IND vs SCO: टीम इंडिया अपने कप्‍तान विराट कोहली को बर्थडे पर देना चाहेगी जीत का तोहफा, स्‍कॉटलैंड से होगी भिड़ंत

क्रिकेट
भाषा
Updated Nov 05, 2021 | 10:16 IST

India vs Scotland, T20 World Cup 2021: भारत और स्‍कॉटलैंड के बीच आज दुबई में टी20 वर्ड कप के सुपर 12 राउंड का मुकाबला खेला जाएगा। भारतीय टीम विशाल अंतर से मैच जीतने की कोशिश करेगी।

india cricket team
भारतीय क्रिकेट टीम  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • भारत और स्‍कॉटलैंड के बीच टी20 वर्ल्‍ड कप का मुकाबला आज
  • भारतीय टीम स्‍कॉटलैंड को विशाल अंतर से मात देना चाहेगी
  • भारत ने अपने पिछले मैच में अफगानिस्‍तान को 66 रन से मात दी

दुबई: सेमीफाइनल में पहुंचने की संभावना दूसरी टीमों के प्रदर्शन पर निर्भर होने के कारण 'अगर मगर' के फेर में फंसी भारतीय टीम टी20 विश्व कप में स्कॉटलैंड के खिलाफ शुक्रवार को एक और 'करो या मरो' के मैच में बड़े अंतर से जीत दर्ज करने के इरादे से उतरेगी। अफगानिस्तान पर 66 रन से मिली जीत के बाद भारत की नजरें उस लय को कायम रखने पर लगी होगी। भारत को न सिर्फ जीत दर्ज करनी होगी बल्कि रनरेट सुधारने के लिये विशाल अंतर से जीत और दूसरी टीमों के नतीजे अपने अनुकूल रहने की भी उम्मीद करनी होगी।

पाकिस्तान और न्यूजीलैंड से पहले दो मैचों में करारी हार से भारत का रनरेट भी खराब हो गया है। भारत के लिये अब हर मैच करो या मरो का ही है। पाकिस्तान लगातार चार जीत के साथ सेमीफाइनल में पहुंच चुका है और न्यूजीलैंड के भी ग्रुप दो से पहुंचने की संभावना प्रबल है। वैसे न्यूजीलैंड अगर नामीबिया या अफगानिस्तान से हारता है तो भारत की उम्मीदें बन सकती है।

भारतीय टीम हालांकि उसी पर फोकस करना चाहेगी जो उसके हाथ में है। ऐसे में विराट कोहली और टीम की नजरें स्कॉटलैंड को भारी अंतर से हराने पर लगी है। पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के खिलाफ नाकाम रहे भारत के बल्लेबाज और गेंदबाज दोनों ने अफगानिस्तान के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया। तीसरे नंबर पर उतारने के विवादास्पद फैसले के बाद रोहित शर्मा से फिर पारी की शुरूआत कराई गई और उन्होंने शानदार अर्धशतक जमाकर अपना फॉर्म जाहिर कर दिया।

भारतीय टीम करना चाहेगी दमदार प्रदर्शन

रोहित ने मैच के बाद स्वीकार किया कि पहले दो मैचों में कुछ फैसले गलत हो गए लेकिन कहा कि लगातार क्रिकेट खेलने से हुई मानसिक थकान के कारण ऐसा होता है। रोहित, के एल राहुल, ऋषभ पंत और हार्दिक पंड्या सभी ने अफगानिस्तान के खिलाफ रन बनाये। न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में बाहर रहने के बाद टीम में लौटे सूर्यकुमार यादव के आने से बल्लेबाजी मजबूत हुई है। उनके अलावा रविंद्र जडेजा भी निचले क्रम पर उपयोगी साबित होते हैं।

गेंदबाजी में चार साल बाद टी20 मैच खेल रहे रविचंद्रन अश्विन ने चार ओवर में 14 रन देकर दो विकेट लिये। उन्हें लगातार बाहर रखने के फैसले की आलोचना के बाद आखिरकार उन्हें अंतिम एकादश में जगह दी गई। कप्तान विराट कोहली ने मैच के बाद कहा, 'अश्विन की वापसी काफी सकारात्मक रही। उसने इसके लिये काफी मेहनत की है। उसने आईपीएल में भी यह नियंत्रण और लय दिखाई थी। वह चतुर होने के साथ विकेट लेने वाला गेंदबाज भी है।'

स्पिनर वरूण चक्रवर्ती की चोट के कारण अश्विन को उतारा गया। हालांकि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का दबाव झेलने में चक्रवर्ती की नाकामी जाहिर हो गई और अब उनका आगे खेलना संभव नहीं लग रहा। मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह ने भी उम्दा गेंदबाजी की।

स्‍कॉटलैंड उलटफेर करना चाहेगी

जहां तक स्कॉटलैंड की बात है तो विकेटकीपर मैथ्यू क्रॉस ने न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच के दौरान स्टम्प माइक में गेंदबाज क्रिस ग्रीव्स से कहा था कि पूरा भारत उनका समर्थन कर रहा है । न्यूजीलैंड ने उन्हें 16 रन से हरा दिया था हालांकि स्कॉटलैंड जीत जाती तो भारत की राह आसान हो जाती ।

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, ईशान किशन, शार्दुल ठाकुर, रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, वरुण चक्रवर्ती, राहुल चाहर

स्कॉटलैंड: काइल कोएत्जर (कप्तान), रिची बेरिंगटन, डायलन बज, मैथ्यू क्रॉस, जोश डेवी, एलेस्डेयर इवांस, क्रिस ग्रीव्स, माइकल लीस्क, कैलम मैकलियोड, जॉर्ज मुन्सी, साफयान शरीफ, हमजा ताहिर, क्रेग वॉलेस, मार्क वॉट और ब्रेडली व्हील

मैच का समय : शाम 7.30 बजे से।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर