INDvAUS Day 2: दूसरे दिन का खेल खत्म, बैकफुट पर मेजबान ऑस्ट्रेलिया

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एडिलेड में खेले जा रहे सीरीज के पहले टेस्ट मैच का दूसरा दिन टीम इंडिया के गेंदबाजों के नाम रहा।

Australia vs India
ऑस्ट्रेलिया बनाम भारत  

मुख्य बातें

  • एडिलेड टेस्ट के दूसरे दिन 233/6 के स्कोर से आगे खेलने उतरी टीम इंडिया 244 पर हुई ढेर
  • भारत के 244 रन के जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम बना पाई 191 रन
  • दूसरे दिन का खेल खत्म होने के बाद भारत के पास 62 रन की बढ़त, बैक फुट में ऑस्ट्रेलिया

एडिलेड: पहले टेस्ट के दूसरे दिन भारत के 244 रन के जवाब में खेलने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम 72.1 ओवर में 191 रन पर ढेर हो गई। टीम इंडिया के गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलियाई टीम को खुलकर बल्लेबाजी नहीं करने दी। मार्नस लाबुशेन(47) और टिम पेन(73*) के अलावा और कोई कंगारू बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों का सामना नहीं कर सका। अश्विन ने सबसे ज्यादा 4, उमेश यादव ने 3 और जसप्रीत बुमराह ने 2 विकेट लिए। 

53 रन की बढ़त पहली पारी में हासिल करने के बाद बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने अपनी दूसरी पारी 1 विकेट खोकर 7 रन बना लिए हैं। मयंक अग्रवाल 5 और जसप्रीत बुमराह 0* रन बनाकर खेल रहे हैं। पहला पारी में खाता नहीं खोल पाने वाले पृथ्वी शॉ एक बार फिर नाकाम रहे और 3 रन बनाकर पैट कमिंस की गेंद पर बोल्ड हो गए। भारतीय टीम के पास कुल बढ़च 62 रन की हो गई है।  

उमेश ने दिए दोहरे झटके
चायकाल के बाद ऑस्ट्रेलिया ने 100 रन के आंकड़े को पार किया लेकिन 111 के स्कोर पर उमेश यादव एक ओवर में ऑस्ट्रेलिया को दोहरे झटके दिए। पहले अर्धशतक की ओर बढ़ रहे लाबुशेन को उमेश ने एलबीडब्लू कर दिया। उन्होंने 47 रन बनाए। इसके बाद बैटिंग करने आए पैट कमिंस को शानदार बाउंसर पर स्लिप पर लपकवा दिया। कमिंस अपना खाता भी नहीं खोल सके। इसके बाद टिम पेन ने अपना अर्धशतक पूरा किया और लीड को कम करने की कोशिश अंत तक नाबाद रहते हुए करते रहे। 

नाकाम रहे डेब्युटेंट ग्रीन
अपना पहले टेस्ट खेल रहे कैमरून ग्रीन कोई धमाल बल्ले से नहीं मचा सके। अभ्यास मैच में उन्होंने भारत के खिलाफ शतक जड़ा था लेकिन विराट कोहली ने अश्निन की गेंद पर उनका शानदार कैच लपक लिया। ग्रीन ने 11 रन बनाए। 

अश्निन ने दिलाई सबसे बड़ी सफलता
रविचंद्रन अश्निन ने पारी के 27वें ओवर में गेंदबाजी करने आए रविचंद्रन अश्निन ने स्मिथ को रनआउट करने का मौका गंवा दिया। लेकिन इसके बाद उसी ओवर में एक शानदार गेंद पर उन्हें स्लिप पर अजिंक्य रहाणे के हाथों लपकवाकर पवेलियन वापस भेज दिया। स्मिथ ने 29 गेंद का सामना किया और केवल 1 रन बना सके। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने 28.4 ओवर में पचास रन के आंकड़े को पार कर लिया। लेकिन स्मिथ के बाद बल्लेबाजी के लिए आए ट्रेविस हेड भी अश्निन की फिरकी में फंसकर फॉलोथ्रू पर लपके गए। उन्होंने 7 रन बनाए।  

धीमी शुरुआत के बाद ऑस्ट्रेलिया ने गंवाया पहला विकेट
भारत के पहली पारी में बनाए 244 रन के जवाब में खेलने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम की शुरुआत धीमी रही। उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी की तिकड़ी ने कसी हुई गेंदबाजी करते हुए कंगारू बल्लेबाजों को रन नहीं बनाने दिए। मैथ्यू वेड और जो बर्न्स की जोड़ी लगातार संघर्ष करती रही और 14 ओवर में महज 16 रन जोड़ सकी। ऐसे में बुमराह ने 15वें ओवर की पहली गेंद पर मैथ्यू वेड को एलबीडब्ल्यू कर चलता किया। वेड ने 8 रन बनाए। इसके बाद बुमराह ने दूसरे ओपनर जो बर्न्स को भी एलबीडब्लू कर दिया। वो भी केवल 8 रन बना सके। 17 में आठ ओवर भारतीय गेंदबाजों ने मेडन डाले हैं। 

दूसरे दिन 4.1 ओवर में लगे चार झटके
गुरुवार शाम नाबाद रहे रविचंद्रन अश्निन और रिद्धिमान साहा भारतीय पारी को आगे बढ़ाने उतरे।  दूसरे दिन के पहले ओवर में ही भारत को सातवां झटका पैट कमिंस ने दे दिया। अश्निन कमिंस की गेंद पर स्लिप में लपके गए। इसी के साथ ही उनकी साहा के साथ सातवें विकेट के लिए हुई 27 रन की साझेदारी का अंत हो गया। अश्विन 15 रन बनाकर पवेलियन वापस लौट गए। उसके बाद अगले ही ओवर में मिचेल स्टार्क ने रिद्धिमान साहा को भी पेन के हाथों लपकवाकर वापस पवेलियन भेज दिया। ये भारत को लगा आठवां झटका था। साहा 9 रन बना सके। इसके बाद उमेश यादव और मोहम्मद शमी भी जल्दी जल्दी चलते बने। स्टार्क ने 53 रन देकर 4 और पैट कमिंस ने 48 रव देकर 3 विकेट लिए।

पहले दिन भारत ने बनाए 233/6 रन
पहले दिन टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए खराब शुरुआत से उबरते हुए विराट कोहली की 74 रन की पारी की बदौलत 89 ओवर में 6 विकेट पर 233 रन का स्कोर खड़ा किया। 32 रन के स्कोर पर भारत के दोनों ओपनर पवेलियन वापस लौट चुके थे। ऐसे में विराट कोहली ने चेतेश्नर पुजारा के साथ 68 और अजिंक्य रहाणे के साथ 88 रन की साझेदारी करके टीम को 200 रन के करीब पहुंचाया। लेकिन विराट कोहली 74 रन बनाकर दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से रन आउट हो गए। पुजारा ने 43 और रहाणे ने 42 रन का योगदान दिया। 

कंगारू गेंदबाजों ने की कसी हुई गेंदबाजी
ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने गुरुवार को सटीक और कसी हुई गेंदबाजी करते हुए भारतीय बल्लेबाजों को खुलकर रन नहीं बनाने दिए।  इंडिया के खिलाड़ियों ने सधे हुए अंदाज में पहली बार विदेशी सरजमीं पर पिंक बॉल और दूधिया रोशनी के नीचे खेलते हुए अपनी पारी को आगे बढ़ाया। ऑस्ट्रेलिया के लिए पहले दिन मिचेल स्टार्क ने सबसे ज्यादा 2 विकेट लिए। वहीं जोश हेजलवुड, पैट कमिंस और नाथन लॉयन ने 1-1 विकेट हासिल किया। 


 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर