IND vs NZ: क्‍या अजिंक्‍य रहाणे का भारतीय टेस्‍ट टीम में भविष्‍य है? कप्‍तान विराट कोहली ने दिया तीखा जवाब

Virat Kohli on Ajinkya Rahane's form: भारतीय टेस्‍ट टीम में अजिंक्‍य रहाणे के फॉर्म पर सवाल खड़े कर रहे आलोचकों को विराट कोहली ने दिया करारा जवाब। कोहली ने कहा कि बाहरी आवाजों के आधार पर किसी खिलाड़ी को टीम से बाहर नहीं किया जा सकता है।

virat kohli on ajinkya rahane form
विराट कोहली ने अजिंक्‍य रहाणे के फॉर्म पर दी प्रतिक्रिया 
मुख्य बातें
  • अजिंक्‍य रहाणे न्‍यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट में चोट के कारण बाहर रहे
  • अजिंक्‍य रहाणे खराब फॉर्म के कारण आलोचनाओं से घिरे हुए हैं
  • अजिंक्‍य रहाणे के फॉर्म के सवाल पर विराट कोहली ने दिया तीखा जवाब

मुंबई: भारतीय कप्तान विराट कोहली ने सोमवार को यहां कहा कि अजिंक्य रहाणे की फॉर्म का वह या कोई भी अन्य आकलन नहीं कर सकता है और उन्हें अपनी स्पष्ट स्थिति का पता करने के लिये टीम के समर्थन की जरूरत है। भारत की न्यूजीलैंड पर सीरीज में 1-0 से जीत के बाद भारतीय कप्तान को कुछ मुश्किल सवालों से जूझना पड़ा, जिनमें से कुछ उनकी स्वयं की खराब फॉर्म से जुड़े हुए थे जिसके बारे में उन्होंने कहा कि इसे एक ही तरह से आउट होने के तरीके से नहीं जोड़ा जा सकता है। उन्होंने इसके साथ ही कहा कि इस महीने के आखिर में होने वाले दक्षिण अफ्रीकी दौरे के लिये टीम संयोजन पर जल्द ही चर्चा होगी।

कोहली से जब रहाणे की खराब फॉर्म के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, 'मैं उनकी (रहाणे) की फॉर्म का आकलन नहीं कर सकता। कोई भी ऐसा नहीं कर सकता है। केवल एक खिलाड़ी ही जानता है कि वह किस दौर से गुजर रहा है।' कोहली ने कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि पिछले अच्छे रिकॉर्ड को देखते हुए रहाणे टीम में सुरक्षित महसूस करें।

उन्होंने कहा, 'इस दौर में हमें उनका समर्थन करने की जरूरत है विशेषकर तब जबकि उन्होंने अतीत में अच्छा प्रदर्शन किया है। हमारे यहां ऐसा माहौल नहीं है जहां खिलाड़ी यह सोचे कि अब क्या होगा। एक टीम के तौर पर हम ऐसी चीजों को प्रश्रय नहीं देते। हम खिलाड़ी जानते हैं कि टीम में क्या हो रहा है। बाहर बहुत कुछ होता रहता है और हम नहीं चाहते कि उससे हमारे खेल पर प्रभाव पड़े। हम अंजिक्य हो या कोई और टीम में हर किसी का समर्थन करते हैं। बाहर क्या हो रहा है हम उस आधार पर फैसले नहीं करते।'

एक तरह आउट होने पर कप्‍तान की प्रतिक्रिया

कोहली ने अपना आखिरी शतक 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ कोलकाता में लगाया था, लेकिन पिछले दो वर्षों में वह आउट होने के अपने तरीके को लेकर किसी तरह से परेशान नहीं हुए। उन्होंने कहा, 'हम प्रक्रिया पर कायम रहते हैं, लेकिन अगर आउट होने का तरीका एक जैसा हो तो फिर उसमें सुधार की जरूरत पड़ती है। कभी कभी ये चीजें स्वाभाविक तौर पर हो जाती हैं और कभी नहीं होती है।'  कोहली ने कहा कि गलती की पुनरावृत्ति होने पर ही उसमें सुधार की जरूरत होती है।

उन्होंने कहा, 'आपको आगे बढ़ने पर ध्यान देना होगा और जिन गलतियों की पुनरावृत्ति हो रही हो उन्हें दूर करना होगा। आपको यह विश्वास होना चाहिए कि आप इस दौर से बाहर निकल सकते हो। यह जंग है, विश्वास है।' दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 26 दिसंबर से शुरू होने वाले टेस्ट सीरीज में टीम संयोजन को लेकर कोहली ने कोई खुलासा नहीं किया। कप्तान ने कहा कि आने वाले दिनों में टीम को लेकर गंभीर चर्चा होने की संभावना है।

कोहली ने कहा, 'इस मामले में चर्चा करने की जरूरत है। हम किन्हें कुछ स्थानों के लिये विशेषज्ञ मानते हैं और वे उस रूप में शामिल होंगे, इस पर मैं संवाददाता सम्मेलन में जवाब नहीं दे सकता। हमें इस पर चर्चा करके सामूहिक निर्णय लेना होगा।'

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर