'मैन ऑफ द मैच' बनकर हारिस रऊफ ने बताई हकीकत, क्या इसीलिए बार-बार जीत रहा है पाकिस्तान

Who is Haris Rauf, PAK vs NZ Man of the match: पाकिस्तान-न्यूजीलैंड टी20 विश्व कप मुकाबले में मंगलवार को पाकिस्तानी टीम की जीत के स्टार रहे तेज गेंदबाज हारिस रऊफ ने मैच के बाद बताया कि असल में उनकी टीम की सफलता की वजह क्या है।

PAK vs NZ Man of the Match: Haris Rauf
'मैन ऑफ द मैच' हारिस रऊफ  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को 5 विकेट से हराया - टी20 विश्व कप 2021
  • शारजाह में पाकिस्तान की जीत के हीरो बने तेज गेंदबाज हारिस रऊफ
  • न्यूजीलैंड की हार के बाद हारिस रऊफ ने बातों-बातों में बयां की असल हकीकत

Who is Haris Rauf: पाकिस्तान ने मंगलवार रात शारजाह के मैदान पर टी20 विश्व कप 2021 का अपना दूसरा मुकाबला भी जीत लिया। पहले मैच में टीम इंडिया को 10 विकेट से शिकस्त देनी वाली पाकिस्तानी टीम ने इस बार न्यूजीलैंड को 5 विकेट से मात दी। इस जीत के साथ ही पाकिस्तान अब ग्रुप-2 की अंक तालिका में दो मजबूत टीमों को हराकर शीर्ष पर मजबूती से काबिज हो गया है। इसके साथ ही सेमीफाइनल में जाने के लिए तकरीबन उनका रास्ता साफ हो गया है। न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में पाकिस्तान की जीत के हीरो बने 27 वर्षीय तेज गेंदबाज हारिस रऊफ। जिन्होंने मैच के बाद एक बड़ी बात कही।

पाकिस्तान ने इस मुकाबले में टॉस जीतकर न्यूजीलैंड को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया था। न्यूजीलैंड के बल्लेबाज हारिस रऊफ की शानदार गेंदबाजी के आगे बेबस नजर आए और वे 20 ओवर में 8 विकेट गंवाते हुए सिर्फ 134 रन ही बना सके। हारिस रऊफ ने इस दौरान बेहतरीन बॉलिंग करते हुए 4 ओवर में 22 रन देकर 4 विकेट झटके। उन्होंने इस दौरान ओपनर मार्टिन गुप्टिल (17), डेवॉन कॉनवे (27), ग्लेन फिलिप्स (13) और मिचेल सैंटनर को पवेलियन का रास्ता दिखाने में सफलता हासिल की। इस जीत के बाद हारिस रऊफ ने एक खास बयान भी दिया।

Haris Rauf pak vs nz

पुरस्कार लेकर बयां की हकीकत

हारिस रऊफ को 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया। पुरस्कार लेने के बाद उन्होंने पहले तो मैच का हाल बयां करते हुए कहा, "टीम ने शानदार फील्डिंग की और गेंदबाजों को सहारा किया। फैंस ने हमारा लगातार समर्थन किया है और हमें जीतने में मदद की है।" इसके बाद हारिस रऊफ ने बड़ी बात कही, जो शायद पाकिस्तानी टीम को लगातार मिल रही सफलताओं की एक बड़ी वजह भी कही जा सकती है। रऊफ ने कहा, "मैं यहां पिछले दो सालों से खेल रहा हूं। हम एक दूसरे का समर्थन करते आए हैं और एक-दूसरे से प्लान साझा करते आए हैं। इससे हमारा मनोबल बढ़ा।"

गौरतलब है कि पाकिस्तानी टीम की किस्मत ने उनका इस विश्व कप में कुछ अजीब ढंग से साथ दिया है। जैसा हारिस रऊफ ने कहा कि वो दो साल से यहां खेल रहे हैं, क्योंकि वो पीएसएल में लाहौर कलंदर्स टीम का हिस्सा हैं और उसका आयोजन भी यूएई में ही हुआ था। दरअसल, सिर्फ दो साल नहीं बल्कि पिछले कई सालों से पाकिस्तानी टीम का होम ग्राउंड यूएई ही है। जब तमाम देशों ने आतंकी गतिविधियों व सुरक्षा कारणों से पाकिस्तान में खेलने से इनकार किया तो पाकिस्तान ने अपने तमाम अंतरराष्ट्रीय मैच यूएई में खेले।

Haris Rauf against New Zealand in T20 World Cup 2021

जाहिर तौर पर भारतीय खिलाड़ियों ने भी यहां पिछले एक महीने से आईपीएल खेला लेकिन एक महीने और कई सालों तक इन्हीं हालातों के हिसाब से खुद को ढालने में बड़ा फर्क है और शायद यही उनके पक्ष में काम कर रहा है। टी20 विश्व कप पहले भारत में होना था लेकिन कोविड संक्रमण की वजह से इसे यूएई शिफ्ट किया गया और ये पाकिस्तानी टीम के लिए लॉटरी खुलने जैसा रहा। अगर टूर्नामेंट भारत में हुआ होता तो शायद नतीजे कुछ और हो सकते थे।

कौन हैं हारिस रऊफ

पाकिस्तान के रावलपिंडी ने उनकी टीम को शोएब अख्तर जैसे धुुआंधार तेज गेंदबाज दिए और अब हारिस रऊफ के रूप में उनको एक और रावलपिंडी एक्सप्रेस मिली है। स्कूल के दिनों में हारिस एक फुटबॉलर हुआ करते थे लेकिन धीरे-धीरे क्रिकेट की तरफ भी रुचि बढ़ी और कॉलेज की टीम में भी वो शामिल हो गए। साल 2017 में उनके कोच ने हारिस को लाहौर कलंदर्स टीम के ट्रायल्स में हिस्सा लेने को कहा। वहां पूर्व क्रिकेटर आकिब जावेद ने उनकी प्रतिभा को पहचाना और ऑस्ट्रेलिया में खेलने का सुझाव दिया। उसके ठीक बाद ही वो अबु धाबी टी20 ट्रॉफी 2018 के लिए लाहौर की टीम में चुन लिए गए।

ऐसे ही धीरे-धीरे सफर बढ़ता रहा और घरेलू क्रिकेट से होते-होते वो ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग (बीबीएल) तक जा पहुंचे और जनवरी 2020 में मेलबर्न स्टार्स के लिए खेलते हुए सिडनी थंडर्स के खिलाफ हैट्रिक भी ली। उसी साल उनको पाकिस्तानी टीम में चुना गया और बांग्लादेश के खिलाफ टी20 में डेब्यू किया। जबकि पहला वनडे उन्होंने जुलाई 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ खेला। अब तक हारिस रऊफ 8 वनडे मैचों में 14 विकेट और 25 टी20 मैचों में 33 विकेट ले चुके हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर