जब 'गेंदबाज' विराट कोहली ने बनाया अनोखा विश्व रिकॉर्ड, 0 गेंद पर पीटरसन को कर दिया था आउट

Virat Kohli Unique Record: विराट कोहली के नाम टी20 अंतरराष्ट्रीय में गेंदबाजी में एक अनोखा विश्व रिकॉर्ड दर्ज है। उनसे पहले कोई भी गेंदबाज ऐसा नहीं कर पाया था।

Virat Kohli
विराट कोहली  

'रन मशीन' के नाम से मशहूर विराट कोहली भारतीय टीम की बल्लेबाजी की रीढ़ हैं। उन्होंने पिच पर टिककर कई बड़ी रिकॉर्ड बनाए हैं और उपलब्धियां हासिल की हैं। हालांकि, कोहली ने गेंदबाजी में भी एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया है, जिसे जानकर आप हैरत में पड़ जाएंगे। उन्होंने अपने करियर में कम ही मौकों पर गेंदबाज की है। कोहली ने टेस्ट, वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय में गेंदबाजी में हाथ आजमाए, लेकिन क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में उन्होंने जो विश्व रिकॉर्ड कायम किया, वो आज भी कायम है। वह टी20 अंतरराष्ट्रीय में 0 गेंद पर विकेट हासिल करने वाले दुनिया के इकलौते गेंदबाज हैं। उन्होंने यह कमाल 9 साल पहले इंग्लैंड के खिलाफ किया था। 

कोहली ने पीटरसन को किया था आउट

 साल 2011 में जब भारत इंग्लैंड दौरे पर गया था, तब दोनों टीमों के बीच टी20 सीरीज भी खेली गई थी। विराट कोहली ने 0 गेंद पर विकेट चटकाने का कारनामा टी20 सीरीज के दौरान अंजाम दिया था। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 31 अगस्त 2011 को मैनचेस्टर में खेले गए टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में केविन पीटरसन को वैलिड गेंद फेंकने से पहले ही आउट कर दिया था। कोहली को उस गेंद पर विकेट मिला था, जिसे अंपायर ने वैलिड नहीं माना। यह एक वाइड गेंद थी और पीटरसन स्टंप होने के बाद पवेलियन लौटे थे। टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ऐसा पहली मर्तबा हुआ था जब किसी गेंदबाज ने पहली वैलिड गेंद फेंकने से पूर्व ही विकेट ले लिया।


धोनी ने कोहली को सौंपा था 8वां ओवर

विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में खेले गए इस मैच में कोहली ने पारी का 8वां ओवर डाला था। हालांकि, मैच में कोहली का यह पहला ओवर था। कोहली जिस वक्त गेंदबाजी के लिए आए, तब पीटरसन 33 बनाकर क्रीज पर थे। कोहली ने ओवर की पहली गेंद जैसे ही फेंकी तो उसे खेलने के लिए पीटरसन बाहर आ गए। वहीं, कोहली की ये गेंद पिच पर पड़ने के बाद लेग स्टंप के बाहर चली गई। ऐसे में विकेट की पीछे मौजूद धोनी ने फुरती से गेंद पकड़ी और पीटरसन को स्टंप कर दिया। गेंद लेग स्टंप के बाहर होने के चलते वाइड करार दी गई, मगर कोहली विकेट झटकने में कामयाब रहे। हालांकि, भारत ने यह मैच में 6 विकेट से गंवा दिया था।
 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर