IPL 2022, KKR vs RR Highlights: आखिरकार कोलकाता की हार का सिलसिला टूटा, राजस्थान को दी करारी शिकस्त

IPL 2022, Kolkata Knight Riders vs Rajasthan Royals Match Highlights: कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने आईपीएल 2022 में सोमवार को राजस्थान रॉयल्स (आरआर) को धूल चटाई।

Kolkata Knight Riders vs Rajasthan Royals Live Updates
रिंकू सिंह और नितीश राणा नाबाद लौटे। 
मुख्य बातें
  • इंडियन प्रीमियर लीग 2022 का 47वां मैच
  • कोलकाता नाइट राइडर्स बनाम राजस्थान रॉयल्स
  • आखिरकार कोलकाता की हार का सिलसिला टूटा

पिछले पांच मैचों से लगातार हार झेलनी वाली कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) को जीत नसीब हो गई है। कोलकाता ने सोमवार को राजस्थान रॉयल्स (आरआर) के खिलाफ 7 विकेट से जीत दर्ज की। राजस्थान ने 153 रन का लक्ष्य दिया, जिसे कोलकाता ने तीन विकेट के नुकसान पर 5 गेंदें बाकी रहते हासिल कर लिया। केकेआर की ओर से नितीश राणा और रिंकू सिंह ने शानदार बल्लेबाजी की और टीम को जिताकर लौटे। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 66 रन की अटूट साझेदारी की। राणा ने 37 गेंदों में 3 चौकों और 2 छक्कों के दम पर नाबाद 48 रन बनाए। उन्होंने विजयी छक्का लगाया। वहीं, रिंकू ने 23 गेंदों में 6 चौकों और 1 सिक्स की मदद से नाबाजद 42 रन की पारी खेली।

कोलकाता ने की खराब शुरुआत 

लक्ष्य का पीछा करते हुए कोलकाता ने अच्छी शुरुआत नहीं की। ओपनर आरोन फिंच ने सस्ते में अपना विकेट गंवा दिया। वह 3 गेंदों में 2 रन ही बना सके। उन्हें कुलदीप सेन ने चौथे ओवर की पहली गेंद पर बोल्ड किया। फिंच का विकेट 16 के कुल स्कोर पर गिरा। उनके जाने के बाद दूसरे सलामी बल्लेबाज बाबा इंद्रजीत भी ज्यादा देर टिक नहीं पाए। वह छठे ओवर की चौथी गेंद पर प्रसिद्ध कृष्णा का शिकार बने। उन्होंने पुल करने की कोशिश में फाइन लेग पर रविचंद्रन अश्विन को कैच थमा दिया। उन्होंने 16 गेंदों में 2 चौकों के जरिए 16 रन की पारी खेली। इंद्रजीत 32 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे।

श्रेयस अय्यर ने खेली 34 रन की पारी 

केकेआर को दूसरा झटका कप्तान श्रेयस अय्यर के तौर पर लगा। अय्यर ने 32 गेंदों में 34 रन की पारी खेली। उन्होंने इस दौरान 3 चौके और 1 छक्का मारा। उन्हें ट्रेंट बोल्ट ने 13वें ओवर की पांचवीं गेंद पर पवेलियन की राह दिखाई। उन्होंने बैक ऑफ लेंथ पर पुल करने का प्रयास किया लेकिन किस्मत गच्चा दे गई। दरअसल, गेंद ग्‍लव्‍स से लगकर विकेटकीपर संजू सैमसन के दस्‍तानों में चली गई। अंपायर ने वाइड करार दिया लेकिन संजू ने रिव्‍यू लिया, जो राजस्थान के पक्ष में गया। अय्यर ने तीसरे विकेट के लिए नितीश राणा के साथ 60 रन की साझेदारी की। उनका विकेट 92 के कुल स्कोर पर गिरा।

ऐसा रहा राजस्थान की पारी का हाल

राजस्थान ने किया निराशाजनक आगाज

आरआर ने निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट गंवाकर 152 रन बनाए। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी राजस्थान टीम ने निराशाजनक आगाज किया और 7 के कुल स्कोर पर पहला विकेट खो दिया। सलामी बल्लेबाज देवदत्त पडिक्कल 5 गेंदों में 2 रन बनाकर अपना विकेट गंवा बैठे। उन्हें उमेश यादव ने तीसरे ओवर की पहली गेंद पर कॉट एंट बोल्ड किया। पडिक्कल ऑफ़ स्टंप पर आई फुलर लेंथ गेंद को ऑन साइड की दिशा में मारना चाहते थे लेकिन चूक गए। गेंद बल्ले से लगने के बाद सीधे उमेश के पास चली और उन्होंने दूसरे प्रयास में कैच लपक लिया।

जोस बटलर बने साउदी का शिकार

राजस्थान को दूसरा झटका ओपनर जोस बटलर के तौर पर लगा। बटलर अपने रंग में नजर नहीं आए और उन्होंने धीमी गति से बल्लेबाजी की। उन्होंने 25 गेंदों में 3 चौकों के जरिए 22 रन की पारी खेली। वह नौवें ओवर की तीसरी गेंद पर तेज गेंदबाज टिम साउदी का शिकार बने। बटलर  फुलर लेंथ गेंद को लॉन्ग ऑन बाउंड्री के पार भेजने की फिराक में थे पर शिवम मावी ने उछलकर शानदार कैच पकड़ लिया। उन्होंने दूसरे विकेट के लिए संजू सैमसन के साथ 48 रन की साझेदारी की। बटलर का विकेट 55 के कुल स्कोर पर गिरा।

नहीं चला करुण नायर का बल्ला

डेरिल मिचेल की जगह प्लेइंग इलेवन में शामिल किए करुण नायर का बल्ला नहीं चला। वह 13 गेंदों में 13 रन ही बना सके। उन्होंने इस दौरान एक चौका जमाया। नायर को अनुकूल रॉय ने 14वें ओवर की पहली गेंद पर अपने जाल में फंसाया। वह ऑफ स्‍टंप पर आई बैक ऑफ लेंथ को सिक्स के लिए उठाकर मारना चाहते थे लेकिन सही से कनेक्ट नहीं कर सके। ऐसे में वह डीप मिडविकेट पर मौजूद रिंकू सिंह ने आसान सा कैच दे बैठे। वह 90 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे।

बड़ी पारी नहीं खेल पाए पराग

आरआर का चौथा विकेट रियान पराग के रूप में गिरा। उन्होंने कुछ अच्छे शॉट लगाए पर बड़ी पारी नहीं खेल पाए। उन्होंने 12 गेंदों में 19 रन बनाए। पराग ने इस दौरान 1 चौका और 1 छक्के लगाए। उन्हें 17वें ओवर की अंतिम गेंद पर साउदी ने पवेलियन भेजा। वह पुल करने के चक्कर में डीप मिडविकेट पर अनुकूल रॉय के हाथों लपके गए। उनका विकेट 115 के कुल स्कोर पर गिरा।

संजू सैमसन ने जड़ा अर्धशतक

कोलकाता को पांचवीं सफलता कप्तान संजू सैमसन के तौर पर मिली। सैमसन ने टिककर बल्लेबाजी की और 17वां आईपीएल अर्धशतक ठोका। उन्होंने 49 गेंदों 7 चौकों और 1 छक्के की बदौलत 54 रन बनाए। सैमसन को शिवम मावी ने 18वें ओवर की पहली गेंद पर अपना शिकार बनाया। वह मिडिल स्टंप पर आई लेंथ गेंद को स्लॉक करना चाहते थे लेकिन गेंद ज्यादा हवा में ऊंची चली गई। ऐसे में रिंकू सिंह ने डीप स्‍क्‍वायर लेग से दौड़कर लगाकर कैच लपक लिया। वहीं, शिमरोन हेटमायर ने 12 गेंदों में 1 चौके और 2 सिक्स की मदद से नाबाद 27 रन की पारी खेली। रविचंद्रन अश्विन 5 गेंदों में 6 रन बनाकर नाबाद रहे।

टॉस के बाद क्या बोले दोनों कप्तान?

टॉस जीतने के बाद कोलकाता के कप्तान श्रेयस अय्यर ने कहा कि हम पहले गेंदबाजी करेंगे। यह इस्तेमाल हुआ विकेट लग रहा है। ओस फैक्टर को देखते हुए यह दूसरी पारी में हमारी मदद करता है। हमने कई करीबी मैच हारे हैं। हमारे बीच हमेशा सकारात्मक क्रिकेट की बातचीत हो रही है। हमें निडर क्रिकेट खेलने की जरूरत है। वहीं, टॉस गंवाने के बाद राजस्थान के कप्तान सैमसने कहा कि आज कुछ अलग नहीं है। उम्मीद है कि आगे कुछ टॉस जीतेंगे। इस फॉर्मेट में गलती की गुंजाइश बहुत कम होती है। हमने एक जबरदस्त मानक रखा है। सुधार करने के लिए बहुत कुछ नहीं है।

केकेआर-आरआर ने किया बदलाव

केकेआर और आरआर ने अपनी प्लेइंग इलेवन में बदलाव किया है। कोलकाता ने शिवम मावी और अनुकुल रॉय को मौका दिया है। केकेआर ने  हर्षित राणा और वेंकटेश अय्यर बाहर का रास्ता दिखा दिया है। बता दें कि आक्रामक बल्लेबाजी करने के लिए मशहूर वेंकटेश मौजूदा सीजन में कोई भी तूफानी पारी नहीं खेल पाए है। वहीं, राजस्थान ने न्यूजीलैंड के बल्लेबाज डेरिल मिचेल को अंतिम एकादश से बाहर कर करुण नायर को शामिल किया है। मिचेल को लगातार दो मैचों में अवसर मिला पर वह खुद को साबित नहीं कर सके।

Kolkata Knight Riders vs Rajasthan Royals Playing 11

कोलकाता नाइटराइडर्स की प्‍लेइंग 11: श्रेयस अय्यर (कप्‍तान), आरोन फिंच, सुनील नरेन, बाबा इंद्रजीत, नितीश राणा, अनुकूल रॉय, आंद्रे रसेल, रिंकू सिंह, उमेश यादव, टिम साउदी और शिवम मावी।

राजस्‍थान रॉयल्‍स की प्‍लेइंग 11: संजू सैमसन (कप्‍तान), जोस बटलर, देवदत्‍त पडिक्‍कल, करुण नायर, शिमरोन हेटमायर, रियान पराग, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्‍ट, युजवेंद्र चहल, कुलदीप सेन और प्रसिद्ध कृष्‍णा।


 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर