Man of the Series: जानिए कौन है ये खिलाड़ी जिसने जीते करोड़ों दिल, भारत के खिलाफ बना 'मैन ऑफ द सीरीज'

India vs South Africa- Man of the Match and Man of the Series award: भारत-दक्षिण अफ्रीका तीसरे टेस्ट के बाद किस खिलाड़ी को मिला मैन ऑफ द मैच और सीरीज के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का अवॉर्ड। आइए जानते हैं।

India vs South Africa test series: Keegan Petersen Man of the Series
कीगन पीटरसन बने मैन ऑफ द मैच और सीरीज  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • भारत-दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरीज
  • दक्षिण अफ्रीका ने भारत को टेस्ट सीरीज में 2-1 से हराया
  • कीगन पीटरसन बने तीसरे टेस्ट के मैन ऑफ द मैच और सीरीज के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी भी

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए तीसरे व अंतिम टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका ने चौथे दिन 7 विकेट से जीत दर्ज की और तीन टेस्ट मैचों की इस सीरीज को 2-1 से अपने नाम कर लिया। भारत ने दूसरी पारी में रिषभ पंत के शतक के दम पर 223 रन बनाए थे और दक्षिण अफ्रीका के सामने 212 रनों का लक्ष्य रखा था। लेकिन एक बार फिर वो खिलाड़ी भारतीय टीम के आड़े आ गया जिसने इस पूरी सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया। हम बात कर रहे हैं कीगन पीटरसन की, जिनको तीसरे टेस्ट के लिए 'मैन ऑफ द मैच' के साथ-साथ 'मैन ऑफ द सीरीज' का अवॉर्ड भी दिया गया।

केपटाउन में खेले गए इस निर्णायक टेस्ट की पहली पारी में 166 गेंदों में 72 रन बनाने वाले कीगन पीटरसन ने दूसरी पारी में भी शानदार बल्लेबाजी की। तीसरे दिन का खेल समाप्त होने पर नॉटआउट रहने वाले कीगन पीटरसन ने चौथे दिन लगातार अपना दूसरा अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने लक्ष्य का पीछा करते हुए 113 गेंदों में 82 रनों की पारी खेली और शार्दुल ठाकुर की गेंद पर आउट होने से पहले अपनी टीम को जीत की दहलीज तक पहुंचा दिया। इस शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया।

तीसरे टेस्ट में हार के साथ सीरीज गंवाने वाले भारतीय कप्तान विराट कोहली ने क्या कुछ कहा, यहां जानिए

'मैन ऑफ द सीरीज' भी बने पीटरसन

कीगन पीटरसन को सिर्फ 'मैन ऑफ द मैच' ही नहीं बल्कि 'मैन ऑफ द सीरीज' (Man of the series) भी चुना गया। इस 28 वर्षीय दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी के लिए सीरीज का पहला मैच अच्छा नहीं रहा था जहां उन्होंने 15 और 17 रन की पारियां खेली थीं, दक्षिण अफ्रीका ने वो टेस्ट गंवा दिया था। लेकिन इसके बाद दूसरे टेस्ट की दो पारियों में उन्होंने 62 और 28 रन बनाए। जबकि तीसरे टेस्ट में 72 और 82 रनों की पारी खेलकर सबका दिल जीत लिया और 'मैन ऑफ द सीरीज' का खिताब भी। उन्होंने अपने पांचवें टेस्ट मैच में ये कमाल किया है।

कौन हैं कीगन पीटरसन?

दक्षिण अफ्रीका के पार्ल में 8 अगस्त 1993 को जन्मे कीगन पीटरसन दाएं हाथ के आक्रामक बल्लेबाज हैं, जबकि वो लेग ब्रेक गेंदबाजी करने में भी माहिर हैं। यही नहीं वो एक कामचलाऊ विकेटकीपर भी हैं। बोलैंड अंडर-19 टीम से क्रिकेट खेलते हुए कदम आगे बढ़ाए। इसके बाद दक्षिण अफ्रीका के प्रथम श्रेणी तीन दिवसीय टूर्नामेंट 2013-14 में वो सर्वाधिक 965 रन बनाने वाले खिलाड़ी बने। साल 2015-16 में उनका घरेलू क्रिकेट करियर थोड़ा अच्छा रहा और लंबे संघर्ष के बाद जून 2021 में जाकर उनको वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलते हुए टेस्ट डेब्यू करने का मौका मिला।

ये भी पढ़ेंः जानिए टीम इंडिया को शिकस्त देने के बाद क्या बोले दक्षिण अफ्रीकी कप्तान डीन एल्गर

वेस्टइंडीज दौरे पर खेली गई उस टेस्ट सीरीज में पीटरसन का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा था, उन्होंने उस सीरीज की तीन पारियों में - 19, 7 और 18 रन बनाए थे। उसके बाद सीधे उनको भारत के खिलाफ घरेलू जमीन पर खेलने का मौका मिला और इस बार उन्होंने अपनी छाप छोड़ने में कोई कसर नहीं छोड़ी। अब तक पीटरसन 106 मैचों में 6590 रन बना चुके हैं। जबकि टेस्ट क्रिकेट के 5 मैचों में 320 रन बना चुके हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर