भारत बनाम न्यूजीलैंड 2nd Test, Day-2 Highlights: टीम इंडिया ने की जीत की तैयारी, न्‍यूजीलैंड पर बनाई 332 रन की बढ़त

India vs New Zealand (IND vs NZ) 2nd Test, Day-2 Highlights: भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच दूसरे टेस्‍ट के दूसरे दिन का खेल समाप्‍त हुआ। भारतीय टीम इस समय न्‍यूजीलैंड पर पूरी तरह हावी है। मेजबान टीम ने 332 रन की बढ़त बना ली है।

India vs New Zealand, 2nd Test Day-2 Updates
भारत बनाम न्‍यूजीलैंड, दूसरा टेस्‍ट, दूसरा दिन, अपडेट्स  |  तस्वीर साभार: AP, File Image
मुख्य बातें
  • भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच दूसरे टेस्‍ट के दूसरे दिन का खेल समाप्‍त
  • भारतीय टीम की पहली पारी 325 रन के जवाब में न्‍यूजीलैंड की पहली पारी 62 रन पर सिमटी
  • भारत ने दूसरे दिन स्‍टंप्‍स के समय तक न्‍यूजीलैंड पर 332 रन की बढ़त बनाई

India vs New Zealand (IND vs NZ) 2nd Test Day-2 Highlights: भारत ने दूसरे टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड की पहली पारी को महज 62 रन पर समेटने के बाद दूसरे दिन के खेल की समाप्ती पर दूसरी पारी में बिना किसी नुकसान के 69 रन बनाकर अपनी कुल बढ़त 332 रन की कर ली। शनिवार को स्टंप्स के समय मयंक अग्रवाल (नाबाद 38) और चेतेश्वर पुजारा (नाबाद 29) क्रीज पर मौजूद थे। इससे पहले बायें हाथ के स्पिनर ऐजाज पटेल टेस्ट क्रिकेट में एक पारी के सभी दस विकेट लेने वाले दुनिया के तीसरे गेंदबाज बन गए, जिससे भारतीय टीम पहली पारी में 325 रन पर आउट हो गई थी इसके जवाब में न्‍यूजीलैंड की पहली पारी 28.1 ओवर में 62 रन पर ऑलआउट हुई। 

सिराज ने बिगाड़ी न्‍यूजीलैंड की शुरूआत

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्‍मद सिराज ने न्‍यूजीलैंड की शुरूआत बिगाड़ दी। सिराज ने पारी के चौथे ओवर में पहले विल यंग (4) को दूसरी स्लिप में कप्‍तान विराट कोहली के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद सिराज ने ओवर की आखिरी गेंद पर टॉम लैथम (10) का कैच अपनी ही गेंद पर लपका। इसके बाद मोहम्‍मद सिराज ने रॉस टेलर (1) को क्‍लीन बोल्‍ड करके न्‍यूजीलैंड को तगड़ा झटका दिया।

स्पिनर्स ने बिखेरा जलवा

सिराज ने कीवी टीम पर जो दबदबा बनाया, उसे अक्षर पटेल ने कामय रखा और डैरिल मिचेल (8) को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके मेहमान टीम को तगड़ा झटका दिया। फिर रविचंद्रन अश्विन ने हेनरी निकोल्‍स (7) को बोल्‍ड करके न्‍यूजीलैंड को पांचवां झटका दिया। जयंत यादव ने फिर रचिन रविंद्र (4) को स्लिप में कोहली के हाथों कैच आउट कराकर न्‍यूजीलैंड को छठा झटका दिया। तभी चायकाल घोषित किया गया।

भारतीय गेंदबाजों के सामने कीवी बल्‍लेबाजों का सरेंडर

टी ब्रेक के बाद भी न्‍यूजीलैंड की हालत में कोई सुधार देखने को नहीं मिला। अश्विन की गेंद पर पुजारा ने लेग स्लिप में टॉम ब्‍लंडेल (8) को अच्‍छा कैच लपका। दो गेंद बाद अश्विन ने टिम साउथी को खाता नहीं खोलने दिया और स्‍थानापन्‍न खिलाड़ी सूर्यकुमार यादव के हाथों कैच आउट कराया। फिर अश्विन ने विलियम सोमरविले को भी खाता नहीं खोलने दिया और मिड ऑन पर सिराज के हाथों कैच आउट कराया। अक्षर पटेल ने काइल जेमिसन (17) को सिली प्‍वाइंट पर अय्यर के हाथों कैच आउट कराकर न्‍यूजीलैंड की पारी खत्‍म की। भारत की तरफ से रविचंद्रन अश्विन ने सबसे ज्‍यादा चार विकेट लिए। मोहम्‍मद सिराज ने तीन जबकि अक्षर पटेल ने दो विकेट लिए। जयंत यादव को एक विकेट मिला।

ऐजाज पटेल ने इतिहास रचा 

इसके बाद अक्षर पटेल ने अपना पहला अर्धशतक पूरा किया। पटेल ने फिर अक्षर पटेल को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके भारत को 8वां झटका दिया। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 128 गेंदों में पांच चौके और एक छक्‍के की मदद से 52 रन बनाए। इसके बाद ऐजाज पटेल ने जयंत यादव (12) को लांग ऑफ पर रचिन रविंद्र के हाथों कैच आउट कराकर अपना 9वां शिकार किया। पटेल ने सिराज को रविंद्र के हाथों कैच आउट कराकर इतिहास रच दिया। ऐजाज पटेल दुनिया के तीसरे स्पिनर बने, जिन्‍होंने टेस्‍ट क्रिकेट की एक पारी में सभी 10 विकेट लेने का कमाल किया। ऐजाज पटेल ने 47.5 ओवर में 12 मेडन सहित 119 रन देकर 10 विकेट लिए। वह जिम लेकर और अनिल कुंबले के बाद एक पारी में 10 विकेट लेने वाले दुनिया के तीसरे स्पिनर बने।

अग्रवाल 150 रन बनाकर हुए आउट

मयंक अग्रवाल ने दूसरे दिन अपनी पारी 120* के स्‍कोर से आगे बढ़ाई। अग्रवाल ने एक छोर संभाले रखा जबकि दूसरे छोर से रिद्धिमान साहा (27) और रविचंद्रन अश्विन जल्‍दी-जल्‍दी आउट हुए। अग्रवाल ने अपना संयम बनाए रखा और पटेल के साथ स्थिति संभाली। उन्‍होंने 311 गेंदों में 17 चौके और चार छक्‍के की मदद से 150 रन पूरे किए। 150 रन पूरे करते ही ऐजाज पटेल की गेंद पर अग्रवाल विकेटकीपर ब्‍लंडेल को कैच थमाकर पवेलियन लौट गए। पटेल के साथ मयंक अग्रवाल ने 67 रन की साझेदारी की।

ऐजाज पटेल ने दिए जोरदार झटके

भारतीय टीम की दूसरे दिन शुरूआत ऐजाज पटेल ने बिगाड़ी। दिन के दूसरे ओवर में पटेल ने लगातार दो गेंदों पर रिद्धिमान साहा और रविचंद्रन अश्विन को अपना शिकार बनाया। पारी के 72वें ओवर की चौथी गेंद पर बाएं हाथ के स्पिनर ने साहा को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट किया। रिद्धिमान साहा ने 62 गेंदों में तीन चौके और एक छक्‍के की मदद से 27 रन बनाए। फिर अगली ही गेंद पर पटेल ने रविचंद्रन अश्विन को क्‍लीन बोल्‍ड कर दिया। यह खूबसूरत गेंद थी। अश्विन के पास शॉट खेलने का कोई मौका ही नहीं था।

भारत की पारी का हाल

टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी भारत को शुभमन गिल (44) और मयंक अग्रवाल ने दमदार शुरूआत दिलाई। दोनों ने 80 रन की साझेदारी जोड़े। ऐजाज पटेल ने गिल को स्लिप में रॉस टेलर के हाथों कैच आउट कराकर भारत को पहला झटका दिया। गिल ने 71 गेंदों में 7 चौके और एक छक्‍के की मदद से 44 रन बनाए। इसके बाद पटेल ने पारी के 30वें ओवर में भारत को दो करारे झटके दिए। उन्‍होंने चेतेश्‍वर पुजारा को खाता नहीं खोलने दिया और क्‍लीन बोल्‍ड किया। चार गेंद बाद पटेल ने भारतीय कप्‍तान विराट कोहली को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके सनसनी फैला दी। कोहली भी खाता नहीं खोल सके।

80/3 के स्‍कोर से मयंक अग्रवाल और श्रेयस अय्यर (18) ने भारत को संभाला। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 80 रन की साझेदारी की। अग्रवाल ने इस दौरान कुछ आकर्षक स्‍ट्रोक्‍स घुमाए। बहरहाल, इस साझेदारी को तोड़ने का काम भी ऐजाज पटेल ने किया। उन्‍होंने अय्यर को विकेटकीपर ब्‍लंडेल के हाथों कैच आउट कराया। अय्यर ने 41 गेंदों में तीन चौके की मदद से 18 रन बनाए।

अय्यर के आउट होने के बाद भी मयंक अग्रवाल ने एक छोर संभाले रखा और तेजी से रन बनाए। उन्‍होंने 196 गेंदों में 13 चौके और तीन छक्‍के की मदद से अपना चौथा टेस्‍ट शतक पूरा किया। अग्रवाल ने डैरिल मिचेल द्वारा किए पारी के 59वें ओवर की पहली गेंद पर कवर ड्राइव के सहारे बाउंड्री जमाई और सैकड़ा पूरा किया। साहा ने अग्रवाल का अच्‍छा साथ निभाया और दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 61 रन की साझेदारी कर ली है। रिद्धिमान साहा 53 गेंदों में तीन चौके और एक छक्‍के की मदद से 25 रन बनाकर खेल रहे हैं। न्‍यूजीलैंड की तरफ से ऐजाज पटेल ने चारों सफलताएं हासिल की।

टॉस का बॉस

टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने का फैसला किया है। भारतीय टीम ने अपनी प्‍लेइंग 11 में तीन बदलाव किए हैं। चोटिल इशांत शर्मा, रवींद्र जडेजा और अजिंक्‍य रहाणे की जगह मोहम्‍मद सिराज, जयंत यादव और विराट कोहली शामिल हैं। वहीं न्‍यूजीलैंड ने अपनी प्‍लेइंग 11 में एक बदलाव किया है। केन विलियमसन की जगह डैरिल मिचेल को शामिल किया गया है।

दोनों टीमों की प्‍लेइंग 11

भारत - शुभमन गिल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्‍वर पुजारा, विराट कोहली (कप्‍तान), श्रेयस अय्यर, रिद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, जयंत यादव, अक्षर पटेल, उमेश यादव और मोहम्‍मद सिराज।

न्‍यूजीलैंड - विल यंग, टॉम लैथम (कप्‍तान), डैरिल मिचेल, रॉस टेलर, हेनरी निकोल्‍स, टॉम ब्‍लंडेल, रचिन रवींद्र, काइल जेमिसन, टिम साउथी, नील वेगनर और ऐजाज पटेल।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर