Virat Kohli Record: विराट कोहली का बड़ा धमाका, तोड़ डाला महान सचिन तेंदुलकर का बड़ा रिकॉर्ड

Virat Kohli breaks Sachin Tendulkar's record: दक्षिण अफ्रीका और टीम इंडिया के बीच खेले जा रहे पहले वनडे मैच में भारतीय दिग्गज विराट कोहली ने पूर्व महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ डाला है।

Virat Kohli breaks Sachin Tendulkar's record
विराट कोहली ने तोड़ा सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड (फाइल)  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • विराट कोहली ने अपने नाम दर्ज किया एक और बड़ा रिकॉर्ड
  • सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़कर विराट का नया कमाल
  • दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे मैच के दौरान पूरा हुआ रिकॉर्ड

Virat Kohli's new ODI record: टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) अब एक कप्तान के रूप में नहीं, बल्कि सिर्फ खिलाड़ी के रूप में वनडे मैच खेलने उतरे हैं। बुधवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे मैच के दौरान सभी की नजरें विराट कोहली पर टिकी थीं और उन्होंने आते ही ना सिर्फ शानदार बल्लेबाजी करते हुए शिखर धवन के साथ साझेदारी करके भारतीय पारी को संभाला बल्कि एक खास रिकॉर्ड भी बना डाला है।

भारत-दक्षिण अफ्रीका पहले वनडे मैच के दौरान दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 297 रनों का विशाल लक्ष्य दिया था। जवाब देने उतरी टीम इंडिया ने नौवें ओवर में कप्तान केएल राहुल (12) के रूप में अपना विकेट सस्ते में गंवा दिया। इसके बाद विराट कोहली पिच पर उतरे और शिखर धवन का साथ देना शुरू किया। इसी दौरान 14वें ओवर में अपना 11वां रन पूरा करने के साथ विराट कोहली ने महान सचिन तेंदुलकर के बड़े रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

विराट कोहली अब भारतीय वनडे इतिहास में विदेशी जमीन पर सर्वाधिक वनडे रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। विराट कोहली ने पूर्व महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया है जिनके नाम विदेशी पिचों पर 5065 रन दर्ज थे। गौरतलब है कि विराट कोहली ने सचिन तेंदुलकर के कई छोटे-बड़े रिकॉर्ड तोड़े हैं लेकिन ये रिकॉर्ड बेहद खास है।

विश्व क्रिकेट में विदेशी जमीन पर सर्वाधिक वनडे रन बनाने वाले खिलाड़ी

1. कुमार संगकारा (श्रीलंका) - 5518 रन

2. रिकी पोंटिंग (ऑस्ट्रेलिया) - 5090 रन

3. विराट कोहली (भारत) - 5066 रन*

4. सचिन तेंदुलकर (भारत) - 5065 रन

ये भी पढ़ेंः टी20 विश्व कप के दौरान विराट और रिजवान के बीच हुई थी ये मजाकिया बातचीत

सचिन तेंदुलकर ने विश्व क्रिकेट में सर्वाधिक 463 वनडे मैच खेले थे जिस दौरान उनके बल्ले से सबसे ज्यादा 18426 रन निकले। उन्होंने अपने वनडे करियर में 49 शतक लगाए थे। विराट कोहली भी अब तक अपने करियर में 12 हजार से ज्यादा रन बनाकर इस मामले में दूसरे नंबर पर हैं और 43 वनडे शतक जड़कर सचिन से सिर्फ 6 शतक पीछे हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर