IND vs SA: विराट कोहली के पास महान ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान की बराबरी करने का मौका, ये रिकॉर्ड्स भी लगे दांव पर

Virat Kohli records on stake at new lands: टीम इंडिया के नियमित टेस्‍ट कप्‍तान विराट कोहली केपटाउन टेस्‍ट में वापसी करेंगे तो उनके निशाने पर कई रिकॉर्ड्स होंगे। कोहली इस दौरान महान ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान की बराबरी करने को बेकरार होंगे।

virat kohli
विराट कोहली 
मुख्य बातें
  • भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच केपटाउन में खेला जाएगा तीसरा टेस्‍ट
  • विराट कोहली तीसरे टेस्‍ट में भारतीय टीम में वापसी करेंगे
  • केपटाउन में विराट कोहली के निशाने पर कई रिकॉर्ड्स होंगे

केपटाउन: टीम इंडिया और साउथ अफ्रीका के बीच 11 जनवरी से केपटाउन में तीसरा व अंतिम टेस्‍ट मैच खेला जाएगा। दोनों टीमें इस समय सीरीज में 1-1 की बराबरी पर हैं। दोनों ही टीमों की कोशिश न्‍यूलैंड्स में जीत दर्ज करके सीरीज अपने नाम करने की होगी। भारतीय फैंस के लिए खुशी की बात यह है कि नियमित टेस्‍ट कप्‍तान विराट कोहली की इस टेस्‍ट में वापसी तय है। कोहली पीठ के ऊपरी हिस्‍से में जकड़न के कारण जोहानसबर्ग टेस्‍ट में नहीं खेले थे। अब जब विराट कोहली वापसी करने जा रहे हैं तो उनके निशाने पर कई रिकॉर्ड्स भी रहने वाले हैं।

  1. विराट कोहली की कोशिश ऑस्‍ट्रेलिया के महान कप्‍तान स्‍टीव वॉ के रिकॉर्ड की बराबरी करने की होगी। कोहली ने 67 टेस्‍ट में भारतीय टीम का नेतृत्‍व किया, जिसमें 40 जीत मिली। केपटाउन में जीत दर्ज करके वो स्‍टीव वॉ के 41 टेस्‍ट जीत के रिकॉर्ड की बराबरी करने को बेकरार होंगे। वॉ ने 57 टेस्‍ट में ऑस्‍ट्रेलिया को 41 जीत दिलाई थी। वैसे, बतौर कप्‍तान सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट जीत दर्ज करने का रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्‍तान ग्रीम स्मिथ के नाम दर्ज है। स्मिथ ने 109 टेस्‍ट में टीम को 53 जीत दिलाई थी। दूसरे नंबर पर रिकी पोंटिंग काबिज हैं, जिन्‍होंने 77 टेस्‍ट में 48 जीत हासिल की थी। कोहली इस समय चौथे नंबर पर हैं और वो आगे चलकर इन दो दिग्‍गजों के रिकॉर्ड को भी तोड़ना चाहेंगे।
  2. इसके अलावा विराट कोहली के पास 8000 टेस्‍ट रन पूरे करने का मौका भी है। वो इसे पूरा करने से 146 रन दूर हैं। कोहली टेस्‍ट में 8000 या ज्‍यादा रन बनाने वाले भारत के छठे बल्‍लेबाज बन जाएंगे। इससे पहले सचिन तेंदुलकर (15,921), राहुल द्रविड़ (13,265), सुनील गावस्‍कर (10,122), वीवीएस लक्ष्‍मण (8781) और वीरेंद्र सहवाग (8503) यह आंकड़ा पार कर सके हैं।
  3. यही नहीं, विराट कोहली के पास राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ने का मौका भी है। कोहली ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 13 टेस्‍ट में 1128 रन बनाए हैं। वो 124 रन बनाकर राहुल द्रविड़ के 1252 रन के आंकड़ें को पीछे छोड़ देंगे और साउथ अफ्रीका के खिलाफ सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले तीसरे भारतीय बल्‍लेबाज बन जाएंगे। द्रविड़ ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 21 टेस्‍ट में 1252 रन बनाए थे। साउथ अफ्रीका के खिलाफ सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्‍लेबाज का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है। मास्‍टर ब्‍लास्‍टर ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 25 टेस्‍ट में 1741 रन बनाए हैं। इस लिस्‍ट में दूसरे स्‍थान पर वीरेंद्र सहवाग काबिज हैं, जिन्‍होंने 15 टेस्‍ट में 1306 रन बनाए थे।
  4. विराट कोहली पहले भारतीय कप्‍तान बनना चाहेंगे, जो साउथ अफ्रीका को उसके घर में टेस्‍ट सीरीज में मात दें। टीम इंडिया 30 साल में कई बार साउथ अफ्रीका दौरे पर गई, लेकिन एक बार भी टेस्‍ट सीरीज नहीं जीत पाई है। कोहली के नेतृत्‍व में भारतीय टीम रिकॉर्ड्स बुक में अमर होना चाहेगी।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर