बातें

  • टिम डेविड के पिता भी खेल चुके हैं सिंगापुर की ओर से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट
  • टी20 सर्किट में टिम हैं जाना पहचाना नाम
  • आईपीएल 2021 की नीलामी में नहीं मिला था खरीदार, अब आरसीबी ने किया है अपनी टीम में शामिल

नई दिल्ली: आईपीएल 14 के दूसरे दौर के लिए सभी टीमों की तैयारियों के बीच शनिवार को एक खिलाड़ी का नाम अचानक सबके सामने आया। ये खिलाड़ी थे टिम डेविड जिन्हें अपनी टीम में शामिल करने का ऐलान विराट कोहली की कप्तानी वाली आरसीबी ने किया। 

टी20 की दुनिया में नहीं हैं नया नाम 
टिम डेविड टी-20 क्रिकेट की दुनिया में कोई नया नाम नहीं हैं। वो आईपीएल में किसी भी टीम के लिए खेलने वाले सिंगापुर के पहले क्रिकेटर बन गए हैं।25 वर्षीय टिम डेविड एक ऑलराउंडर हैं। वो धमाकेदार बल्लेबाजी के साथ-साथ ऑफ स्पिन गेंदबाजी भी करते हैं। आईपीएल से पहले टिम बिग बैश लीग, पाकिस्तान सुपर लीग और इंग्लैंड के टी20 ब्लास्ट में भी नजर आ चुके हैं। 

छोटे से करियर में किए हैं बड़े धमाके 
सिंगापुर की ओर से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाले टिम डेविड का करियर अब तक छोटा रहा है लेकिन इसी दौरान उन्होंने बड़े धमाके किए हैं। जिसकी वजह से उन्हें आईपीएल में आरसीबी की ओर से कीवी खिलाड़ी फिन एलेन की जगह खेलने का मौका मिला है। 

ऐसा रहा है उनका करियर 
टिम डेविड ने अबतक खेले 14 अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच में 46.50 की औसत और 158.52 के स्ट्राइकरेट से 558 रन बनाए हैं। जिसमें चार अर्धशतक शामिल हैं। उनका सर्वाधिक स्कोर नाबाद 92* रन रहा है। इसी दौरान उन्होंने 5 विकेट भी अपने नाम किए हैं। टी20 क्रिकेट में टिम डेविड ने अबतक कुल 49 मैच खेले हैं जिसकी 45 पारियों में उन्होंने 36.59 की औसत और 155.09 के शानदार स्ट्राइक रेट से 1171 रन बना चुके हैं। 

लंबे-लंबे छक्के जड़ने में हैं माहिर 
16 मार्च, 1996 को सिंगापुर में जन्में 6 फुट 5 इंच लंबे टिम डेविड लंबे लंबे छक्के जड़ने में माहिर हैं। टी20 क्रिकेट में वो अबतक 91 चौके और 59 छक्के जड़ चुके हैं। डेविड बिग बैश लीग में अबतक होबार्ट हरिकेन और पर्थ स्कॉचर्स की ओर से खेल चुके हैं। वहीं पाकिस्तान सुपर लीग में वो लाहौर कलंदर्स के लिए और कैरेबियाई प्रीमियर लीग में सेंट लुसिया किंग्स का हिस्सा रहे हैं.

काउंटी क्रिकेट में हाल ही में मचाया धमाल
हाल ही में सरे की ओर से खेलते हुए टिम डेविड ने ग्लूसटरशर के खिलाफ शानदार शतक(102) जड़कर अपनी टीम को 50 ओवर के मैचों के टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचाया था। 72 गेंद की अपनी इस पारी के दौरान डेविड ने 11 चौके और पांच छक्के जड़े थे। इसके अलावा भी उन्होंने 140 रन की एक धमाकेदार पारी खेली थी।


टिम के पिता ने भी खेली थी सिंगापुर के लिए क्रिकेट 
टिम डेविड के पिता रॉड डेविड का जन्म ऑस्ट्रेलिया में हुआ था. वो पेशे से इंजीनियर थे ऐसे में वो काम के सिलसिले में सिंगापुर आ गए. जहां उन्होंने सिंगापुर की ओर से क्रिकेट खेली. 1997 में वो आईसीसी ट्रॉफी में सिंगापुर की टीम के सदस्य रहे थे. 

सिंगापुर में टिम का जन्म हुआ लेकिन 2 साल की उम्र में वो वापस ऑस्ट्रेलिया पहुंच गए। पर्थ में उनकी परवरिश हुई. क्रिकेट में उनकी बचपन से रुचि थी और पश्चिम ऑस्ट्रेलिया के लिए वो ग्रेड क्रिकेट खेलते थे। ऐसे में उन्हें साल 2017-18 में बिगबैश लीग में पर्थ स्कॉचर्स की ओर से खेलने का मौका मिल गया।
 
2019 में कतर के खिलाफ किया अंतरराष्ट्रीय डेब्यू
इसके बाद उन्होंने सिंगापुर का रुख किया जिसकी ओर से उन्होंने कतर के खिलाफ साल 2019 में अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया। अपनी आक्रामक बल्लेबाजी के बल पर उन्होंने जल्दी ही अपनी पहचान बना ली और दुनियाभर की टी20 लीग में खेलने का मौका उन्हें जल्दी ही मिल गया।

आईपीएल 2021 के लिए हुई नीलामी में 20 लाख रुपये के बेस प्राइज वाले टिम डेविड को खरीदार नहीं मिला था। ऐसे में कोरोना संकट की वजह से आई रुकावट उनके लिए भाग्यशाली साबित हुई और उनके लिए आईपीएल के दरवाजे खुल गए।
 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर