टॉम लाथम ने 252 रन की पारी खेलकर लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, टेस्ट क्रिकेट इतिहास में 67 साल बाद हुआ कुछ ऐसा

Tom Latham scored double century in NZ vs BAN 2nd Test: टॉम लाथम ने बांग्लादेश के खिलाफ क्राइस्टचर्च टेस्ट में दोहरा शतक जड़ा। उन्होंने कई रिकॉर्ड्स बनाए।

Tom Latham double century Records
टॉम लाथम   |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • न्यूजीलैंड बनाम बांग्लादेश दूसरा टेस्ट
  • दोनों टीमें क्राइस्टचर्च में आमने-सामने हैं
  • न्यूजीलैंड ने पहली पारी 521/6 के स्कोर पर घोषित की

नियमित कप्तान केन विलियमसन की गैर मौजूदगी में न्यूजीलैंड की कमान संभाल रहे टॉम लाथम ने बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट की पहली पारी में शानदार दोहरा शतक जमाया। उन्होंने 373 गेंदों का सामना करने के बाद 252 रन बनाए। लाथम ने अपनी पारी में 34 चौके और 2 छक्के जड़े। लाथम ने सोमवार को दूसरे दिन 186 रन से आगे खेलने शुरू किया और 66 रन जोड़े। उन्हें पवेलियन की राह बांग्लादेश के कप्तान मोमिनुल हक ने दिखाई। लाथम ने अपनी इस बेहतरीन पारी के दम पर रिकॉर्ड्स बना डाले हैं। यह उनके करियर का दूसरी डबल सेंचुरी है।

टेस्ट इतिहास में 67 साल बाद हुआ कुछ ऐसा

लाथम की  पारी का अंत मोमिनुल द्वारा किए जाने के बाद टेस्ट क्रिकेट इतिहास में ऐसा केवल दूसरी बार हुआ है, जब किसी दोहरा शतक बनाने वाले कप्तान को विपक्षी टीम के कप्तान ने आउट किया है। पहली बार ऐसा साल 1966 में हुआ था। उस वक्त वेस्टइंडीज के कप्तान डेनिस एटकिंसन को ऑस्ट्रेलिया की अगुवाई करने वाले इयान जॉनसन ने अपना शिकार बनाया था।

VIDEO: 'क्रिकेट इतिहास का सबसे बुरा रिव्यू', बांग्लादेश ने लिया अजीबोगरीब DRS, जिसने भी देखा दंग रह गया

पहली बारी किसी ने 252 रन का आंकड़ा बनाया

इसके अलावा लाथम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट (पुरुष/महिला) में ठीक 252 रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। अब 0 से लेकर 264 तक क सभी स्कोर कम से कम एक बार बनाए जा चुके हैं। दिलचस्प बात यह है कि लाथम का टेस्ट में सर्वोच्च स्कोर 264 है।

लाथम का दोहरा शतक और ये अनोखा इत्तेफाक

टेस्ट क्रिकेट में अंतिम दो 250 से ज्यादा के स्कोर न्यूजीलैंड के खिलाड़ियों ने ही बनाए हैं। साथ ही अनोखा इत्तेफाक भी देखने को मिला है। लाथम से पहले टेस्ट में केन विलियमसन ने साल 2020 में यह आंकड़ा वेस्टइंडीज के खिलाफ छुआ था। अजीब संयोग है कि दोनों इन पारियों को खेलले समय टीम के कप्तान हैं। दोनों ने अपनी पारियों में 34 चौके और 2 छक्के ठोके। दोनों ने छक्के के  साथ 250 रन कंप्लीट किए और फिर अगली ही गेंद पर पवेलियन लौट गए। इतना ही नहीं दोनों के आउट होने पर न्यूजीलैंड ने ठीक 19 गेंद बाद पारी घोषित कर दी।

इस मामले में बतौर कीवी कप्तान सर्वोच्च स्कोर

लाथम टेस्ट मैच की पारी की पहली गेंद का सामना करने के बाद सर्वोच्च स्कोर बनाने वाले पहले पहले बन गए हैं। लाथम ने जहां 252 बनाए तो वहीं वॉरेन हैडली ने 1947 में इंग्लैंड के खिलाफ 116 रन जुटाए थे। उनके अलावा ग्लेन टर्नर ने 1976  में भारत के विरुद्ध 113 रन की पारी खेली थी।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर