KKR vs SRH Highlights: आंद्रे रसेल ने बैट और बॉल से मचाया धमाल, कोलकाता ने हैदराबाद से किया हार का हिसाब चुकता

IPL 2022, Kolkata Knight Riders vs Sunrisers Hyderabad Highlights: कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने शनिवार को सनराइजर्स हैदराबाद (एसआरएच) के खिलाफ जबरदस्त जीत दर्ज की।

Kolkata Knight Riders vs Sunrisers Hyderabad LIVE UPDATES
कोलकाता नाइट राइडर्स बनाम सनराइजर्स हैदराबाद लाइव 
मुख्य बातें
  • इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2022 का 61वां मैच
  • कोलकाता नाइट राइडर्स बनाम सनराइजर्स हैदराबाद
  • हैदराबाद की टीम लगातार पांचवां मैच गंवाया

सनराइजर्स हैदराबाद (एसआरएच) की हार का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा। हैदराबाद को अब कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के खिलाफ 54 रन से शिकस्त का सामना करना पड़ा है। यह एसआरएच की लगातार पांचवीं हार है। पुणे में खेले गए मैच में केकेआर ने 177 का स्कोर खड़ा किया। जवाब में एसआरएच निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 123 रन ही बना सकी। हैदराबाद के लिए सर्वाधिक रन अभिषेक शर्मा (43) ने बनाए। वहीं, केकेआर के लिए आंद्रे रसेल ने धमाल मचाया। रसेल (28 गेंदों में नाबाद 49) ने शानदार पारी खेलने के बाद 22 रन खर्च कर 3 विकेट चटकाए। कोलकाता ने इस जीत के साथ मौजूदा सीजन में हैदराबाद के खिलाफ मिली हार का हिसाब भी चुकता कर लिया है। इससे पहले दोनों की 15 अप्रैल को भिड़ंत हुई थी, जिसमें एसआरएच ने 7 विकेट से जीत हासिल की थी।

नहीं चला केन विलियमसन का बल्ला 

बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए हैदराबाद ने सधी हुई शुरुआत की। हालांकि, बतौर ओपनर उतरे कप्तान केन विलियमसन का बल्ला नहीं चला और वह धीमी गति से बल्लेबाजी करने के बाद अपना विकेट खो बैठे। उन्होंने 17 गेंदों में 1 चौके की मदद से 9 रन बनाए। उन्हें आंद्रे रसेल ने छठे ओवर की दूसरी गेंद पर बोल्ड किया। विलियमसन ने फुलर लेंथ गेंद पर स्कूप शॉट खेलने की कोशिश की लेकिन चूक गए। उनका विकेट 30 के कुल स्कोर पर गिरा।

राहुल त्रिपाठी हुए कॉट एंड बोल्ड

हैदराबाद को दूसरा झटका राहुल त्रिपाठी के तौर पर लगा। विलियमसन के जाने के बाद आए राहुल ने सस्ते में अपना विकेट गंवा दिया। वह 12 गेंदों में केवल 9 रन ही जुटा सके। उन्होंने एक चौका मारा। राहुल को टिम साउदी ने नौवें ओवर की दूसरी गेंद पर कॉट एंड बोल्ड किया। वह लेंथ गेंद को सामने की दिशा में खेलना चाहते थे मगर साउदी को ही कैच थमा दिया। वह 54 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे।

अर्धशतक से चूके अभिषेक शर्मा

केकेआर को तीसरी सफलता ओपनर अभिषेक शर्मा के रूप में मिली। अभिषेक ने टिककर बल्लेबाजी की लेकिन वह अपना तीसरा आईपीएल अर्धशतक जड़ने से चूक गए। उन्होंने 28 गेंदों में 4 चौकों और 2 छक्कों के दम पर 43 रन की पारी खेली। उन्हें स्पिनर वरुण चक्रवर्ती ने 12वें ओवर की पांचवीं गेंद पर अपने जाल में फंसाया। अभिषेक ने लेंथ गेंद पर हवाई फायर करने का प्रयास किया लेकिन बल्ले का ऊपरी हिस्सा लगने की वजह से बॉल शॉर्ट मिडविकेट पर टंग गई। ऐसे में विकेटकीपर सैम बिलिंग्स ने दौड़कर कैच पकड़ लिया। उनका विकेट 72 के कुल स्कोर पर गिरा।

पूरन ने 2 और मार्कराम ने 32 बनाए

एसआरएच को निकोलस पूरन से काफी उम्मीदें थी लेकिन उनका बल्ला खामोश रहा। वह 3 गेंदों में 2 रन बनाकर कॉट एंड बोल्ड हो गए। उन्हें सुनील नरेन ने 13वें ओवर की तीसरी गेंद पर अपना शिकार बनाया। हैदराबाद का पांचवां झटका एडेन मार्कराम के तौर पर लगा। मार्कराम ने 25 गेंदों का सामना करने के बाद 3 सिक्स के जरिए 32 रन की पारी खेली। उन्हें उमेश यादव ने 15वें ओवर की चौथी गेंद पर बोल्ड किया। वह फुल लेंथ गेंद को सही से पढ़ नहीं पाए। ऐसे में गेंद, बल्ले का अंदरूनी किनारा लेकर ऑफ स्टंप से जा टकराई। वह 99 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे।

येन्सन और शशांक ने सस्ते में आउट

हैदराबाद को सातवां झटका मोर्को येन्सन के रूप में लगा, जिन्होंने 2 गेंदों में 1 रन बनाया। उन्हें रसेल ने 18वें ओवर की पांचवीं गेंद पर विकेट के पीछे बिलिंग्स के हाथों लपकवाया। 19वें ओवर की पहली गेंद पर शशांक सिंह पवेलियन लौटे। शशांक ने 12 गेंदों में 11 रन जुटाए। उन्होंने एक चौका जड़ा। शाशंक को साउदी ने अपना शिकार बनाया। वहीं, भुवनेश्वर कुमार (7 गेंदों में 6*) और उमरान मलिक (5 गेंदों में 3*) नाबाद रहे।

ऐसा रहा कोलकाता की पारी का हाल

कोलकाता का निराशाजनक आगाज

केकेआर ने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट गंवाकर 177 रन बनाए। टॉस जीतकर पहली बल्लेबाजी करने उतरी कोलकाता ने निराशाजनक आगाज किया और पहला विकेट 17 के कुल स्कोर पर खो दिया। पिछले मैच में टिककर बल्लेबाजी करने वाले ओपनर वेंकटेश अय्यर 6 गेंदों में 7 रन ही बना सके। उन्होंने एक चौका जड़ा। वेंकटेश को मार्को येन्सन ने दूसरे ओवर की चौथी गेंद पर बोल्ड किया। वह बैक ऑफ लेंथ गेंद पर कट मारने के चक्कर में थे लेकिन गच्चा खा गए। गेंद, बल्ले के भीतरी हिस्से पर लगने के बाद विकेटों में जा घुसी। 

राणा-रहाणे बने उमरान का शिकार

तेज गेंदबाज उमरान मलिक ने 8वें ओवर कोलकाता को दो झटके दिए। उन्होंने तीसरी गेंद पर नितीश राणा का शिकार किया, जिन्होंने 16 गेंदों में 1 चौके और 3 छक्कों की मदद ले 26 रन बनाए। राणा ने स्क्वायर लेग की दिशा में सिक्स ठोकने का प्रयास किया और शशांक सिंह के हाथों लपके गए। उनका विकेट 65 के कुल स्कोर पर गिरा। राणा ने दूसरे विकेट के लिए अजिंक्य रहाणे के साथ 48 रन जोड़े। इसके बाद उमरान ने ओवर की अंतिम गेंद पर रहाणे को अपना शिकार बनाया। रहाणे कट के जरिए छक्का मारना चाहते थे लेकिन शशांक ने बाउंड्री पर शानदार कैच लपक लिया। उन्होंने 24  गेंदों में 28 रन की पारी खेली। उन्होंने इस दौरान 3 छक्के जड़े।

बड़ी पारी नहीं खेल पाए श्रेयस अय्यर

हैदराबाद को चौथी सफलता कप्तान श्रेयस अय्यर के रूप में मिली। अय्यर ने कुछ अच्छे शॉट लगाए पर वह बड़ी पारी नहीं खेल पाए। उन्होंने 9 गेंदों में 15 रन जुटाए। उन्होंने 2 चौके जमाए। अय्यर को उमरान ने 10वें ओवर की अंतिम गेंद पर अपने जाल में फंसाया। उन्होंने चौथी गेंद पर चौका जड़ने के बाद बड़ा शॉट खेलने की कोशिश की और डीप मिडविकेट पर राहुल त्रिपाठी को कैच थमा दिया। वह 83 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे।

रसेल ने 28 गेंदों में नाबाद 49 बनाए

कोलकाता का पांचवां विकेट रिंकु सिंह (6 गेंदों में 5) के तौर पर गिरा। उन्हें 12वें ओवर की तीसरी गेंद पर टी नटराजन ने एलबीडब्ल्यू किया। केकेआर को छठा झटका विकेटकीपर बल्लेबबाज सैम बिलिंग्स के रूप में लगा। उन्होंने 29 गेंदों में 3 चौकों और 1 छक्के की बदौलत 34 रन की पारी खेली। उन्हें भुवनेश्वर कुमार ने 19वें ओवर की पांचवीं गेंद पर आउट किया। वह बाउंड्री जड़ने के चक्कर में एक्स्ट्रा कवर पर केन विलियमसन के हाथों लपके गए। उन्होंने छठे विकेट के लिए आंद्रे रसेल के साथ 63 रन की पार्टनरशिप की। वहीं, रसेल ने 28 गेंदों में नाबाद 49 रन बनाए। उन्होंने 3 चौके और 4 छक्के मारे। सुनील नरेन 2 गेंदों में 1 रन बनाकर नाबाद रहे। 

टॉस के बाद क्या बोले दोनों कप्तान?

टॉस जीतने के बाद केकेआर के कप्तान श्रेयस ने कहा कि हम पहले बल्लेबाजी करेंगे। अगर आप यहां के रिकॉर्ड को देखें तो पहले बल्लेबाजी करने वाली टीमों ने अच्छा प्रदर्शन किया है। साथ ही पहले बल्लेबाजी करना हमें सूट करता है। हमने दो बदलाव किए हैं। चोटिल पैट कमिंस की जगह उमेश यादव और शेल्डन जैक्सन के स्थान पर सैम बिलिंग्स को शामिल किया गया है। वहीं, टॉस गंवाने के बाद हैदराबाद के कप्तान विलियमसन ने कहा कि हम इस विकेट पर खेले हैं। ऐसे में हम भी यहां पहले बल्लेबाजी करना चाह रहे थे। हमने तीन फेरबदल किए हैं। जगदीश सुचित, कार्तिक त्यागी और फजलहक फारूकी की जगह टी नटराजन, वाशिंगटन सुंदर और मार्को येन्सन को प्लेइंग इलेनव में रखा गया है। 

Kolkata Knight Riders vs Sunrisers Hyderabad Palying 11

कोलकाता नाइट राइडर्स की प्लेइंग इलेवन: श्रेयस अय्यर (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, वेंकटेश अय्यर, नितीश राणा, सैम बिलिंग्स (विकेटकीपर), रिंकु सिंह, आंद्रे रसेल, सुनील नरेन, उमेश यादव, टिम साउदी, वरुण चक्रवर्ती।

सनराइजर्स हैदराबाद की प्लेइंग इलेवन: केन विलियमसन (कप्तान), अभिषेक शर्मा, राहुल त्रिपाठी, एडेन मार्कराम, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), शशांक सिंह, वॉशिंगटन सुंदर, मार्को येन्सन, भुवनेश्वर कुमार, टी नटराजन, उमरान मलिक।


 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर