'विराट ब्रिगेड' का लक्ष्‍य होगा बदला! दूसरे टी20 में अंग्रेजों को चारों खाने चित करना चाहेगी

IND vs ENG: टीम इंडिया को पहले टी20 इंटरनेशनल मैच में 8 विकेट की करारी शिकस्‍त झेलनी पड़ी थी। विराट ब्रिगेड अब सीरीज में वापसी के लिए अपना पूरा जोर लगाएगी। जानिए मैच की खास बातें।

india vs england 2nd t20i preview
भारत बनाम इंग्‍लैंड दूसरा टी20 आई प्रीव्‍यू 

मुख्य बातें

  • भारत और इंग्‍लैंड के बीच दूसरा टी20 अहमदाबाद में रविवार को खेला जाएगा
  • टीम इंडिया को पहले टी20 मैच में 8 विकेट की करारी शिकस्‍त झेलनी पड़ी थी
  • भारतीय टीम अब जोरदार प्रदर्शन करके सीरीज में वापसी करना चाहेगी

अहमदाबाद: पहले मैच में अपने स्‍टार बल्लेबाजों और मैच जिताऊ खिलाड़ियों की नाकामी से स्तब्ध  टीम इंडिया रविवार को इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टी20 मैच में बल्ले से बेहतर प्रदर्शन के इरादे से उतरेगी। तीन महीने में सीमित ओवरों का भारत का यह पहला मैच था, लेकिन केएल राहुल , हार्दिक पंड्या और युजवेंद्र चहल जैसे 'मैच विनर्स' लय में नहीं दिखे। इंग्लैंड ने बल्लेबाजी, गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण तीनों में भारत को उन्नीस साबित कर दिया।

एक हार से हालांकि भारतीय टीम की आलोचना नहीं की जा सकती क्योंकि हार के बाद शानदार वापसी के शऊर में विराट कोहली की टीम माहिर है। कोहली ने हालांकि मैच से पहले 'एक्स फैक्टर' (मैच जिताने वाले खिलाड़ी) की बात की थी, लिहाजा ऋषभ पंत और हार्दिक पांड्या से उन्हें बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी। दोनों पहले टी20 में गैर जिम्मेदाराना तरीके से अपने विकेट गंवा बैठे थे।

श्रेयस अय्यर को छोड़कर कोई भारतीय बल्लेबाज जोफ्रा आर्चर और मार्क वुड की अगुवाई में इंग्लैंड के गेंदबाजी आक्रमण का सामना नहीं कर सका। पांड्या और पंत विकेट की रफ्तार को भांप नहीं सके और गेंद को मिल रही अतिरिक्त उछाल का सामना नहीं कर पाए। कोहली ने मैच के बाद कहा था, 'इस विकेट पर मनचाहे शॉट नहीं खेल सके। श्रेयस की पारी इस बात का उदाहरण थी कि क्रीज की गहराई का इस्तेमाल कैसे करना है और उछाल से कैसे निपटना है। बाकी बल्लेबाज ऐसा नहीं कर सके। यह खराब बल्लेबाजी थी और हमें इसका खामियाजा भुगतना पड़ा।'

क्‍या प्‍लेइंग इलेवन में होंगे अहम बदलाव?

अय्यर के अच्छे प्रदर्शन के बाद सूर्यकुमार यादव को अपनी बारी के लिए इंतजार करना पड़ सकता है और मध्यक्रम में एक ही जगह खाली है। वैसे कोहली अंतिम एकादश में बदलाव के लिए मशहूर हैं। टीम के सबसे अनुभवी खिलाड़ी शिखर धवन लगातार खराब फॉर्म के बावजूद खेले और 12 गेंद में चार रन ही बना सके। रोहित शर्मा को लगातार छह टेस्ट खेलने के बाद आराम दिया गया, जो ऑस्ट्रेलिया में 14 दिन कड़े पृथकवास में भी रहे थे।

शीर्षक्रम पर हालांकि रोहित का खेलना बेहद जरूरी है। भले ही इस बारे में कोई बात नहीं करे, लेकिन कोहली लंबे समय से टी20 क्रिकेट में बड़ी पारी नहीं खेल सके हैं। गेंदबाजों के पास पहले मैच में कुछ था ही नहीं क्योंकि रन बहुत कम बने थे। युजवेंद्र चहल की जगह कल राहुल तेवतिया को उतारा जा सकता है, जो आक्रामक बल्लेबाजी में भी माहिर है।

इयोन मोर्गन के पास ऐसे 12 खिलाड़ी हैं जो आईपीएल खेलते हैं। उनकी टीम अक्टूबर में होने वाले टी20 विश्व कप की प्रबल दावेदार है और उन्होंने अपेक्षा के अनुरूप ही प्रदर्शन किया।

टीमें इस प्रकार हैं:

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, रिषभ पंत, हार्दिक पांड्या, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, नवदीप सैनी, दीपक चाहर, राहुल तेवतिया, इशान किशन (रिजर्व विकेटकीपर)।

इंग्लैंड: इयोन मोर्गन (कप्तान), जोस बटलर, जेसन रॉय, लियाम लिविंगस्टोन, डेविड मलान, बेन स्टोक्स, मोईन अली, आदिल राशिद, रीस टॉपले, क्रिस जोर्डन, मार्क वुड, सैम करन, टॉम करन, सैम बिलिंग्स, जॉनी बेयरस्टो और जोफ्रा आर्चर।

समय: मैच शाम सात बजे से शुरू होगा।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर