करोड़ों नजरें टिकी, 12 और 13 फरवरी को बदल जाएगी इन 5 युवा क्रिकेटरों की जिंदगी !

क्रिकेट
आईएएनएस
Updated Jan 28, 2022 | 07:00 IST

IPL 2022 Mega Auction, Indian Under-19 Players get good buy: आईपीएल 2022 के लिए 12 और 13 फरवरी को होने वाली खिलाड़ियों की मेगा नीलामी में भारत के इन युवा खिलाड़ियों को मोटी रकम मिल सकती है।

IPL 2022 Mega Auction: Indian Under-19 star Harnoor Singh
आईपीएल 2022 की नीलामी में हरनूर सिंह पर भी नजरें (ICC)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • आईपीएल 2022 मेगा ऑक्शन
  • खिलाड़ियों की विशाल नीलामी में युवा भारतीय खिलाड़ियों पर नजरें
  • इन भारतीय युवाओं पर हो सकती है पैसों की बारिश

पिछले कुछ सालों में भारत के अंडर-19 क्रिकेटरों को आईपीएल की नीलामी में अच्छा पैसा मिला है और यह इस बार भी अलग नहीं होगा, जब 12 और 13 फरवरी को मेगा नीलामी की जाएगी। वेस्टइंडीज में चल रहे अंडर-19 विश्व कप में भारतीय खिलाड़ियों का प्रभावशाली प्रदर्शन न केवल उन्हें सीनियर राष्ट्रीय टीम में जगह बनाने में मदद करेगा, बल्कि इस लीग में उनको काफी पैसा और नाम बनाने का मौका मिलेगा। आईपीएल देखते हुए बड़ी हुई मौजूदा पीढ़ी के खिलाड़ियों की एक निगाह नीलामी पर तो दूसरी अंडर-19 विश्व कप पर होगी।

हालांकि, यह हमेशा ऐसा नहीं था। 2008 में तत्कालीन अंडर-19 कप्तान विराट कोहली और उनके साथी रवींद्र जडेजा ने ड्राफ्ट सिस्टम के माध्यम से क्रमश: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और राजस्थान रॉयल्स में जगह बनाई थी। वे खिलाड़ी नीलामी के लिए उपलब्ध नहीं थे और स्वाभाविक रूप से उनको पैसा सीमित रूप से दिया गया था।

बदल रहा है खिलाड़ियों का जीवन

वर्षों से नियम बदल गए और भारतीय युवा खिलाड़ियों को नीलामी में भाग लेने की अनुमति दी गई और तब से उन्हें अच्छा पैसा मिला और उनका जीवन हमेशा के लिए बदल गया। ये अंडर-19 क्रिकेटर्स पहले सीजन से अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं या नहीं भी कर सकते हैं, लेकिन फ्रेंचाइजी उन्हें लंबी अवधि के निवेश की संभावनाओं के रूप में देख सकते हैं। इस साल की नीलामी भी आखिरी आईपीएल मेगा नीलामी होने की संभावना है, इसलिए मालिक/अधिकारी इन प्रतिभाओं को तुलनात्मक रूप से कम राशि पर खरीदना चाहेंगे और भविष्य में उनसे उपयोगी परिणाम प्राप्त करेंगे। (इसे भी पढ़िएः लखनऊ आईपीएल टीम के नाम का ऐलान, इस नाम के साथ उतरेगी मैदान पर)

ये अंडर-19 धुरंधर बन चुके हैं स्टार

विराट कोहली, रवींद्र जडेजा (2008), केएल राहुल, मयंक अग्रवाल (2010), उन्मुक्त चंद, हनुमा विहारी (2012), कुलदीप यादव, श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन (2014), ईशान किशन, ऋषभ पंत, वाशिंगटन सुंदर (2016) , पृथ्वी शॉ, शुभमन गिल (2018) रवि बिश्नोई, यशस्वी जायसवाल, कार्तिक त्यागी (2020) और कई अन्य खिलाड़ियों ने अंडर-19 विश्व कप के विभिन्न संस्करणों में भाग लेने के बाद भारत के लिए इसे बड़ा बनाया है या आईपीएल स्टार बन गए हैं।

इन 5 युवा खिलाड़ियों की हो सकती है बल्ले-बल्ले

इसी तरह, आईपीएल 2022 की नीलामी भी कई युवाओं के जीवन को बदल देगी और नकदी से भरपूर लीग उन्हें दुनिया के सामने अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका देगी। इस लिस्ट में हम पांच भारतीय अंडर-19 खिलाड़ियों के बारे में बात कर रहे हैं, जिन्हें 12 और 13 फरवरी को होने वाली मेगा नीलामी के दौरान अच्छी डील मिल सकती है।

Harnoor Singh

1. हरनूर सिंह

हरनूर इस साल की भारत अंडर-19 टीम की सबसे होनहार प्रतिभाओं में से एक है। वह टीम के प्रमुख बल्लेबाज हैं और उन्होंने हाल ही में खेले गए मैत्री मैचों और अंडर-19 विश्व कप में भी कुछ शानदार पारियां खेली हैं। विंडीज में चल रहे अंडर-19 विश्व कप के भारत के दूसरे मैच में, वह 88 रनों की पारी के साथ उनके सर्वोच्च रन स्कोरर थे। हरनूर निश्चित रूप से वहां के युवा बल्लेबाजों में से एक होगा, जिसके लिए आईपीएल टीमें बोली लगा सकती हैं।

Angkrish Singh

2. अंगक्रिश रघुवंशी

सलामी बल्लेबाज अंगक्रिश बेहद भरोसेमंद बल्लेबाज हैं। उन्होंने आयरलैंड के खिलाफ मैच में 79 रन बनाए और इसके बाद युगांडा के खिलाफ एक शतक (120 रन पर 144) बनाया। इसलिए, वह निश्चित रूप से नीलामी में सबसे अधिक मांग वाले नामों में से एक होंगे।

Raj Bawa

3. राज बावा

वह एक ऑलराउंडर है और शायद आईपीएल प्रारूप के लिए सबसे उपयुक्त है। वह आराम से 3-4 ओवर गेंदबाजी कर सकते हैं और साथ ही एक अच्छे बल्लेबाज भी हैं। उन्होंने युगांडा के खिलाफ एक शानदार पारी (108 में से 162) के अलावा आयरलैंड के खिलाफ 64 में से 42 और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ गेंद से चार बड़े विकेट लिए। जिन फ्रेंचाइजी को युवा ऑलराउंडर की जरूरत है, वे नीलामी में निश्चित रूप से बावा के लिए बोली लगाएंगी, जिससे युवा खिलाड़ी को बेहतर डील मिल सकती है।

ये भी पढ़ेंः धोनी आईपीएल नीलामी से कुछ हफ्ते पहले ही चेन्नई पहुंचे, जानिए क्या है CSK का नया प्लान?

Yash Dhull

4. यश ढुल

यश ढुल भारत अंडर-19 के कप्तान हैं और सभी प्रारूपों के लिए उपयुक्त हैं। वह हरनूर सिंह जितना ही अच्छा है और उसमें अपार संभावनाएं हैं। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उनकी पारी (100 में 82 रन) बहुत प्रभावशाली थी। दुर्भाग्य से वह कोरोना पॉजिटिव हो गए और अगले कुछ मैचों में चूक गए। हालांकि, वह पहले ही अपनी क्षमता दिखा चुके हैं और आईपीएल 2022 की मेगा नीलामी में कई फ्रेंचाइजी को आकर्षित कर सकते हैं। इसके अलावा, आईपीएल के पिछले कुछ सीजनों में भारत के अंडर-19 कप्तानों को हमेशा मोटी रकम दी गई है।

Vicky Ostwal

5. विक्की ओस्तवाल

वह वर्तमान भारत अंडर-19 टीम में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज हैं और उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 5/28 के शानदार स्पेल के साथ यह करके दिखाया था। वह 2022 अंडर-19 विश्व कप में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन सकते हैं और यह उनके पहले से ही शानदार प्रदर्शन के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त होगा।

इन पांच भारतीय क्रिकेटरों के अलावा, चल रहे अंडर-19 विश्व कप में विभिन्न देशों के कई अन्य युवा खिलाड़ी हैं जो अपने-अपने देशों के लिए अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और नीलामी से पहले फ्रेंचाइजी उन पर नजर रख रहे हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर