'टी20 के हम है बादशाह': टीम इंडिया ने सीरीज 3-2 से की अपने नाम, आखिरी मैच विशाल अंतर से जीता

IND vs ENG, 5th T20i: टीम इंडिया ने इंग्‍लैंड को पांचवें व अंतिम टी20 इंटरनेशनल मैच में 36 रन से मात दी और मौजूदा टी20 इंटरनेशनल सीरीज 3-2 से अपने नाम की।

india vs england, 5th t20i, ahmedabad, narendra modi stadium, live updates
भारत बनाम इंग्‍लैंड, 5वां टी20 इंटरनेशनल, अहमदाबाद, नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम 

मुख्य बातें

  • टीम इंडिया ने पांचवें टी20 इंटरनेशनल मैच में इंग्‍लैंड को 36 रन से मात दी
  • टीम इंडिया ने मौजूदा टी20 इंटरनेशनल सीरीज 3-2 से अपने नाम की
  • टीम इंडिया ने टेस्‍ट सीरीज के बाद टी20 इंटरनेशनल सीरीज पर कब्‍जा किया

अहमदाबाद:  India vs England, 5th T20i, Ahmedabad, Narendra modi stadium: विराट कोहली (80*) की उम्‍दा पारी और गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन की बदौलत टीम इंडिया ने शनिवार को पांचवें व अंतिम टी20 इंटरनेशनल मैच में इंग्‍लैंड को 36 रन के विशाल अंतर से मात दी। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में टीम इंडिया ने पहले बल्‍लेबाजी की और निर्धारित 20 ओवर में दो विकेट खोकर 224 रन बनाए। जवाब में इंग्‍लैंड की टीम 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 188 रन बना सकी। भुवनेश्‍वर कुमार ने 4 ओवर में 15 रन देकर दो विकेट लिए और इसके लिए उन्‍हें मैन ऑफ द मैच चुना गया।

इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने पांच टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज 3-2 से अपने नाम की। यह टीम इंडिया की लगातार छठी टी20 इंटरनेशनल सीरीज जीत है। 

इंग्‍लैंड की पारी का हाल

225 रन के विशाल लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी इंग्‍लैंड की शुरूआत बेहद खराब रही। भुवनेश्‍वर कुमार ने पहले ही ओवर की दूसरी गेंद पर जेसन रॉय को क्‍लीन बोल्‍ड कर दिया। 

यहां से विश्‍व के नंबर टी20 इंटरनेशनल बल्‍लेबाज डेविड मलान ने जोस बटलर (52) के साथ तेजी से 130 रन की शतकीय साझेदारी कर डाली। इस बीच मलान ने अपना अर्धशतक पूरा किया और टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज 1,000 रन पूरे करने का विश्‍व रिकॉर्ड भी बनाया। मलान ने 65वां रन पूरा करते ही वर्ल्‍ड रिकॉर्ड अपने नाम किया। वहीं बटलर ने भी दोनों हाथ खोले और तेजी से अर्धशतक पूरा किया।

भुवनेश्‍वर कुमार ने पारी के 13वें ओवर में बटलर को पांड्या के हाथों कैच आउट कराकर भारत की वापसी कराई। बटलर ने केवल 34 गेंदों में दो चौके और चार छक्‍के की मदद से पचासा जड़ा। जल्‍द ही शार्दुल ठाकुर ने जॉनी बेयरस्‍टो (7) को सूर्यकुमार यादव के हाथों कैच आउट कराकर इंग्‍लैंड को तीसरा झटका दिया। इसके बाद ठाकुर ने मलान को क्‍लीन बोल्‍ड करके इंग्‍लैंड को करारा झटका दिया। मलान ने 46 गेंदों में 9 चौके और दो छक्‍के की मदद से 68 रन बनाए।

यहां से इंग्‍लैंड की टीम पूरी तरह बैकफुट पर चली गई। कप्‍तान इयोन मोर्गन (1), बेन स्‍टोक्‍स (14), जोफ्रा आर्चर (1) और क्रिस जॉर्डन (11) एक के बाद एक आउट होकर डगआउट लौटे। भारत की तरफ से शार्दुल ठाकुर ने सबसे ज्‍यादा तीन विकेट चटकाए। भुवनेश्‍वर कुमार ने दो विकेट लिए। हार्दिक पांड्या और वापसी करने वाले टी नटराजन को एक-एक सफलता मिली।

टीम इंडिया की पारी का हाल

इससे पहले कप्‍तान विराट कोहली (80*) और रोहित शर्मा (64) की उम्‍दा पारियों की बदौलत टीम इंडिया ने इंग्‍लैंड के सामने 225 रन का विशाल लक्ष्‍य रखा। टीम इंडिया ने निर्धारित 20 ओवर में 2 विकेट खोकर 224 रन बनाए। कप्‍तान विराट कोहली 80* और हार्दिक पांड्या 39* रन बनाकर क्रीज पर जमे रहे।

इंग्‍लैंड द्वारा पहले बल्‍लेबाजी के आमंत्रण स्‍वीकारने वाली टीम इंडिया को रोहित शर्मा (64) और कप्‍तान विराट कोहली ने धमाकेदार शुरूआत दिलाई। दोनों ने पहले विकेट के लिए केवल 54 गेंदों में 94 रन की साझेदारी की। रोहित शर्मा ने इस बीच 30 गेंदों में तीन चौके और चार छक्‍के की मदद से अपना पचासा पूरा किया। बेन स्‍टोक्‍स ने क्‍लीन बोल्‍ड करके रोहित की पारी का अंत किया। हिटमैन ने 34 गेंदों में चार चौके और पांच छक्‍के की मदद से 64 रन बनाए।

रोहित के आउट होने के बाद सूर्यकुमार यादव (32) ने रनगति में जरा भी कमी नहीं आने दी और कप्‍तान कोहली के साथ दूसरे विकेट के लिए 49 रन की साझेदारी की। आदिल राशिद ने सूर्यकुमार को लांग ऑन पर क्रिस जॉर्डन और जेसन रॉय के संयुक्‍त प्रयास कैच से आउट किया। जॉर्डन ने बाउंड्री लाइन पर दौड़ते हुए गेंद लपकी और फिर जेसन रॉय को गेंद सौंपते हुए बाउंड्री लाइन के अंदर दौड़ पडे़। सूर्यकुमार यादव ने 17 गेंदों में तीन चौके और दो छक्‍के की मदद से 32 रन बनाए।

यहां से विराट कोहली ने हार्दिक पांड्या (39*) के साथ मिलकर टीम इंडिया को कोई और नुकसान नहीं होने दिया और केवल 40 गेंदों में 81 रन की तूफानी साझेदारी कर डाली। कप्‍तान विराट कोहली ने 36 गेंदों में दो चौके और इतने ही छक्‍के की मदद से अपना 28वां अर्धशतक पूरा किया। वह 52 गेंदों में 7 चौके और दो छक्‍के की मदद से 80 रन बनाकर नाबाद रहे। पांड्या ने 17 गेंदों में चार चौके और दो छक्‍के की मदद से 39  रन बनाए। इंग्‍लैंड की तरफ से आदिल राशिद और बेन स्‍टोक्‍स को एक-एक सफलता मिली।

इंग्‍लैंड की टीम ने पांचवें व अंतिम टी20 इंटरनेशनल मैच के लिए अपनी प्‍लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया है। वहीं टीम इंडिया ने एक अहम बदलाव किया है। विराट कोहली की टीम ने केएल राहुल को बाहर किया और तेज गेंदबाज टी नटराजन को शामिल किया है। टीम इंडिया और इंग्‍लैंड अब तक सीरीज में 2-2 की बराबरी पर हैं। आज जो टीम मैच जीतेगी, सीरीज उसके नाम होगी।

बता दें कि इयोन मोर्गन के नेतृत्‍व वाली इंग्‍लैंड टीम आईसीसी टी20 इंटरनेशनल रैंकिंग में पहले स्‍थान पर काबिज हैं। वहीं विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम दूसरे स्‍थान पर काबिज हैं। याद दिला दें कि इंग्‍लैंड ने सीरीज के पहले टी20 इंटरनेशनल मैच में 8 विकेट से जीत दर्ज की थी। इसके बाद टीम इंडिया ने जोरदार वापसी करते हुए दूसरा मुकाबला 7 विकेट से जीता था। फिर तीसरे टी20 में इंग्‍लैंड ने 8 विकेट से बाजी मारी और चौथे टी20 को टीम इंडिया ने 8 रन से जीतकर सीरीज बराबर की।

बता दें कि यह मुकाबला उस पिच पर खेला जा रहा है, जहां दूसरा टी20 मुकाबला खेला गया था।

विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली टीम इंडिया इस सीरीज में टॉस हारने के बावजूद मुकाबला जीतने वाली पहली टीम बनी। चौथे टी20 इंटरनेशनल मैच में इंग्‍लैंड ने भारत को पहले बल्‍लेबाजी का न्‍योता दिया था। टीम इंडिया ने 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 185 रन बनाए थे। जवाब में इंग्‍लैंड की टीम 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 177 रन बना सकी थी।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:

टीम इंडिया - रोहित शर्मा, विराट कोहली (कप्‍तान), सूर्यकुमार यादव, रिषभ पंत (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, हार्दिक पांड्या, शार्दुल ठाकुर, वॉशिंगटन सुंदर, भुवनेश्‍वर कुमार टी नटराजन और राहुल चाहर।

इंग्‍लैंड - जेसन रॉय, जोस बटलर (विकेटकीपर), डेविड मलान, जॉनी बेयरस्‍टो, इयोन मोर्गन (कप्‍तान), बेन स्‍टोक्‍स, सैम करन, क्रिस जॉर्डन, जोफ्रा आर्चर, आदिल राशिद और मार्क वुड।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर