INDvAUS 2nd T20I: नागपुर में जीत के बाद बोले रोहित शर्मा, देखना चाहता हूं इस खिलाड़ी की बैटिंग

रोहित शर्मा नागपुर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने शॉट्स को देखकर खुद आश्चर्यचकित थे। अक्षर पटेल की गेंदबाजी की तारीफ करते हुए रोहित ने कहा है कि अब वो उनकी बैटिंग स्किल देखना चाहते हैं।

Axar-Patel-Rohit-Sharma
अक्षर पटेल और रोहित शर्मा  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • रोहित शर्मा ने नागपुर टी20 में खेली टीम इंडिया के लिए मैच जिताऊ पारी
  • 91 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए बनाए 20 गेंद में नाबाद 46 रन
  • अक्षर पटेल की गेंदबाजी से प्रभावित हैं रोहित, अब देखना चाहते हैं उनकी बैटिंग स्किल्स

नागपुर: टीम इंडिया नागपुर में खेले गए बारिश से प्रभावित सीरीज के दूसरे टी20 मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट के अंतर से मात देकर सीरीज में 1-1 की बराबरी करने में सफल रही। बारिश की वजह से 8-8 ओवर के मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था। ऐसे में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने मैथ्यू वेड की 20 गेंद में 43 और कप्तान आरोन फिंच की 15 गेंद में 31 रन की पारियों की बदौलत 5 विकेट पर 90 रन का स्कोर खड़ा किया था। 

मैन ऑफ द मैच चुने गए रोहित शर्मा
ऐसे में जीत के लिए मिले 91 रन के लक्ष्य को भारतीय टीम ने कप्तान रोहित शर्मा की 20 गेंद में नाबाद 46 रन की पारी की बदौलत 4 गेंद और 6 विकेट शेष रहते हासिल कर लिया। रोहित ने पहले ओवर से ही आक्रामक रुख अपनाया और ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के छक्के छुड़ा दिए। उन्होंने अपनी पारी के दौरान 4 चौके और 4 छक्के जड़े। उन्हें इस पारी के लिए मैन ऑफ द मैच भी चुना गया।

अपने शॉट्स देखकर खुद हैरान थे हैटमैन
आस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्षाबाधित दूसरे टी20 मैच में 20 गेंद में 43 रन बनाकर भारत को छह विकेट से जीत दिलाने वाले कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि इस तरह के मैचों में ज्यादा रणनीति नहीं बनाई जा सकती और हालात के अनुरूप ही खेलना होता है ।
प्लेयर आफ द मैच चुने गए रोहित ने अपनी पारी के बारे में कहा,मैं भी अपने शॉट्स देखकर हैरान था, कि ऐसा कैसे हो रहा है। लेकिन खुश हूं कि ऐसी बल्लेबाजी कर सका।'

ये भी पढ़ें: रोहित शर्मा फिर बने अंतरराष्ट्रीय टी20 के सिक्सर किंग, साथ ही अपने नाम की एक और बड़ी उपलब्धि 

पिछले आठ-नौ महीने से कर रहा हूं ऐसी बल्लेबाजी
रोहित ने आगे कहा, पिछले आठ नौ महीनों से मैं ऐसे ही खेल रहा हूं। इसलिए मैंने कोई ज्यादा बदलाव करने की कोशिश नहीं की। लेकिन जब आप इस तरह का मैच खेलते हैं तो इसके लिए आप कोई ज्यादा रणनीति नहीं बना सकते हैं। आपको केवल परिस्थितियों का फायदा उठाते हुए हालात के अनुरूप खेलना होता है।'

गेंदबाजी में शुरुआती ओवरों में उठाया फायदा
भारतीय कप्तान ने आगे कहा, मुझे लगता है कि जब हम गेंदबाजी कर रहे थे तब शुरुआत हमने हालात का पूरा फायदा उठाया। लेकिन बाद में ओस पड़ने लगी तो बॉलर गेंद को कसकर नहीं पकड़ पा रहे थे। आखिरी के ओवरों में हमने कुछ फुलटॉस गेंदें हर्षल के हाथ से निकलती देखी, लेकिन हम चाहते हैं कि खिलाड़ी ऐसी स्थिति को समझें और सीखें कि इन हालात में खेलना कितना कठिन होता है। इससे हमें आखिरी के ओवरों के लिए योजना बनाने और उसे अमलीजामा पहनाने की सीख मिलेगी।'

बुमराह का मैदान में उतरना प्रदर्शन से था ज्यादा अहम
कई महीने बाद बुमराह को वापसी करता देख अच्छा लगा। पीठ की चोट थोड़ी मुश्किल होती है ऐसे में हम उन्हें और वक्त देना चाहते हैं। मैं इस बारे में ज्यादा कुछ नहीं कहना चाहता हूं कि उन्होंने कैसी गेंदबाजी की लेकिन उन्हें मैदान पर उतरना और खेलना हमारे लिए ज्यादा महत्वपूर्ण था। बीच के ओवरों में उन्होंने एक शानदार विकेट लिया। धीमे-धीमे लेकिन अच्छी तरह वो वापसी कर रहे हैं। हम एक टीम के रूप में उनके प्रदर्शन का आकलन नहीं करना चाहते हैं। हम चाहते हैं कि वो मैदान पर आएं और अपने खेल का लुत्फ उठाएं। 

जडेजा की भूमिका में अच्छी तरह ढल गए हैं अक्षर
अक्षर पटेल की गेंदबाजी की तारीफ करते हुए रोहित ने कहा, जब से जडेजा गए हैं अक्षर ने खुद को उनकी भूमिका में अच्छी तरह ढाला है। वो मैच में किसी भी स्थिति में और कभी भी गेंदबाजी कर सकते हैं। ये फायदा उनको लेकर मेरे पास होता है। अगर मैं उनके चार ओवर का पॉवरप्ले में उपयोग कर लेता हूं तो हमारे कुछ तेज गेंदबाजों को बीच के ओवरों में गेंदबाजी का मौका मिल जाता है। इनके होने से हमें बहुत सारे विकल्प मिल जाते हैं। ये खिलाड़ी लंबे समय से क्रिकेट खेल रहे हैं और अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। उसने पिछले दो मैच में मौकों को कैसे भुनाया ये हम सबने देखा। अब मैं उनकी बल्लेबाजी कौशल देखना चाहता हूं। इस सीरीज में तो शायद ऐसा ना हो लेकिन जल्दी ही हम उन्हें ऊपर बल्लेबाजी करता देखेंगे। 

दिनेश कार्तिक हैं हमारे फिनिशर 
दिनेश कार्तिक ने अंतिम ओवर की पहली दो गेंदों में एक छक्का और एक चौका जड़कर टीम को जीत दिलाई। उनके बारे में रोहित ने कहा, हमें खुशी है कि वो इस तरह हमारे लिए फिनिशर की भूमिका अदा कर रहे हैं। इस तरह के अहम ओवरों में उन्हें बल्लेबाजी करता देखना अच्छा लगता है। मेरे मन में चल रहा था कि डेनिलय सैम्स गेंदबाजी करने आने वाले हैं और वो ऑफ कटर गेंदें डालेंगे। लेकिन अंत में मैंने कहा कि डीके को आने दो और उन्हें फिनिशर का काम करने दो। हम चाहते हैं कि वो मैदान पर कुछ वक्त बिताएं, बीच के ओवरों में खेलें और उसके साथ ही फिनिशर की भूमिका भी अदा करें।   
 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर