विराट कोहली ने तोड़ा दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्‍तान का रिकॉर्ड, इस मामले में निकले सबसे तेज

Virat Kohli: टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली ने इंग्‍लैंड के खिलाफ दूसरे वनडे में 66 रन की पारी खेली। इस पारी के दौरान कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्‍तान ग्रीम स्मिथ का रिकॉर्ड तोड़ा।

virat kohli
विराट कोहली  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • विराट कोहली ने पूर्व दक्षिण अफ्रीकी कप्‍तान ग्रीम स्मिथ को पछाड़ा
  • विराट कोहली तीसरे नंबर पर 10,000 रन पूर करने वाले दुनिया के दूसरे बल्‍लेबाज बने
  • कोहली ने पोंटिंग से कम पारियों में 10,000 रन पूरे किए

पुणे: टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली ने वनडे क्रिकेट में अपना शानदार फॉर्म जारी रखा और लगातार चौथा अर्धशतक जमाया। इंग्‍लैंड के खिलाफ पुणे के महाराष्‍ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्‍टेडियम में खेले जा रहे दूसरे वनडे में शिखर धवन के आउट होने के बाद चौथे ओवर में विराट कोहली क्रीज पर आए और एक छोर पर डटकर खेलते हुए 79 गेंदों में 66 रन की उम्‍दा पारी खेली।

कोहली ने पहले रोहित शर्मा (25) के साथ दूसरे विकेट के लिए 27 रन जोड़े और तीसरे विकेट के लिए केएल राहुल के साथ 121 रन की शतकीय साझेदारी पूरी की। 2019 से अंतरराष्‍ट्रीय शतक को तरस रहे कोहली आज इस सूखे को खत्‍म करने की फिराक में नजर आ रहे थे, लेकिन एक बार फिर वह आदिल राशिद की फिरकी में उलझे और विकेटकीपर जोस बटलर को कैच थमाकर पवेलियन लौट गए। विराट कोहली भले ही शतक जमाने से एक बार फिर चूक गए हो, लेकिन उन्‍होंने अपनी पारी में दो खास उपलब्धियां जरूर हासिल की।

कोहली ने ग्रीम स्मिथ को पीछे छोड़ा

विराट कोहली ने बतौर वनडे कप्‍तान सबसे ज्‍यादा रन जमाने के मामले में दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्‍तान ग्रीम स्मिथ को पीछे छोड़ दिया है। कोहली ने बतौर कप्‍तान 5442 वनडे रन बनाए और स्मिथ (5416) के रिकॉर्ड को तोड़ा। बता दें कि कोहली बतौर कप्‍तान सबसे ज्‍यादा वन रन बनाने के मामले में स्मिथ को पीछे छोड़कर टॉप-5 में शामिल हो गए हैं। बतौर कप्‍तन सबसे ज्‍यादा वनडे रन बनाने का रिकॉर्ड पूर्व ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान रिकी पोंटिंग के नाम दर्ज है।

दो बार के विश्‍व कप विजेता कप्‍तान पोंटिंग ने 50 ओवर प्रारूप में कप्‍तान रहते हुए 8497 रन बनाए। दूसरे नंबर पर पूर्व भारतीय कप्‍तान एमएस धोनी काबिज हैं, जिन्‍होंने 200 वनडे में नेतृत्‍व करते हुए 6641 रन बनाए। न्‍यूजीलैंड के पूर्व कप्‍तान स्‍टीफन फ्लेमिंग (6295) और श्रीलंका के पूर्व कप्‍तान अर्जुना रणतुंगा (5608) क्रमश: तीसरे और चौथे स्‍थान पर काबिज हैं। कोहली अब पांचवें स्‍थान पर पहुंच गए हैं।

इस बीच कोहली तीसरे नंबर पर बल्‍लेबाजी करते हुए 10,000 रन का आंकड़ा पार करने वाले दुनिया के दूसरे बल्‍लेबाज बन गए हैं। इससे पहले रिकी पोंटिंग ने तीसरे नंबर पर खेलते हुए यह आंकड़ा पार किया था। हालांकि, कोहली इस आंकड़ें को पार करने में सबसे तेज हैं। कोहली ने केवल 190 पारियों में 10,000 रन का आंकड़ा पार कर लिया है। रिकी पोंटिंग ने 219 पारियों में यह आंकड़ा पार किया था।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर