पाकिस्‍तान ने 2003 के बाद पहली बार दक्षिण अफ्रीका को टेस्‍ट सीरीज में मात दी, हसन अली बने हीरो

PAK vs SA: हसन अली और शाहीन शाह अफरीदी की बदौलत पाकिस्‍तान ने दूसरे व अंतिम टेस्‍ट में दक्षिण अफ्रीका को 95 रन से मात दी। इसी के साथ पाकिस्‍तान ने दक्षिण अफ्रीका को टेस्‍ट सीरीज में 2-0 से मात दी।

hasan ali
हसन अली 

मुख्य बातें

  • पाकिस्‍तान ने दूसरे टेस्‍ट में दक्षिण अफ्रीका को 95 रन से मात दी
  • पाकिस्‍तान ने दक्षिण अफ्रीका का टेस्‍ट सीरीज में 2-0 से क्‍लीन स्‍वीप किया
  • हसन अली ने मैच में 10 विकेट लिए और मैन ऑफ द मैच का खिताब जीता

रावलपिंडी: मैन ऑफ द मैच हसन अली (10 विकेट) और शाहीन शाह अफरीदी की धारदार गेंदबाजी की बदौलत पाकिस्‍तान ने सोमवार को दूसरे व अंतिम टेस्‍ट में दक्षिण अफ्रीका को 95 रन से मात दी। इसी के साथ पाकिस्‍तान ने दो मैचों की टेस्‍ट सीरीज में दक्षिण अफ्रीका का 2-0 से क्‍लीन स्‍वीप किया। पाकिस्‍तान ने 2003 के बाद पहली बार दक्षिण अफ्रीका को टेस्‍ट सीरीज में मात दी।

बता दें कि पाकिस्‍तान ने दूसरे टेस्‍ट में पहले बल्‍लेबाजी की और पहली पारी में 272 रन बनाए। जवाब में दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी 201 रन पर सिमटी। इस तरह मेजबान टीम को पहली पारी के आधार पर 71 रन की बढ़त मिली। पाकिस्‍तान की दूसरी पारी 298 रन पर ऑलआउट हुई और दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 370 रन का लक्ष्‍य मिला। प्रोटियाज टीम की दूसरी पारी 274 रन पर ढेर हुई। याद दिला दें कि पाकिस्‍तान ने पहला टेस्‍ट 7 विकेट से जीता था। 

बाबर आजम की पहली टेस्‍ट जीत

बाबर आजम पाकिस्‍तान के पांचवें कप्‍तान बने, जिन्‍होंने पहली बार कप्‍तानी करते हुए टीम को जीत दिलाई। इससे पहले फजल महमूद (1959 बनाम वेस्‍टइंडीज), मुश्‍ताक मोहम्‍मद (1976 बनाम न्‍यूजीलैंड), जावेद मियांदाद (1980 बनाम ऑस्‍ट्रेलिया) और सलीम मलिक (1994 बनाम न्‍यूजीलैंड) ने कप्‍तान के रूप में अपनी डेब्‍यू टेस्‍ट सीरीज जीती थी।

नई गेंद का कमाल, प्रोटियाज ने 33 रन पर गवाएं सात विकेट

दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे टेस्‍ट के पांचवें व अंतिम दिन अपनी पारी 127/1 के स्‍कोर से आगे बढ़ाई। एडेन मार्करम (108) ने शतक जमाकर मेहमान टीम की जीत की आस जरूर जगाई। उन्‍हें टेंबा बावुमा (61) का बखूबी साथ मिला। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 106 रन की शतकीय साझेदारी की। दोनों ने मैदान पर आकर्षक स्‍ट्रोक्‍स जमाकर प्रोटियाज की वापसी कराने की कोशिश की। दक्षिण अफ्रीका की टीम एक समय 241/3 के स्‍कोर की सुखद स्थिति में थी, लेकिन फिर नई गेंद लेते ही पाकिस्‍तानी गेंदबाजों ने धमाल मचा दिया।

हसन अली और शाहीन शाह अफरीदी ने मिलकर धारदार गेंदबाजी की और अपनी स्विंग के सामने प्रोटियाज बल्‍लेबाजों को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया। मेहमान टीम ने आखिरी सात विकेट केवल 33 रन के स्‍कोर पर गंवा दिए। यासिर शाह ने वियान मुल्‍डर (20) को क्‍लीन बोल्‍ड करके पाकिस्‍तान की जीत पर मुहर लगाई। पाकिस्‍तान की तरफ से हसन अली ने दूसरी पारी में पांच विकेट चटकाए। शाहीन शाह अफरीदी को चार विकेट मिले। यासिर शाह के खाते में एक विकेट आया।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर