ICC Test Rankings: ताजा टेस्ट रैंकिंग का ऐलान, इन भारतीय खिलाड़ियों ने लगाई लंबी छलांग

क्रिकेट
भाषा
Updated Dec 08, 2021 | 16:14 IST

Updated ICC Test Rankings announced: आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग में टीम इंडिया के कुछ खिलाड़ियों को जबरदस्त फायदा हुआ है। न्यूजीलैंड के खिलाफ शानदार प्रदर्शन से इन खिलाड़ियों को छलांग लगाने में मदद मिली है।

ICC Test Rankings: Indian players take a leap
आईसीसी टेस्ट रैंकिंगः भारतीय खिलाड़ियों को हुआ फायदा  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • आईसीसी टेस्ट रैंकिंग, ताजा लिस्ट में भारतीय खिलाड़ियों को फायदा
  • भारत-न्यूजीलैंड सीरीज में प्रदर्शन के दम पर लगाई लंबी छलांग
  • बल्लेबाजों से लेकर गेंदबाजों तक की लिस्ट में दिखा असर

Updated ICC Test Ranking: भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन बुधवार को जारी आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में एक पायदान के फायदे से दूसरे स्थान पर पहुंच गये जबकि सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल और न्यूजीलैंड के स्पिनर एजाज पटेल ने भी लंबी छलांग लगायी है। अग्रवाल मुंबई में दूसरे टेस्ट में ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ रहे थे। इस मैच में उन्होंने 150 और 62 रन की पारियां खेली थीं जिससे वह पुरूषों की बल्लेबाजी रैंकिंग में 30 पायदान के फायदे से 11वें स्थान पर पहुंच गये। वह अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ 10वें पायदान से महज एक स्थान नीचे हैं जो उन्होंने नवंबर 2019 में हासिल की थी।

मुंबई में जन्में पटेल एक टेस्ट पारी में सभी 10 विकेट चटकाने वाले तीसरे क्रिकेटर बने थे तथा उन्होंने जिम लेकर और अनिल कुंबले की बराबरी की थी। उन्होंने मैच में 14 विकेट चटकाये थे जिससे वह 23 पायदान के फायदे से 38वें स्थान पर पहुंच गये हैं। बायें हाथ के स्पिनर की पिछली सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 53 थी और श्रृंखला की शुरूआत में वह 62वें स्थान पर थे।

मुंबई टेस्ट आईसीसी विश्व चैम्पियनशिप का हिस्सा था और इसके बाद रैंकिंग में लाभ हासिल करने वाले अन्य खिलाड़ी भारतीय सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (21वें पायदान से 45वें स्थान), तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज (चार पायदान से 41वें स्थान) और न्यूजीलैंड के बल्लेबाज डेरिल मिचेल (26 पायदान के फायदे से 78वें स्थान) हैं। भारत की 372 रन की जीत में प्रत्येक पारी में चार चार विकेट हासिल करने के बाद अश्विन ने शीर्ष रैंकिंग के गेंदबाज पैट कमिंस के बीच अंतर कम कर दिया।

अश्विन को 43 रेटिंग अंक का फायदा हुआ जिससे उनके 883 अंक हो गये हैं। इससे वह तीसरे स्थान पर काबिज जोश हेजलवुड से 67 अंक आगे हैं।
वह आल राउंडर सूची में एक पायदान के फायदे से दूसरे स्थान पर पहुंच गये जबकि साथी रविंद्र जडेजा सूची में चौथे स्थान पर खिसक गये जिसमें वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर शीर्ष पर काबिज हैं।

होल्डर एक पायदान के फायदे से बुधवार को अपडेट की गयी गेंदबाजों की सूची में 14वें स्थान पर पहुंच गये हैं। इस सूची में गॉल टेस्ट के प्रदर्शन को भी रखा गया है जिसमें श्रीलंका ने 164 रन की जीत से श्रृंखला में 2-0 से जीत हासिल की थी और वह आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप की अंक तालिका में शीर्ष पर बरकरार है।

क्रेग ब्रेथवेट (10 पायदान ऊपर 39वें स्थान पर) और नक्रुमाह बोनर (17 पायदान ऊपर 42वें स्थान पर) वेस्टइंडीज के लिये बल्लेबाजी सूची में फायदा हासिल करने वाले खिलाड़ी हैं। लेकिन गॉल टेस्ट के बाद जिसे सबसे ज्यादा फायदा हुआ, वह ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ रहे धनंजय डि सिल्वा हैं जो दूसरी पारी में नाबाद 155 रन की बदौलत 12 पायदान के फायदे से 21वें स्थान पर पहुंच गये। स्पिनर लसिथ एम्बुलडेनिया और रमेश मेंडिस को भी रैंकिंग में लाभ मिला है।

एम्बुलडेनिया (सात विकेट से) पांच पायदान के फायदे से 32वें जबकि मेंडिस 11 विकेट से 18 पायदान की उछाल से 39वें स्थान पर पहुंचने में सफल रहे। बल्लेबाजों में रोहित शर्मा और विराट कोहली क्रमश: पांचवें और छठे स्थान पर बरकरार हैं। रोहित मुंबई टेस्ट में नहीं खेले थे जबकि कोहली ने शून्य और 36 रन बनाये थे।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर