6 गेंदों में चाहिये थे 11 रन, ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के दो दिग्गजों की हो गई दिलचस्प भिड़ंत

West Indies vs Australia: वेस्‍टइंडीज और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच सेंट लूसिया में बेहद रोमांचक मुकाबला खेला गया, जिसका नतीजा आखिरी गेंद पर निकला। आखिरी दो ओवर में मैच में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिला।

andre russell vs mitchell starc
आंद्रे रसेल बनाम मिचेल स्‍टार्क 

मुख्य बातें

  • वेस्‍टइंडीज और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच चौथा टी20 इंटरनेशनल मैच
  • मैच बहुत रोमांचक हुआ और करीबी अंतर से टीम जीत दर्ज पाई
  • वेस्‍टइंडीज की पारी के आखिरी दो ओवर में रोमांच की हदें पार हुईं

सेंट लूसिया: वेस्‍टइंडीज और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच गुरुवार को खेले गए चौथे टी20 इंटरनेशनल मैच में रोमांच की हदें पार हो गईं। मैच कभी ऑस्‍ट्रेलिया के पाले में तो कभी वेस्‍टइंडीज के पक्ष में जाता दिखा। इस मुकाबले में कई उतार-चढ़ाव देखने को मिले। दोनों टीमों के खिलाड़‍ियों के चेहरे पर अचानक उत्‍साह तो अचानक ही निराशा झलक जाती। हर एक गेंद के बाद यह अनुमान लगाना मुश्किल हो रहा था कि जीत किस टीम की होगी।

ऑस्‍ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया और मिचेल मार्श (75) व कप्‍तान आरोन फिंच (53) की उम्‍दा पारियों की बदौलत निर्धारित 20 ओवर में 189 रन बनाए। जवाब में वेस्‍टइंडीज की तरफ से अनुभवी लेंडल सिमंस (72) ने किला लड़ाया, लेकिन मिचेल मार्श ने लगातार दो गेंदों में दो विकेट लेकर ऑस्‍ट्रेलिया की वापसी कराई। फिर फेबियन एलेन ने धमाकेदार पारी खेलकर वेस्‍टइंडीज को मैच में ला खड़ा किया। मेजबान टीम को अंतिम दो ओवर में 36 रन की दरकार थी, जबकि उसके पांच विकेट गिर चुके थे।

राइली मेरेडिथ ने पारी का 19वां ओवर किया और उनकी रसेल व एलेन ने जमकर धुनाई की। मेरेडिथ अपने ओवर में गेंद को मैदान से सटा हुआ जाता देख केवल एक बार देख पाए, बाकी समय गेंद हवा में ही जाती नजर आई। रसेल ने मेरेडिथ के ओवर की पहली गेंद पर लांग ऑन की दिशा में छक्‍का जड़ दिया। अगली गेंद पर रसेल ने एक रन लिया। 

फिर लगातार एलेन ने तीन छक्‍के जड़े। ओवर की तीसरी गेंद पर फेबियन एलेन ने लांग ऑन की दिशा में छक्‍का जड़ा। चौथी गेंद पर एलेन ने डीप मिडविकेट के ऊपर से लंबा छक्‍का जमाया। पांचवीं गेंद पर डीप प्‍वाइंट के ऊपर से एलेन ने लगातार तीसरा छक्‍का जड़ दिया। आखिरी गेंद पर एलेन आउट हो गए। वेस्‍टइंडीज को आखिरी 6 गेंदों में 11 रन की दरकार थी और उसके चार विकेट शेष थे।

आखिरी ओवर का पूरा रोमांच पढ़ें

आखिरी ओवर में दो दिग्‍गजों का सामना (स्‍ट्राइक पर आंद्रे रसेल और गेंदबाजी करने आए मिचेल स्‍टार्क)

पहली गेंद: राउंड द विकेट से गेंदबाजी करने आए स्‍टार्क और लेग स्‍टंप के बाहर यॉर्कर डाली। रसेल ने अपने पैर पीछे करके गेंद को मिडविकेट की दिशा में खेला, लेकिन रन नहीं लिया।

दूसरी गेंद : फुल लेंथ की गेंद पैड्स की दिशा में आती हुई। रसेल ने डीप मिडविकेट की दिशा में शॉट खेला, लेकिन एक बार फिर रन लेने से इंकार कर दिया। ऐसा लगता है कि रसेल नए बल्‍लेबाज हेडन वॉल्‍श पर दबाव नहीं डालना चाहते और अपने दम पर टीम को मैच जिताना चाहते हैं।

तीसरी गेंद : पैड्स पर नीची फुलटॉस गेंद डाली। रसेल ने डीप मिडविकेट की दिशा में शॉट खेला और लगातार तीसरी बार रन लेने से इंकार किया।

चौथी गेंद : एक बार फिर फुल लेंथ की गेंद डाली, पैड्स की दिशा में अंदर की तरफ लाए। रसेल के पैड्स पर लगकर गेंद शॉर्ट थर्ड मैन की दिशा में गई। कोई रन नहीं लिया। अब वेस्‍टइंडीज को जीतने के लिए अंतिम दो गेंदों में दो रन बनाने हैं।

पांचवीं गेंद : बड़ी फुलटॉस, रसेल ने हवाई शॉट खेला। बल्‍ले का गेंद से अच्‍छे से संपर्क नहीं हुआ। गेंद सुरक्षित स्‍थान पर गिरी। मगर बल्‍लेबाजों ने एक भी रन नहीं लिया।

छठी गेंद : लेग साइड पर स्‍विंग कराती हुई गेंद डाली। रसेल ने डीप मिडविकेट के ऊपर से छक्‍का जड़ा। रसेल से छक्‍का जमाने में जरा देर कर दी। ऑस्‍ट्रेलिया ने करीबी अंतर से मैच अपने नाम किया।

वेस्‍टइंडीज की टीम आखिरी ओवर में 11 रन की दरकार थी, लेकिन रसेल इसको हासिल करने में कामयाब नहीं हुए वेस्‍टइंडीज को 4 रन की शिकस्‍त झेलनी पड़ी। ऑस्‍ट्रेलिया के स्‍कोर के जवाब में वेस्‍टइंडीज की टीम  20 ओवर में 6 विकेट खोकर 185 रन बना सकी। इसी के साथ ऑस्‍ट्रेलिया ने मौजूदा वेस्‍टइंडीज दौरे पर पहली जीत का स्‍वाद चखा।

ऑस्‍ट्रेलिया ने मौजूदा पांच टी20 इंटरनेशनल मैचों में हार का अंतर 1-3 से कम किया। सीरीज का पांचवां व अंतिम टी20 इंटरनेशनल मैच भारतीय कैलेंडर के हिसाब से शनिवार को खेला जाएगा।  मिचेल मार्श (75 रन और तीन विकेट) को उनके ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए उन्‍हें मैन ऑफ द मैच चुना गया।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर