RCB vs PBKS Highlights: पंजाब के सूरमाओं के सामने बैंगलोर के 'चैलेंजर्स' पस्त, मयंक ब्रिगेड ने 54 रन से जीता मैच

IPL 2022, Royal Challengers Bangalore vs Punjab Kings Highlights: पंजाब किंग्स (पीबीकेएस) ने शुक्रवार को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के खिलाफ धमाकेदार जीत दर्ज की। पंजाब ने मौजूदा सीजन में बैंगलोर को दूसरी बार मात दी।

Royal Challengers Bangalore vs Punjab Kings LIVE UPDATES
पंजाब किंग्स के खिलाड़ी 
मुख्य बातें
  • इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2022 का 60वां मैच
  • रॉयल चैंलेंजर्स बैंगलोर बनाम पंजाब किंग्स
  • कोलकाता को मिली करारी शिकस्त

पंजाब किंग्स (पीबीकेएस) आईपीएल 2022 में एक बार फिर जीत की पटरी पर लौट आई है। पंजाब ने मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में खेले गए मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) को 54 रन से करारी शिकस्त दी। पंजाब ने जॉनी बेयरस्टो (29 गेंदों में 66) और लियाम लिविंगस्टोन (42 गेंदों में 70) की दमदार पारियों की बदौलत 209 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। जवाब में बैंगलोर की टीम निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 155 रन ही बना सकी। आरसीबी की ओर से ग्लेन मैक्सवेल (35) ने सर्वाधिक रन बनाए। उनके अलावा रजत पाटीदार ने 26 और विराट कोहली ने 20 रन का योगदान दिया। वहीं, पंजाब के लिए कगिसो रबाडा ने 3, ऋषि धवन और राहुल चाहर ने 2-2 जबकि हरप्रीत बरार और अर्शदीप सिंह ने एक-एक विकेट चटकाया।

बैंगलोर ने की सधी हुई शुरुआत

लक्ष्य का पीछा करते हुए बैंगलोर ने सधी हुई शुरुआत की और पहला विकेट 31 के कुल स्कोर पर खोया। बतौर सलामी बल्लेबाज आए विराट कोहली अच्छी लय में नजर आ रहे थे लेकिन चौथे ओवर की दूसरी गेंद पर कगिसो रबाडा का शिकार बन गए। उन्होंने बैक ऑफ लेंथ गेंद को लेग साइड में पुल करना चाहा पर गेंद ग्लव्स लगकर शॉर्ट थर्डमैन पर राहुल चाहर के हाथों में चली गई। कैच की अपील की मगर अंपायर ने नकार दिया। ऐसे में पंजाब ने रिव्यू लिया, जो उसके पक्ष में गया। अल्ट्रा एज में दिखा कि गेंद ग्लव्स पर लगने के बाद पेट में लगी और फिर चाहर के पास गई। कोहली ने 14 गेंदों में 2 चौकों और 1 छक्के के जरिए 20 रन बनाए।

एक ही ओवर में डुप्लेसी-लोमरोर आउट

ऋषि धवन ने पांचवें ओवर में बैंगलोर को दो झटके दिए। उन्होंने दूसरी गेंद पर कप्तान फाफ डुप्लेसी को आउट किया। डुप्लेसी बड़ी पारी नहीं खेल पाए। उन्होंने 8 गेंदों में 10 रन बनाए। उन्होंने इस दौरान 2 चौके लगाए। डुप्लेसी ने आगे बढ़कर शॉट खेलने के चक्कर में विकेट के पीछ जितेश शर्मा को कैच थमाया। इसके बाद ऋषि ने ओवर की पांचवीं गेंद पर महिपाल लोमरार को पवेलियन की राह दिखाई। उन्होंने पुल किया किया पर बल्ला सही से कनेक्ट नहीं हुआ और  मिडविकेट पर शिखर धवन के हाथों लपके गए। उन्होंने तीन गेंदों में 6 रन बनाए। उनका विकेट 40 के कुल स्कोर पर गिरा।

पाटीदार बने राहुल चाहर का शिकार

आरसीबी का चौथा विकेट रजत पाटीदार के तौर पर गिरा। कोहली के आउट होने पर बैटिंग के लिए उतरे पाटीदार ने 21 गेंदों में 26 रन की पारी खेली। उन्होंने एक चौका और दो सिक्स ठोके। पाटीदार को राहुल चाहर ने 11वें ओवर की अंतिम गेंद पर अपना शिकार बनाया। उन्होंने गुडलेंथ गेंद को बैकफुट पर जाकर खेला और लॉन्ग ऑन की दिशा में शिखर धवन को कैच दे दिया। वह 104 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे। उन्होंने चौथे विकेट के लिए ग्लेन मैक्सवेल के साथ 64 रन की साझेदारी की।

ग्लेन मैक्सवेल ने खेली 35 रन की पारी 

हरप्रीत बरार ने पंजाब को पांचवीं सफलता ग्लेन मैक्सवेल के रूप में दिलाई। मैक्सवेल ने 22 गेंदों का सामना करने के बाद 35 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 3 चौके और 1 छक्का जड़ा।  मैक्सवेल ने 12वें ओलर की दूसरी गेंद पर सिक्स ठोकने के प्रयास में लॉन्ग ऑफ पर अर्शदीप सिंह के हाथों कैच हो गए। उन्होंने लेंथ गेंद पर रूम बनाकर शॉट खेला था, जिसमें कामयाबी नहीं मिला। मैक्लवेल का विकेट 104 के कुल स्कोर पर गिरा।  

सस्ते में आउट हुए कार्तिक-शाहबाज

आरसीबी को छठ झटका विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक के तौर पर लगा। अच्छी फॉर्म में चल रहे कार्तिक से टीम को बड़ी पारी की उम्मीद थी लेकिन वह 11 गेंदों में 11 रन ही बना सके। उन्होंने एक चौका लगाया। उन्हें अर्शदीप सिंह ने 15वें ओवर की पांचवीं गेंद पर भानुक राजपक्षे के हाथों लपकवाया। बैंगलोर का सातवां विकेट शाहबाज अहमद के रूप में गिरा। उनका रबाडा ने 16वें ओवर की चौथी गेंद पर शिकार किया। उन्होंने भी राजपक्षे को ही कैच थमाया। उन्होंने 14 गेंदें खेलने के बाद 9 रन जुटाए। शाहबाज 124 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे।

नाबाद पवेलियन लौटे सिराज-हेजलवुड

आरसीबी का आठवां विकेट वनिंदु हसरंगा रूप में गिरा। उन्हें राहुल ने 17वें ओवर की चौथी गेंद पर हरप्रीत के हातों कैच कराया। हसरंगा ने 3 गेंदों में 1 रन बनाया। इसके बाद रबाडा ने 19वें ओवर की पहील गेंद पर हर्षल पटेल को पवेलियन चलता किया। उन्होंने मयंक अग्रवाल को कैच थमाया। हर्षल ने 7 गेंदों का सामने करते हुए 2 चौकों की मदद से 11 रन बनाए। वहीं, मोहम्मद सिराज और जोश हेजलवुड नाबाद पवेलियन लौटे। सिराज ने 13 गेंदों में 9* रन जोड़े। हेजलवुड ने 4 गेंदों में 7* रन का योगदान दिया।

ऐसा रहा पंजाब की पारी का हाल

पंजाब किंग्स ने किया अच्छा आगाज

पीबीकेएस ने 9 विकेट गंवाकर 209 रन बनाए। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पंजाब किंग्स ने अच्छा आगाज किया। सलामी बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो और शिखर धवन ने पहले विकेट के लिए 60 रन जोड़े। यह साझेदारी पांचवें ओवर की अंतिम गेंद पर धवन के आउट होने के बाद टूटी। उन्हें ग्लेन मैक्सवेल ने क्लीन बोल्ड किया। धवन ऑफ स्टंप पर आई लेंथ गेंद को स्वीप करने गए थे लेकिन गच्चा खा खा गए और बॉल विकेटों में जा घुसी। उन्होंने 15 गेंदों में 2 चौकों और 1 छक्के की मदद से 21 रन की पारी खेली।

नहीं चला भानुका राजपक्षे का बल्ला

पंजाब को दूसरा झटका भानुका राजपक्षे के तौर पर लगा। धवन के जाने के बाद बल्लेबाजी के लिए आए राजपक्षे का बल्ला नहीं चला। वह 3 गेंदों में 1 रन ही बना सके। उन्हें सातवें ओवर की चौथी गेंद पर मिस्ट्री स्पिनर वनिंदु हसरंगा ने अपना शिकार बनाया। वह ऑफ स्टंप के बाहर आई गुगली गेंद को कवर के ऊपर से उठाकर मारने की फिराक में लेकिन बॉल बाहरी किनाकर लेकर शॉर्ट थर्डमैन पर हर्षल पटेल के हाथों में चली गई। उनका विकेट 85 के कुल स्कोर पर गिरा।

बेयरस्टो ने खेली अर्धशतकीय पारी

बैंगलोर को तीसरी सफलता जॉनी बेयरस्टो के रूप में मिली। उन्होंने तूफानी अर्धशतकीय पारी खेली। बेयरस्टो ने 29 गेंदों में 4 चौकों और 7 छक्कों की मदद से 66 रन बनाए। उन्हें शाहबाज अहमद ने 10वें ओवर की पहली गेंद पर अपने जाल में फंसाया। वह कवर के ऊपर से बड़ा शॉट लगाना चाहते मगर गेंद, बल्ले के निचले हिस्से से लगने के बाद विकेटों के पीछे टंग गई। ऐसे में शॉर्ड थर्ड मैन पर खड़े मोहम्मद सिराज ने गलती किए बिना कैच पकड़ लिया। वह 101 के कुल स्कोर पवेलियन लौटे।

जल्द पवेलियन लौटे मयंक, जितेश, हरप्रीत

पंजाब को चौथा झटका मयंक अग्रवाल के रूप में लगा। उन्हें हर्षल पटेल 15वें ओवर की अंतिम गेंद पर शॉर्ट थर्ड मैन पर हसरंगा के हाथों लपकवाया। उन्होंने 16 गेंदों में 3 चौकौं के जरिए 19 न बनाए। उनका विकेट 152 के कुल स्कोर पर गिरा। इसके बाद विकेटकीपर बल्लेबाज जितेश शर्मा को हसरंगा ने 17वें ओवर की दूसरी गेंद पर बोल्ड किया। शर्मा ने 5 गेंदों में 9 रन जुटाए। उन्होंने इस दौरान 2 चौके ठोके। वहीं, हरप्रीत बरार 18वें ओवर की तीसरी गेंद पर हर्षल पटेल का शिकार बने। वह विकेट के पीछे दिनेश कार्तिक के हाथों लपके गए। उन्होंने 5 गेंदों में 7 रन जुटाए। 

लिविंगस्टोन ने ताबड़तोड़ 70 रन बनाए

हर्षल पटेल द्वारा डाले गए 20वें ओवर बैंगलोर के तीन विकेट गिरे। दूसरी गेंद पर लियाम लिविंगस्टोन पवेलियन लौटे। उन्हेंने चौथे नंबर पर उतरने के बाद ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की। लिविंगस्टोन ने 42 गेंदों में 5 चौकों और 4 सिक्स की बदौलत 70 रन की पार खेली। उन्होंने स्कूप शॉट खेलने के चक्केर में कार्तिक को कैच थमा दिया। वह सातवें बल्लेबाज के रूप में 206 के कुल स्कोर पर आउट हुए। ओवर की चौथी गेंद पर ऋषि धवन (3 गेंदों में7) ने लॉन्ग ऑन पर खड़े ग्लेन मैक्सवेल को कैच दिया। वहीं, राहुल चाहर (2 गेंदों में 2) अंतिम गेंद पर रन आउट हो गए।

टॉस के बाद क्या बोले डुप्लेसी-मयंक?

टॉस जीतने के बाद बैंगलोर के कप्तान डुप्लेसी ने कहा कि हम पहले गेंदबाजी करेंगे। टूर्नामेंट में अब तक के ट्रेंट से पता चल रहा है कि विकेट बेहतर हो रहे है। टॉस से ज्यादा फर्क नहीं पड़ रहा है। एक साइड थोड़ी छोटा है, जो एक फैक्टर है। हमने अपनी टीम में कोई बदलाव नहीं किया है। वहीं, टॉस गंवाने के बाद पंजाब के कप्तान मयंक ने कहा कि टॉस हारना बुरा नहीं है। हम बोर्ड पर रन चुनौतीपूर्ण बनाना चाहते हैं और विपक्षी टीम पर दबाव बनाना चाहते हैं। हमने प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव किया है। संदीप शर्मा की जगह हरप्रीत बरार को शामिल किया गया है।

बैंगलोर के खिलाफ पंजाब की टीम का पलड़ा भारी

बैंगलोर और पंजाब ने आईपीएल में आपस में कुल 30 मैच खेले हैं। इस दौरान पंजाब की टीम का पलड़ा भारी रहा है। पीबीकेएस ने 17 और आरसीबी ने 13 मुकाबलों में विजयी परचम फहराया है। दोनों के दरम्यान पिछले पांच मैचों की बात करें तो बैंगलोर ने पंजाब के खिलाफ सिर्फ एक मैच जीता है। बता दें कि आरसीबी के 12 मैचों में 7 जीत और 7 हार के बाद 14 अंक हैं और वो प्वाइंट्स टेबल में चौथे स्थान पर है। दूसरी ओर, पंजाब 11 मैचों में 6 जीत और 7 हार के बाद छठे स्थान पर आ गई है। उसके 12 अंक हैं।

Royal Challengers Bangalore vs Punjab Kings 11

रॉयल चैंलेंजर्स बैंगलोर की प्लेइंग इलेवन: फाफ डुप्लेसी (कप्तान), विराट कोहली, रजत पाटीदार, ग्लेन मैक्सवेल, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), महिपाल लोमरोर, शाहबाज अहमद, वनिंदु हसरंगा, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज, जोश हेजलवुड।

पंजाब किंग्स की प्लेइंग इलेवन: मयंक अग्रवाल (कप्तान), जॉनी बेयरस्टो, शिखर धवन, भानुका राजपक्षे, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), लियाम लिविंगस्टोन, ऋषि धवन, कगिसो रबाडा, राहुल चाहर, हरप्रीत बरार, अर्शदीप सिंह।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर